वर्धा में असंगठित कामगार मजदूर कांग्रेस की चार दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

वर्धा, असंगठित कामगार मजदूर कॉंग्रेस, शिविर
वर्धा, कांग्रेस शिविर

शिविर मैं राष्ट्रीय प्रभारी मध्य भारत डॉक्टर अजय उपाध्याय एवं प्रदेश अध्यक्ष आलोक पांडे द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य के सभी जिलों एवं ब्लॉक स्तर के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया

शिविर का उद्देश्य :असंगठित कामगारों एवं मजदूरों के हितों के लिए बेहतर रणनिति तैयार करना

वर्धा ( khabargali) महाराष्ट्र के वर्धा गांधी कुटीर में असंगठित मजदूर कामगार कांग्रेस का चार दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया । इस प्रशिक्षण शिविर मैं राष्ट्रीय प्रभारी मध्य भारत डॉक्टर अजय उपाध्याय एवं प्रदेश अध्यक्ष आलोक पांडे के द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य के सभी जिलों एवं ब्लॉक स्तर के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता शामिल हुए ।

Vardha congress

चार दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में आज पहले दिन उपस्थित पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को राष्ट्रीय प्रभारी मध्य भारत डॉक्टर अजय उपाध्याय एवं प्रदेश अध्यक्ष आलोक पांडे के द्वारा असंगठित कामगार मजदूर कांग्रेस विंग के गठन एवं इससे होने वाले हितों के संबंध में जानकारी दी गई । उपस्थित पदाधिकारियों को जानकारी देते हुए कहा गया कि असंगठित कामगार कांग्रेस विंग के निर्माण की आवश्यकता इसलिए पड़ी की असंगठित कामगारों एवं मजदूरों को शासन से मिलने वाली सुविधाएं एवं श्रम विभाग में उनके पंजीयन के पश्चात मिलने वाली सुविधाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी से अवगत कराया गया । अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं के द्वारा पूरे देश में असंगठित कामगारों एवं मजदूरों के साथ लगातार हो रहे अन्याय एवं शासन से मिलने वाली मूलभूत सुविधाओं से अब तक वंचित रहने के मद्देनजर असंगठित कामगार मजदूर कांग्रेस विंग की स्थापना की गई । इस विंग के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं के अथक प्रयास का ही नतीजा है कि छत्तीसगढ़ राज्य में प्रचंड बहुमत से कॉन्ग्रेस की सरकार बनी। असंगठित कामगार मजदूर कांग्रेस टीम के द्वारा जहां पार्टी के वरिष्ठ नेता नहीं पहुंच पाते वहां पहुंच पहुंचकर बूथ स्तर के अब तक उपेक्षित रहे असंगठित कामगारों एवं मजदूरों को हरसंभव सहायता एवं उनके अधिकारों तथा शासन से मिलने वाले लाभों को उन तक पहुंचाने के लिए सार्थक पहल एवं प्रयास की लगातार जारी है।  अंतिम छोर में खड़े एवं अब तक उपेक्षित लोगों को कांग्रेस पार्टी की कार्यशैली एवं अब तक किए गए विकास एवं आम जनता के हित में किए गए कार्यों को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य प्रमुख है। साथ ही असंगठित कामगार ओं एवं मजदूरों को शासन के द्वारा उनके हित के लिए बनाई गई योजनाओं की जानकारी एवं लाभ नियमित रूप से मिल सके इसके लिए विंग प्रतिबद्ध है।

Vardha, congress

चार दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में उपस्थित कार्यकर्ताओं को प्रदेश एवं राष्ट्रीय स्तर के पदाधिकारियों द्वारा उनके दायित्व निर्वाहन की प्रक्रिया से अवगत कराते हुए संगठन एवं पार्टी के हित में जन-जन तक अपनी पहुंच बनाने के संबंध में विस्तारपूर्वक प्रशिक्षण दिया गया । जिसके आधार पर इस प्रशिक्षण के पश्चात असंगठित कामगार मजदूर कांग्रेस के पदाधिकारी क्षेत्र में पहुंचकर अन्य लोगों को भी संगठन से जोड़कर कांग्रेस पार्टी को मजबूत बनाने एवं मजदूरों को उनका हक दिलाने के लिए सक्षम होकर अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन के लिए तैयार की जा रही है।

प्रशिक्षण शिविर का दूसरा चरण आज सुबह प्रारंभ हुआ ।इसके पश्चात तीसरा एवं चतुर्थ चरण की प्रशिक्षण कार्यशाला के उपरांत सभी संगठन के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं को असंगठित कामगार मजदूर कांग्रेस की स्थापना एवं इस संगठन को बनाने के उद्देश्य की पूर्ण जानकारी दी जाएगी। प्रशिक्षण शिविर के पहले दिन उपस्थित पदाधिकारियों से अपने क्षेत्र में अब तक किए गए प्रयासों के संबंध में जानकारी ली गई एवं अब तक के प्रयासों में जो कमियां नजर आए उसके संबंध में विशेष तर्क के माध्यम से प्रशिक्षित किया गया।

वर्धा में आयोजित चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला में एआईसीसी के प्रशिक्षण इंचार्ज सचिन राव के द्वारा भी असंगठित कामगार मजदूर कांग्रेस के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को ट्रेनिंग दी गई सचिन राव जी के द्वारा प्रशिक्षण कार्यशाला में सभी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं को कांग्रेस की नीतियों के बारे में पूर्णरूपेण जानकारी देते हुए प्रशिक्षण की कार्यशाला को मूर्त रूप देने का प्रयास किया गया। उन्होंने कार्यकर्ताओं को अपने कर्तव्य का बोध एवं पार्टी के प्रति अपनी निष्ठा जागृत करते हुए अधिक से अधिक लोगों को संगठन में जुड़ने और मजदूरों असंगठित कामगारों को उनका हक दिलाने की दिशा में प्रशिक्षण उपरांत अधिक से अधिक समय देकर जागरूक करने के निर्देश दिए।

Vardha congress