फेसबुक बंद कर रहा है सबसे खास फीचर, अब आप नहीं देख पाएंगे कि कितने मिले लाइक

facebook like

फेसबुक ने अपने एक बयान में कहा कि कंपनी नहीं चाहती है कि फेसबुक पर कोई प्रतिस्पर्धा जैसा महसूस करे

सिडनी/ रायपुर ( khabargali) फेसबुक एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है. इसके बारे में रिपोर्ट पहले से आ रही थीं और हमने आपको इसके बारे में बताया था. अब ये लगभग तय है. फेसबुक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जिससे यूजर्स अपने पोस्ट या फोटो के लाइक काउंट को हाइड (छिपा) कर सकते हैं. लाइक काउंट में हर तरह के रिएक्शन भी शामिल होंगे.फेसबुक ने टेस्टिंग के तौर पर लाइक्स की संख्या को छिपाने की शुरुआत कर दी है। फिलहाल इसकी टेस्टिंग ऑस्ट्रेलिया में हो रही है। फेसबुक के इस फैसले के बाद यूजर्स फेसबुक पर लाइक, पोस्ट पर मिलने वाली प्रतिक्रियाओं की संख्या को नहीं देख पाएंगे। हालांकि यूजर किसी पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया जरूर देख सकेंगे। 

इस बदलाव पर फेसबुक का ये कहना है 

इस फैसले को लेकर फेसबुक का कहना है कि दुनियाभर से बढ़े सामाजिक दबाव को कम करने के उद्देश्य से इस प्रायोगिक तौर पर शुरू किया जा रहा है। फेसबुक का कहना है कि वह यह बदलाव इसलिए कर रहा है ताकि लोग बिना किसी दबाव के ज्यादा से ज्यादा पोस्ट कर पाएं। कंपनी ने कहा, 'हम फेसबुक को प्रतियोगिता का मैदान नहीं बनाना चाहता हैं। नए फीचर यूजर्स के लिए कितना सुविधाजनक है, इसी का पता लगाने के लिए ट्रायल किया जा रहा है। इसके आधार पर ही दुनियाभर में यह फीचर लागू करने का निर्णय लिया जाएगा।

अब लाइक की गिनती बंद

जब भी आप फेसबुक पर कोई फोटो या प्रोफाइल पिक्चर अपलोड करते हैं तो आपके फ्रेंड्स उसे लाइक करते हैं और आप ज्यादा-से-ज्यादा लाइक्स देखकर खुश होते हैं।  लोग गर्व भी करते हैं जब उनकी फोटो को 500/1000 लोगों ने लाइक किया लेकिन अब फेसबुक इस फीचर को बंद करने की तैयारी में है। इस फीचर को लाइक काउंट यानी लाइक की गिनती कहा जाता है। इसी फीचर को अब फेसबुक बंद करने जा रहा है।

कम लाइक्स की वजह से परेशान लोगों को राहत मिलेगी

बताया जा रहा है कि इस फीचर से उन लोगों को भी फायदा होगा जो फेसबुक पर कम लाइक्स की वजह से परेशान रहते हैं. रिसर्च से ये भी पता चला है कि फेसबुक पोस्ट पर कम लाइक्स की वजह से कई लोग या तो पोस्ट करने से कतराते हैं या फिर पोस्ट डिलीट कर देते हैं. फेसबुक का टार्गेट उन लोगों को एक नया अनुभव देना है. 

पहले ही एप रिसर्चर ने किया था खुलासा

बता दें कि सितंबर महीने की शुरुआत में ही इसकी जानकारी एप रिसर्चर जेन मन्चिन वांग ने दी थी। उन्होंने फेसबुक के एंड्रॉयड एप में एक कोड का खुलासा किया है। यह कोड फेसबुक पोस्ट काउंट को हटाने वाला है। वहीं फेसबुक ने भी इस बात की पुष्टि की है कि लाइक काउंट को हाइड यानी छिपाने वाला है, हालांकि यह फीचर कब जारी होगा इसकी कोई जानकारी अभी तक नहीं है। इस फीचर के आने के बाद आपको संख्या में यह नहीं दिखेगा कि किसी पोस्ट को कितने लोगों ने लाइक किया है।


इंस्टाग्राम के लिए भी इस फीचर का ट्रायल

फेसबुक ने सबसे पहले 'इंस्टाग्राम' में यह फीचर लाए जाने की घोषणा की थी। फोटो शेयरिंग साइट पर इस फीचर का ट्रायल जुलाई में कनाडा से शुरू हुआ था। अब आयरलैंड, जापान, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड में यह ट्रायल लांच हो गया है। अब इसके चलते वहां के इंस्टाग्राम यूजर अपने पोस्ट पर लाइक की संख्या छुपा सकते हैं।