अनूठी पहल: बच्चों ने राजनीतिक दलों से हर ग्राम पंचायत में गुणवत्तापूर्ण स्कूलों की स्थापना के लिये अपील की

Unique initiative, creation of Children's Manifesto by children, children appealed to political parties to establish quality schools in every Gram Panchayat, Bal Paritosh Das, UNICEF Specialist, Job Zakaria, Chief UNICEF Chhattisgarh, Khabargali

छत्तीसगढ़ में बच्चों द्वारा बाल घोषणा पत्र का निर्माण

बच्चों ने राजनीतिक दलों से चुनावी घोषणापत्र में अपनी माँग के संदर्भ में अपील की

रायपुर (khabargali) एक अनूठी पहल में छत्तीसगढ़ के बच्चों ने 20 बिंदुओं के साथ 'बाल घोषणापत्र' तैयार किया है। इस घोषणा पत्र के तहत, बच्चों ने अपनी प्रमुख मांगों में, सभी ग्राम पंचायतों में गुणवत्तापूर्ण स्कूल, खेल के मैदान और पुस्तकालय खोलने को प्राथमिकता देने की माँग की है। उन्होंने अपनी मांगों में आगे कहा, कि राज्य और स्थानीय सरकारों द्वारा बच्चों से संबंधित कार्यक्रमों के लिए अधिक धन आबंटित और उपयोग किया जाना चाहिए। बच्चों का यह घोषणा पत्र, राज्य के विभिन्न जिलों में 500 से अधिक बाल सभाओं और 100 महिला सभाओं के आयोजन के माध्यम से, तकरीबन 25,000 से अधिक बच्चों से विचार - विमर्श और परामर्श करने के बाद तैयार किया गया है।

यह बाल घोषणा पत्र, छत्तीसगढ़ बाल अधिकार वेधशाला (सीसीआरओ) के समन्वय से तैयार किया गया, जो यूनिसेफ के द्वारा समर्थित है, जिसके अंतर्गत राज्य में बाल अधिकारों को बढ़ावा देने और निगरानी के लिए, कार्य करने वाले 100 से अधिक नागरिक सामाजिक संगठन शामिल हैं।

जॉब जकरिया, प्रमुख यूनिसेफ छत्तीसगढ़ ने इस संदर्भ में अपने वक्तव्य में कहा कि, बच्चों को प्रभावित करने वाले मामलों पर उनके विचारों और सुझावों को सुना जाना चाहिए। आगे उन्होंने कहा की, 'बच्चों के अधिकारों पर संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन के अनुसार बच्चों को अपने जीवन से संबंधित मामलों में राय व्यक्त करने और कहने का अधिकार है। बच्चों को विकास के एजेंडे और नीतिगत फैसलों के केंद्र में होना चाहिए। इसी तारतम्य में, उन्होंने राजनीतिक दलों से अपील करते हुए कहा कि, वे आगामी राज्य विधानसभा चुनावों के लिए अपनी पार्टी के घोषणा पत्र में बच्चों के एजेंडे को शामिल करें।

मनोज भारती, राज्य सचिव सीसीआरओ ने कहा कि 'बाल घोषणापत्र' तैयार करना एक बहुत बड़ी कवायद है, जिसमें हजारों बच्चों और माताओं ने भाग लिया। गौतम बंदोपाध्याय, सचिव, सीसीआरओ मध्य क्षेत्र, ने कहा कि, यह घोषणा पत्र छत्तीसगढ़ के बच्चों की आवाज को दर्शाता है और इसे पार्टी के घोषणा पत्र में शामिल किया जाना चाहिए।

बाल पारितोष दास, यूनिसेफ विशेषज्ञ ने घोषणा पत्र तैयार करने की प्रक्रिया का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि, बाल घोषणा पत्र भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, आम आदमी पार्टी और जोगी कांग्रेस सहित राज्य के सभी राजनीतिक दलों को प्रस्तुत किया जाएगा। रायपुर में एक विशेष कार्यक्रम में, बाल घोषणापत्र जारी किया गया, जिसमें प्रमुख रूप से बाल पारितोष दास, यूनिसेफ विशेषज्ञ और विभिन्न जिलो से आये 50 से अधिक सीसीआरओ सदस्यों और प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

Unique initiative, creation of Children's Manifesto by children, children appealed to political parties to establish quality schools in every Gram Panchayat, Bal Paritosh Das, UNICEF Specialist, Job Zakaria, Chief UNICEF Chhattisgarh, Khabargali

 

Category