फिलहाल नहीं होगा राज्य में पेट्रोल और डीजल पर वैट कम : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

Chhattisgarh State, VAT reduced on petrol, diesel, Central Excise Duty, Chief Minister Bhupesh Baghel, Khabargali

केंद्र सरकार 4 प्रतिशत सेस को करें समाप्त

रायपुर (khabargali) मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को सिविल लाइन हेलीपैड में बालोद रवाना होने से पहले पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर जो सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी घटाया है उसका वे स्वागत करते है लेकिन जो 4 प्रतिशत सेस लगाया है उसे भी समाप्त कर दे तो अच्छा होगा। फिलहाल राज्य में पेट्रोल और डीजल पर वैट को कम नहीं किया जा रहा है।

पत्रकारों से चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपीए सरकार के समय में पेट्रोल पर 9 प्रतिशत और डीजल में 3 प्रतिशत सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी लगता था अगर केंद्र सरकार उसी दर पर पेट्रोल और डीजल को ले आएं तो अभी जैसे 6 रुपये पेट्रोल और 8 रुपये डीजल पर कम हो जाएगा। भले ही इससे राज्य सरकार को 570 करोड़ रुपए का नुकसान हो लेकिन इससे आम लोगों को राहत मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र ने पहली बार जो 4 प्रतिशत सेस पेट्रोल और डीजल पर लगाया है उसे भी समाप्त किया जाना चाहिए क्योंकि इससे राज्य सरकारोंको नुकसान हो रहा है। जहां तक वैट की बात है वो तो वैसे ही कम हो जाएगा लेकिन अगर केंद्र सरकार 4 प्रतिशत सेस को समाप्त कर देती है तो हम राज्य में वैट कम करने के लिए तैयार है। अभी फिलहाल राज्य में पेट्रोल और डीजल पर वैट कम नहीं किया जा रहा है क्योंकि हम दूसरे राज्यों को देख रहे है कि वे अपने यहां कितना वैट कम कर रहे है।

Category