राज्य स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव में मुख्यमंत्री भूपेश क्रिकेटर अनिल कुंबले के साथ ग्राम मुर्रा पहुंचे, किया डिजीटल शिक्षा के कई सारे प्रोग्रामों को लांच

Bhupeah baghel
Kumbale and bhupeah

अनिल कुंबले ने बाल फेंकी और किसी मंझे हुए खिलाड़ी की तरह बल्ला पकड़े सीएम भूपेश ने मिड आन की तरफ जोरदार शाट मारा

रायपुर ( khabargali) आमतौर पर जब किसी क्रिकेट मैच या मैदान के उद्घाटन के वक्त मौजूद मुख्य अतिथि को बल्ला पकड़ा कर सामने वाला बच्चों की तरह गेंद फेंकता है और बल्ला पकड़े विशिष्ठ अतिथि अनाड़ी ने अगर गेंद को बल्ले से छू भी ली तो तालियां बज उठती है। लेकिन यहां तो फिरकी बालिंग के लिए मशहूर अनिल कुंबले ने जब सधी हुई कलाई का जौहर दिखाते बाल फेंकी और किसी मंझे हुए खिलाड़ी की तरह बल्ला पकड़े सीएम भूपेश ने मिड आन की तरफ जोरदार शाट मारा, तो इस दौरान मौजूद भीड़ ने जम कर तालियां बजाई .

दरअसल यह देखने को मिला दुर्ग के पाटन विकासखण्ड के ग्राम मुर्रा में जहां राज्य स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल स्टार क्रिकेटर अनिल कुंबले के साथ पहुंचे थे. गौरतलब है कि भूपेश बघेल ने इसी स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा शुरू की थी. मुख्यमंत्री ने यहां डिजीटल के जरिए शिक्षा दिलाने के लिए कई सारे प्रोग्रामों को लांच किया. श्री बघेल की मंशा शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला मर्रा स्कूल को स्मार्ट बनाने का उनका मकसद सिर्फ बच्चों को स्मार्ट बनाना है. मुख्यमंत्री ने स्मार्ट कंटेट वाले स्मार्ट क्लास और स्मार्ट लैब सुविधा की शुरुआत की. इस अवसर पर प्रदेश के मुखिया ने Cgmmtb सॉफ्टवेयर किया लांच, इससे पाठ्यपुस्तकों को सुना भी जा सकेगा और देखा भी जा सकेगा।

श्री बघेल ने आईसीटी (इनफार्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नालाजी) के अंतर्गत डिजिटल एजुकेशन और स्मार्ट क्लास की शुरूआत करते हुए घोषणा की कि जल्द ही प्रदेश के स्कूलों में होगी स्मार्ट क्लास एवं लैब की स्थापना. इसी कड़ी में पहली बार प्रदेश के 4 हजार 330 हाई स्कूल तथा हायर सेकेण्डरी स्कूलों में सूचना-प्रौद्योगिकी आधारित ‘ई-क्लास रूम एवं लैब की स्थापना की जाएगी और आधुनिक तकनीकी से उच्च गुणवत्तापूर्ण पाठ्यक्रम आधारित शिक्षा देने का इंतजाम किया जाएगा. शाला प्रवेश उत्सव के कार्यक्रम के पहले मुख्यमंत्री ने स्कूल में मौजूद सुविधाओं का जायजा लिया.

इस दौरान उन्होंने क्रिकेट प्रैक्टिस के लिए लगाए गए नेट में अनिल कुंबले के साथ क्रिकेट खेल बच्चों का हौसला बढ़ाया. इन दौरान ताइक्वांडों के खिलाड़ियों से भी भूपेश बघेल और कुंबले ने मुलाकात की. बघेल अपने बचपन के स्कूल में पहुँचकर अपने सहपाठियों से घुलमिल गए, उनसे बातचीत कर न केवल बीते दिनों की पुरानी याद ताजा की बल्कि उनके साथ फोटो भी खिंचवाई .

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने Digi duniya प्रोग्राम लांच किया.

बताया गया कि Digi dunia साफ्टवेयर के उपयोग से पेपर वर्क कम हो जाएगा और गुणवत्तायुक्त शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए ज्यादा गुंजाइश बनेगी. स्कूल शिक्षा विभाग की गतिविधियों, उपलब्धियों की सम्पूर्ण जानकारियों का एक स्थान पर ही मिल जाएगा. जिससे तत्काल मॉनीटरिंग और नई योजनाएं बनाने व क्रियान्वयन में भी लाभदायक होगा. मुख्यमंत्री ने बताया कि देश में पहली बार छत्तीसगढ़ में वार्षिक परीक्षा के तौर पर कक्षा 1 से 8 के विद्यार्थियों का राज्य स्तरीय मूल्यांकन किया जाएगा. यह प्रक्रिया आज निर्धारित प्रणाली के रूप में आत्मसात की जाएगी, जो पूरी शिक्षा व्यवस्था को एक नई ऊंचाई देगी.

दीक्षा एप को लांच किया मुख्यमंत्री ने

दीक्षा एप को लांच कर बताया गया कि इसे गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा. मोबाइल में क्यूआर कोड की तस्वीर लेते ही पूरी पाठ्यपुस्तक दिख जाएगी. इसमें रोचक तरीके से किताब की सामग्री बच्चों के लिए उपलब्ध होगी. हिंदी सहित राज्य की 6 बोलियों व भाषाओं में बिना इंटरनेट के मोबाइल फोन पर चाहे-जहां पढ़ने की मनोरंजक सुविधा होगी. क्रिकेट मैच की एनिमेशन के जरिए होगी पढ़ाई बताया गया कि अब क्रिकेट मैच के एनीमेशन के सहारे खेल पढ़ाई और परीक्षा का संगम होगा एक मोबाइल एप के माध्यम से, जो बच्चों में पढ़ाई के प्रति रुचि जगाएगा और परीक्षा का डर कम करेगा. प्रेजेंटेशन के माध्यम से क्रिकेट को कैसे बेहतर खेलना है बताया जाएगा.

Bhupesh baghel

सीएम ने स्कूल बच्चों के साथ बैठकर किया भोजन 

मुख्यमंत्री ने ग्राम मर्रा में स्कूली बच्चों के साथ बड़ी सहजता से मध्यान्ह भोजन ग्रहण किया। इस अवसर पर स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह भी साथ थे.

Bhupesh in gramm murra