छत्तीसगढ़ में शाम छह बजे तक 66.94 फीसदी मतदान

66.94 percent voting in Chhattisgarh till 6 pm, Lok Sabha elections 2024, Khabargali

सर्वाधिक मतदान रायगढ़ में

रायपुर (khabargali) लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण का मतदान 7 मई, मंगलवार सुबह 7 बजे से शुरु हुआ जो शाम 6 बजे थमा। इस चरण में कुल 168 उम्मीदवार मैदान में हैं, लेकिन सीधा मुकाबला सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और विपक्षी कांग्रेस के बीच है। निर्वाचन आयोग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार छत्तीसगढ़ में शाम छह बजे तक 66.94 फीसदी मतदान दर्ज किया है। देर रात ये आंकड़े बढ़ सकते हैं।

राज्य में भीषण गर्मी के कारण सुबह मतदान प्रारंभ होने से पहले ही मतदाता मतदान केंद्र तक पहुंचने लगे थे, लेकिन दोपहर में गर्मी बढ़ने के साथ ही मतदाताओं की संख्या में कमी देखी गई। फिर हल्की बारिश के बाद मौसम के सुहाने होते ही मतदाता घरों से निकले।

कहां कितना हुआ मतदान

राज्य की सात सीट पर जारी मतदान में दोपहर बाद तीन बजे तक 58.19 फीसदी मतदाताओं ने मतदान किया। कोरबा सीट में 62.14 फीसदी, जांजगीर-चांपा में 55.38 फीसदी, दुर्ग में 58.06 फीसदी, बिलासपुर में 50.76 फीसदी, रायगढ़ में 67.87 फीसदी, रायपुर में 51.66 फीसदी और सरगुजा में 65.31 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाला है।

साय ने बगिया में डाला वोट

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने अपने गृह ग्राम बगिया के मतदान केंद्र में अपने परिवार के साथ मतदान किया। मतदान के बाद साय ने कहा, ''जन-जन में प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा के प्रति उत्साह है। विकसित भारत-विकसित छत्तीसगढ़ के लिए लोग कमल छाप पर जम कर मतदान कर रहे हैं। आगामी चार जून को 400 पार होगा और हम प्रदेश की सभी 11 सीट जीतेंगे।''

उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने बिलासपुर शहर के एक मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का उपयोग किया। राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन और उनकी पत्नी ने सिविल लाइंस रायपुर में अपना वोट डाला।

जशपुर में एक वृद्ध मतदाता की मौत

मतदान के दौरान रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र में जशपुर जिले के जामटोली गांव में एक मतदान केंद्र में मतदान करने पहुंचे जरतियूस टोप्पो (71) की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि टोप्पो अपने पुत्र के साथ मोटरसाइकिल से मतदान केंद्र पहुंचे थे। जब वह अपनी बारी की प्रतीक्षा कर रहे थे तब अचानक उनकी तबीयत बिगड़ गई और अचेत होकर जमीन पर गिर पड़े। उन्होंने बताया कि चुनाव ड्यूटी में तैनात जवानों और प्रशासनिक अधिकारियों ने उन्हें उठाया लेकिन तब तक उनकी मौत हो गई।

मतदान केंद्रों में मधुमक्खियों का हमला, 13 घायल

अधिकारियों ने बताया कि सरगुजा लोकसभा क्षेत्र में बलरामपुर जिले के जवाहर नगर के मतदान केंद्र में तथा रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र में जशपुर जिले के आरा गांव के मतदान केंद्र में मतदान के दौरान मतदाताओं पर मधुमक्खियों ने हमला कर दिया। जशपुर जिले की घटना में आठ तथा बलरामपुर जिले की घटना में पांच ग्रामीण घायल हो गए। घायलों को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। घटना की जानकारी मिलने के बाद जशपुर विधायक रायमुनी भगत अस्पताल पहुंची थी।

सड़क नहीं बनी, किया मतदान का बहिष्कार

इस बीच, कोरबा लोकसभा सीट के तहत कोरिया के धुमाडांड गांव और सैला सेमरा गांव के निवासियों ने कहा कि उन्होंने मतदान केंद्र पर नहीं आने और मतदान का बहिष्कार करने का फैसला किया है। उन्होंने आरोप लगाया है कि उनके गांव में सड़क का निर्माण नहीं किया गया है।

168 उम्मीदवार मैदान में

अधिकारियों ने बताया कि तीसरे चरण में 26 महिलाओं सहित कुल 168 उम्मीदवार मैदान में हैं। इन चरण में कुल 1,39,01,285 मतदाता हैं जिनमें 69,33,121 पुरुष, 69,67,544 महिलाएं और 620 तृतीय लिंगी हैं। उन्होंने बताया कि रायपुर सीट पर सबसे अधिक 38, बिलासपुर में 37, कोरबा में 27, दुर्ग में 25, जांजगीर-चांपा में 18, रायगढ़ में 13 और सरगुजा में 10 उम्मीदवार हैं। सात निर्वाचन क्षेत्रों में 15,701 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें 25 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील और 1072 को संवेदनशील के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

इन सात सीटों पर मतदान

राज्य की 11 लोकसभा सीट पर तीन चरणों में चुनाव हो रहे हैं। नक्सल प्रभावित बस्तर निर्वाचन क्षेत्र (अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित) में 19 अप्रैल को तथा राज्य की तीन अन्य सीट- राजनांदगांव, कांकेर (एसटी) और महासमुंद में 26 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान हुआ था।

बृजमोहन समेत कई नेताओं की किस्मत ईवीएम में बंद

राज्य में महत्वपूर्ण रायपुर सीट पर भाजपा के प्रभावशाली नेता एवं मौजूदा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल तथा कांग्रेस के पूर्व विधायक विकास उपाध्याय के बीच मुकाबला है। एक अन्य महत्वपूर्ण कोरबा सीट पर भाजपा ने अपनी प्रभावशाली महिला नेता एवं पूर्व सांसद सरोज पांडेय को कांग्रेस की निवर्तमान सांसद ज्योत्सना महंत के खिलाफ मैदान में उतारा है। दुर्ग में, कांग्रेस ने भाजपा के निवर्तमान सांसद विजय बघेल के खिलाफ एक नया चेहरा राजेंद्र साहू को मैदान में उतारा है। बिलासपुर सीट पर कांग्रेस ने विधायक देवेन्द्र यादव को मैदान में उतारा है जबकि भाजपा ने पूर्व विधायक तोखन साहू को प्रत्याशी बनाया है। अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित एकमात्र सीट जांजगीर-चांपा में राज्य के पूर्व मंत्री शिवकुमार डहरिया कांग्रेस के उम्मीदवार हैं तथा महिला नेता कमलेश जांगड़े भाजपा की उम्मीदवार हैं। सरगुजा सीट पर चिंतामणि महाराज का मुकाबला कांग्रेस के नए चेहरे शशि सिंह से है। आदिवासी बहुल रायगढ़ सीट पर भाजपा के राधेश्याम राठिया और कांग्रेस की डॉ. मेनका देवी सिंह के बीच मुकाबला होगा।

प्रदेश में ये पाँचवा लोकसभा चुनाव था

छत्तीसगढ़ के गठन के बाद 2004, 2009 और 2014 में हुए तीन लोकसभा चुनावों में भाजपा ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए तीनों बार 11 में से 10 सीट जीती थी। 2019 में भाजपा ने नौ सीट और कांग्रेस ने दो सीट जीती थी। 

 

Category