कर्ज माफी और 2500 रुपए में धान खरीदी का वादा निभाया: गुरू रूद्रकुमार

Guru rudra kumar

दुर्ग जिले के अहिवारा और मुरमुन्दा में ऋण माफी तिहार कार्यक्रम में शामिल हुए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री

Guru rudra kumar

रायपुर (khabargali ) लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रुद्रकुमार ने कहा कि हम ने किसानों की बेहतरी के लिए ऋण माफी का वादा किया था। आज हम ऋण माफी त्योहार मना रहे हैं और मुझे खुशी है कि मैं आपके बीच आया हूँ। हम ने किसानों से किया वादा निभाया, न केवल कर्ज माफी की अपितु 2500 रुपए में धान खरीदी का वायदा भी पूरा किया। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने आज दुर्ग जिले के अहिवारा और मुरमुन्दा जिला सहकारी बैंक की शाखाओं में आयोजित ऋण माफी तिहार पर ग्रामिणों को सम्बोधित कर रहे थे।

ऋण माफी से बाजार में नई ऊर्जा का संचार

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने कहा कि ऋण माफी के निर्णय से केवल किसानों को ही लाभ नहीं हुआ, इससे व्यापारिक वर्ग को भी बड़ा लाभ हुआ। बाजार में नई ऊर्जा का संचार हुआ। ऑटोमोबाइल सेक्टर भी बेहतर हुआ है। बरसों से किसान अपनी भूमि के विकास के लिए, खेती की बेहतरी के लिए कुछ कार्य नहीं कर पा रहे थे। कर्ज माफी और 2500 रूपए में धान खरीदी ने किसानों को इसके लिए पूंजी उपलब्ध कराई। प्रदेश में दीर्घ काल के लिए कृषि विकास हेतु यह संजीवनी की तरह काम करेगी। मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने कहा कि शासन के लिए किसानों की बेहतरी सबसे बड़ी प्राथमिकता है। इस तिहार के आयोजन के पीछे यही उद्देश्य है कि आपसे बेहतर संवाद हो सके। आप लोग बड़ी संख्या में ऐसे कार्यक्रमों में उपस्थित हो रहे हैं और निरंतर अधिकारियों के साथ बेहतर खेती के लिए चर्चा कर रहे हैं। यह बहुत शुभ संकेत है।

नरवा, गरुवा, घुरवा, बाड़ी योजना ग्रामीण विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगी

उन्होंने कहा कि नरवा, गरुवा, घुरवा, बाड़ी योजना अंतर्गत गौठान बनाये गए हैं। खेती के विकास और पशुधन संवर्धन के लिए बनी यह योजना ग्रामीण विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगी। मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने कहा कि इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए जनभागीदारी बेहद आवश्यक है। जितना आप लोग रुचि से इसे संवारेंगे उतनी बेहतर यह योजना चलेगी और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को काफी मजबूत करेगी। मंत्री ने इस अवसर पर कार्यक्रम स्थल के समीप के चौक में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा गांधी की प्रतिमा स्थापित कराने की घोषणा भी की। इस मौके पर कलेक्टर श्री अंकित आनंद भी उपस्थित थे।