लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं प्रभारी मंत्री ने नारायणपुर में की विभागों के काम-काज की समीक्षा

Guru rudra kumar
Guru rudra kumar

सर्वोच्च प्राथमिकता वाली विभिन्न योजनाओं के कार्यों को पहले पूरा करें - मंत्री श्री गुरू रूद्र कुमार

सरकारी योजना का लाभ अन्तिम छोर के व्यक्ति को मिले

नारायणपुर (khabargali) लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, ग्रामोद्योग एवं प्रभारी मंत्री श्री गुरू रूद्र कुमार ने आज नारायपुर जिले के कलेक्टोरेट कार्यालय के सभाकक्ष में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर विभिन्न विभागों के काम-काज की समीक्षा। उन्होनंे कहा कि सभी विभागों के अधिकारी आपस में सामन्जस्य के साथ काम करें और राज्य सरकार द्वारा जनता के फायदें के लिए संचालित योजनाओं का लाभ दिलायें। उन्होनंे कहा कि अन्तिम छोर के व्यक्ति को सरकारी योजना का लाभ मिलें ऐसी व्यवस्था की जाए। बैठक से पहले कलेक्टर श्री पी.एस. एल्मा ने मंत्री का स्वागत किया। बैठक शुरू होने से पहले उन्होंने अधिकारियों से अपना परिचय मंत्री को देने को कहा। प्रभारी मंत्री बनने के बाद उनका जिले में यह पहला दौरा है । 

श्री गुरू रूद्र कुमार ने कहा कि सर्वोच्च प्राथमिकता वाले विभिन्न योजनाओं के कार्यो को पहले प्राथमिकता के आधार पर पूरा करें। उन्होंने लोकसेवा गारंटी अधिनियम, वनाधिकार मान्यता पत्र, शहरी भूमि पट्टों का नवीनीकरण, जल संरक्षण कार्य, सिंचाई रकबा दुगना करने, वॉटरशेड के कार्य, डबरी निर्माण के साथ ही वृहद पैमाने पर वृक्षारोपण, पेयजल, जिला खनिज न्यास निधि, फूड प्रोसेसिंग के कार्य, उद्योग-रोजगार सृजन, महिला एवं बच्चों के पोषण स्तर में सुधार, लोक सेवा केन्द्रों के प्रकरणों की स्थिति, ई-कोर्ट, नरवा, गरूवा, घुरूवा और बाड़ी कार्यक्रमों सहित अन्य राजस्व प्रकरणों के साथ विभिन्न विभागों की योजनाओं एवं प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा की । उन्होंने स्थानीय बांस कला के लिए रियायती दर पर बांस शिल्प के लिए बांस की व्यववस्था करने को कहा। उन्होंने बांस शिल्प अधिकारी और वन अधिकारी से कहा कि आपस में बैठकर निपटायें। उन्होनंे बारी-बारी से विभागों के अधिकारियों से बजट और भुगतान की स्थिति की जानकारी ली। वहीं उन्होंने राशन कार्ड के सत्यापन और नवीनीकरण की स्थिति की जानकारी ली। 

मंत्री ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से स्टॉफ और मौसमी बीमारी से निपटने और बचाव सहित इसके प्रबंधन के इंतजाम के बारें में पूछा। मंत्री ने कहा कि जिला चिकित्सालय में वे सभी जरूरी चिकित्सा उपकरण होने चाहिए, जो आवष्यक है। अगर नहीं है तो स्वास्थ्य विभागो को प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिए। शिक्षा अधिकारी से शिक्षकों और शिक्षकों की कमी की जानकारी ली। और नियमानुसार भर्ती प्रक्रिया की कार्रवाई करने को कहा ।

प्रभारी मंत्री ने नारायणपुर-ओरछा सड़क गुणवत्ता के साथ जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। वही पुलिस अधीक्षक को भी इसके लिए पूरी सुरक्षा व्यवस्था देने को कहा। पुलिस अधीक्षक श्री मोहित गर्ग ने बताया कि निर्माण कार्यो के लिए पुलिस द्वारा हर संभव मदद मुहैया करायी जाती है। जहां खतरा ज्यादा होता है वहां पहले से ही संबंधित विभाग और ठेकेदारो ंको आगाह कर दिया जाता है। उन्होंने पुलिस स्टेशन और सुरक्षा कैम्प की जानकारी से मंत्री को अवगत कराया। बैठक मंें क्षेत्रीय विधायक श्री चंदन कश्यप, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती वेदवती पात्र, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अमृत विकास तोपनो, वनमण्डाधिकारी सुश्री स्टायलों मण्डावी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, श्री भूपेन्द्र साहू समेत अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Minister guru rudra kumar

 

Category