मिनीमाता अमृत धारा नल योजना का शुभारंभ किया पीएचई मंत्री गुरू रूद्र कुमार ने

Mini mata, guru rudra kumar
गुरू रुद्र कुमार

समोदा में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए पीएचई मंत्री गुरू रूद्र कुमार

योजना के लिए 10 करोड़ रूपए का प्रावधान

रायपुर (khabargali) लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्र कुमार द्वारा मिनीमाता की पुण्यतिथि के अवसर पर मिनीमाता अमृत धारा नल योजना का शुभारंभ किया गया। दुर्ग विकासखंड के ग्राम समोदा में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मंत्री गुरू रूद्र कुमार द्वारा बी.पी.एल परिवार के घरों में निःशुल्क बिछाए गए पाईप लाईन को चालू कर पेयजल प्रदाय प्रारंभ कर योजना की सौगात दी गई। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह योजना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजना है। बी.पी.एल. परिवार के पास पर्याप्त राशि नहीं होने के कारण वे घरेलू कनेक्शन नहीं ले पाते एवं पेयजल के लिए अन्य स्त्रोत पर निर्भर रहते हैं। शासन ने अपने पहले बजट में ही इस योजना को शामिल करते हुए इसके लिए 10 करोड़ रूपए का प्रावधान किया है।

मंत्री रूद्र गुरू कुमार ने ग्राम वासियों को बधाई देते हुए कहा कि ग्राम समोदा का नाम इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में दर्ज हो गया है। जब भी इस योजना का नाम आएगा तो सबसे पहले समोदा को याद किया जाएगा। दुर्ग जिले में कार्यरत् 138 नलजल योजना में सर्वे कार्य पूर्ण कर मिनीमाता अमृत धारा नल योजना की स्वीकृति प्रदान की जा रही है। 43 योजनाओं की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है, जिसकी लागत एक करोड़ रूपए है।

Guru rudra kumar

अहिवारा में मिनीमाता अमृत धारा नल योजना का होगा पायलट प्रोजेक्ट

पीएचई मंत्री रूद्र गुरू कुमार द्वारा अल्प वर्षा की स्थिति को देखते हुए आश्वस्त किया गया कि शासन द्वारा पेयजल व्यवस्था हेतु सभी उपाय किए जा रहे हैं। विधानसभा अहिवारा में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में हर गांव में पांईट रिचार्ज का कार्य किया जायेगा, इस कार्य की अनुमानित लागत 3 करोड़ रूपए है। इसके साथ ही उन्होंने ग्राम समोदा में सतनाम धाम में हैण्डपंप, अधूरा अहाता को पूर्ण करने, स्मार्ट क्लास एवं जल आवर्धन प्रदाय योजना की घोषणा की। कार्यक्रम में ग्राम पंचायत के सरपंच श्री संजय देशमुख सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Category