स्मार्ट टीवी हैक कर पति-पत्नी का बनाया अंतरंग वीडियो, इंटरनेट पर किया अपलोड..राज्यसभा में उठा मामला

स्मार्ट टीवी हैकर smart TV

खुद दंपती ने इंटरनेट में देखा अपना वीडियो

पढें आप कैसे बच सकते है ऐसे हैकर से

गुजरात/रायपुर (khabargali) अब हैकर्स की पहुंच आम लोगों के बेडरूम तक हो गई है. हालिया ताजा मामला गुजरात के सूरत से सामने आया है. यहां एक पति-पत्नी का अंतरंग वीडियो स्मार्ट टीवी को हैक कर बना लिया गया , यही नही उस वीडियो को इंटरनेट पर अपलोड कर दिया गया. मामले की जानकारी पति-पत्नी को तब जाकर लगी जब उन्होंने अपना वीडियो इंटरनेट पर देखा.इस मामले को राज्यसभा में महाराष्ट्र से सांसद अमर शंकर साबले ने उठाया. मुद्दा उठाते हुए सांसद अमर शंकर साबले ने ऐसे हैकर्स पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है.

खुद दंपती ने इंटरनेट में देखा अपना वीडियो

दंपती को उस वक्त मामले की जानकारी हुई जब उन्होंने इंटरनेट पर अपने निजी पलों का वीडियो देखा. वीडियो देखने के बाद उन्होंने साइबर एक्सपर्ट की मदद ली. इसके बाद साइबर एक्सपर्ट ने वीडियो को इंटरनेट से डिलीट किया . बताया जा रहा है कि इस घटना के बाद दंपत्ति डरा हुआ है. हालांकि इस मामले की कोई शिकायत पुलिस को नहीं मिली है. घटना सामने आने के बाद बाकी लोगों ने अपने बेडरूम से स्मार्ट टीवी को हटाना शुरू कर दिया है. .

ऐसे हैक होते हैं स्मार्ट टीवी

क्योंकि अधिकतर स्मार्ट टीवी को इंटरनेट के जरिए चलाया जाता है, इस कारण हैकर उनके हैक होने की संभावना रहती है. अगर आपने टीवी पर कोई ऐप डाउनलोड किया गया है तो उसका एक्सेस भी हैकर के पास पहुंच जाता है. इंटरनेट से जुड़े होने के कारण हैकर आसानी से स्मार्ट टीवी से कनेक्ट कर लेते हैं और उसके फ्रंट कैमरे के जरिए वीडियो और फोटो हासिल कर लेते हैं.

ऐसे बचे हैकिंग से

1 सेटिंग्स में जाकर माइक्रोफोन के ऑलवेज ऑन ऑप्शन को ऑफ कर दें.

2 अपडेट को इग्नोर न करें और समय-समय पर अपडेट करते रहें.

3 स्मार्ट टीवी में गैर जरूरी ऐप्स इंस्टॉल न करें

4 स्मार्ट टीवी को किसी ओपन वाईफाई से कनेक्ट न करें.

5 सिक्योर कनेक्शन का ही यूज करें