25 मई से घरेलू उड़ान शुरू, इन 10 नियमों का पालन नहीं किया तो एंट्री बैन

Flight service, Corona virus, india khabargali

यात्रा के दौरान खाना नहीं मिलेगा, मास्क, सैनिटाइजर लेकर जाना होगा

नई दिल्ली (khabargali) सरकार ने बुधवार को 25 मई से घरेलू उड़ान संचालन की घोषणा की और गुरुवार को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) ने स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर, (SOP) जारी कर दिया। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को कहा कि उड़ान के दौरान बीच की सीट खाली नहीं रखी जाएगी। हर उड़ान के बाद फ्लाइट की डिसइन्फेक्ट किया जाता है। यात्रियों और क्रू के लिए हर सावधानी बरती जाती है। अगर मिडिल सीट खाली छोड़ दें तो इसका भार यात्रियों पर जाएगा। हरदीप पुरी ने बताया कि यात्री को सुरक्षात्मक गियर, फेस मास्क पहनना होगा। सैनिटाइजर की बोतल भी उसके पास होनी चाहिए। यात्रा के दौरान कोई खाना नहीं दिया जाएगा। पानी जरूर सीट पर दिया जाएगा। फ्लाइट में कैबिन क्रू पूरी तरह के सुरक्षा उपकरणों से लेस होंगे। चेक इन के दौरान सिर्फ एक बैग लेकर जाने की छूट होगी। फ्लाइट के वक्त से दो घंटे पहले यात्रियों को एयरपोर्ट पहुंचना होगा। किराए पर कंट्रोल रखा जाएगा इसका हरदीप पुरी ने भरोसा दिलाया।

फ्लाइट में सफर करने वाले यात्रियों को AAI द्वारा बनाये नीचे दिए गए नियमों का पालन करना होगा:

नियम- 1

यात्रियों को यात्रा के निर्धारित समय से 2 घंटे पहले हवाई अड्डे पर पहुंचना होगा और अगले 4 घंटों में प्रस्थान करने वाले यात्रियों को केवल टर्मिनल भवन में प्रवेश करने की अनुमति होगी।

नियम- 2

सभी यात्रियों को मास्क, दस्ताने पहनना होगा।

नियम- 3

अपने मोबाइल में 'आरोग्य सेतु' ऐप सभी यात्रियों के लिए अनिवार्य होगा और इसे एंट्री गेट पर CISF/हवाई अड्डे के कर्मचारियों द्वारा सत्यापित किया जाएगा। हालांकि, 14 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए यह ऐप अनिवार्य नहीं है। इस ऐप पर हरे रंग को न दिखाने वाले यात्रियों को हवाई अड्डे में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी।

नियम- 4

टर्मिनल बिल्डिंग में प्रवेश करने से पहले सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य होगी। एयरपोर्ट ऑपरेटर की ओर से सिटी साइड में कई थर्मल स्क्रीनिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे।

नियम- 5

यात्रियों को प्रस्थान और आगमन क्षेत्र में ट्रॉलियों के उपयोग के लिए एक वाजिब कारण बताना होगा।

नियम- 6

टर्मिनल बिल्डिंग में प्रवेश करने से पहले यात्रियों के सामान को सेनेटाइज किया जाएगा । जूते कीटाणुरहित करने के लिए वहाँ ब्लीच के साथ भिगोए गए मैट/कालीन होंगे।

नियम- 7

चेक-इन काउंटर अधिक होंगे ताकि भीड़ न हो, इसलिए एयरलाइंस को अधिक कर्मचारी तैनात करने होंगे।

नियम- 8

टर्मिनल भवनों और लाउंज में समाचार पत्र/पत्रिकाएं उपलब्ध नहीं कराई जाएंगी।

नियम- 9

विभिन्न स्थानों पर यात्रियों और हवाई अड्डे के कर्मचारियों के लिए हवाई संचालकों द्वारा हैंड सैनिटाइटर उपलब्ध कराए जाएंगे।

नियम- 10

सभी एफएंडबी और रिटेल आउटलेट हवाई अड्डों पर खुले रहेंगे।

अब तक 20 हजार लोगों को देश वापस लाए

हरदीप सिंह पुरी ने वंदेभारत मिशन पर कहा कि पिछले दो हफ्तों में हमने अपनी रफ्तार बढ़ाई है। आनेवाले वक्त में और तेजी से लोगों को लाने की कोशिश रहेगी। हरदीप पुरी बोले, 'हम अबतक 20 हजार लोगों को अलग-अलग जगहों से वापस ला चुके हैं। इसी दौरान हम यहां से अपने ऐसे लोगों को भी बाहर लेकर गए हैं जो आमतौर पर बाहर ही रहते हैं और नौकरी का काम की वजह से उनका जाना जरूरी था।'

विमानन कंपनियों के शेयर में 10% तेजी

सरकार द्वारा 25 मई से घरेलू यात्री सेवाओं को बहाल करने की घोषणा से विमानन कंपनियों के शेयर में 10 प्रतिशत तक की जोरदार तेजी देखने को मिली। इंटरग्लोब एविएशन के शेयर बीएसई में शुरुआती कारोबार के दौरान 9.88 प्रतिशत बढ़कर 1,002 के स्तर पर आ गए। स्पाइसजेट भी 4.88 प्रतिशत उछलकर 42.95 रुपये पर पहुंच गया।

Related Articles