CM हाउस से लेकर पूरे प्रदेश में धूमधाम से मनाया गया हरेली तिहार

Hareli with bhupesh baghel

हरेली के अवसर पर की दो बड़ी घोषणाएं

988 गौठानो का लोकार्पण आज

मोबाईल ए.टी.एम वैन का उद्घाटन किया

रायपुर(khabargali) पूरे प्रदेश में जहां सावन का सुहाना मौसम छाया हुआ है, वहीं इस बार के हरेली पर्व का उत्साह और उमंग का नजारा पूरे छत्तीसगढ़ में दिख रहा है । मुख्यमंत्री निवास से लेकर छत्तीसगढ़ के सभी जिलों और गांव-गांव तक हरेली का पर्व का उमंग देखने लायक रहा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के राजधानी स्थित सरकारी आवास में छत्तीसगढ़ के लोक कलाकारों, लोक नर्तकों, लोक गायकों ने इस रंग को और अधिक मधुरता से भर दिया है। लगभग पांच सौ लोक नर्तकों ने पारंपरिक वेशभूषा में वाद्य यंत्रों एवं साज सज्जा के साथ गेड़ी, बैलगाड़ी के साथ यात्रा की । छत्तीसगढ़ महतारी की वंदना के साथ ’अरपा पैरी के धार’ जैसे सुमधुर गीतों, झांझर, मांदर और गुदुम बाजा के साथ हरेली गीत भी गाये गए। लोक नर्तक दलों ने गेड़ी , करमा, सुआ ,राउत नाचा ,पंथी नृत्य और गौरी -गौरा नृत्य प्रस्तुत किए।

श्री भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री निवास में आज सबसे पहले उनसे मिलने स्कूलों से आये नन्हें बच्चों से मुलाकात की और उनसे न केवल हरेली की शुभकामनाएं ली, बल्कि उन्हें हरेली की शुभकामनाएं देते हुए छत्तीसगढ़ के उत्साह भरे पारंपरिक खेलों के लिए प्रोत्साहित किया। भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री निवास में कृषि यंत्रों नागर, कुदाली, फावड़ा, गैती आदि की विधि-विधान से पूजा कर हरेली जोहार कार्यक्रम का शुभारंभ किया। हरेली यात्रा के माध्यम से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने मंत्री मंडल के सदस्य ताम्रध्वज साहू और कवासी लखमा तथा विधायक सत्यनारायण शर्मा के साथ छत्तीसगढ़ के पारंपरिक रूप से सजे-धजे बैलगाड़ी पर सवार होकर मुख्यमंत्री निवास से निकलकर गांधी उद्यान तिराहे और फिर साक्षरता तिराहा पहुँचे। उन्होंने यहां उपस्थित नागरिकों को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने हरेली यात्रा का शुभारंभ हल उठाकर किया। हरेली यात्रा के सामने जहां छत्तीसगढ़ी महतारी ने बैलगाड़ी पर सवारी की वहीं मुख्यमंत्री के बैलगाड़ी के बाद बैलगाड़ियों का कारवा निकला, जिसमें यहां के लोककलाकार भी शामिल हुए।

हरेली के अवसर पर की दो बड़ी घोषणाएं -

रियल स्टेट प्रोजेक्ट के लिए रजिस्ट्री शुल्क कम किया

राज्य में मंजूर रियल स्टेट प्रोजेक्टों के लिए रजिस्ट्री शुल्क 4 प्रतिशत से घटाकर 2 प्रतिशत करने की घोषणा  कर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हरेली पर्व पर प्रदेशवासियों को एक और बड़ी सौगात दी है। मुख्यमंत्री बघेल ने राज्य शासन द्वारा मंजूरी प्राप्त रियल स्टेट प्रोजेक्टों पर रजिस्ट्री शुल्क चार प्रतिशत से घटाकर दो प्रतिशत करने की घोषणा की है। इस घोषणा से मकान का सपना संजोए आम लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

शहरी गरीबो को भी कैरोसीन मिलेगा

वहीं मुख्यमंत्री के निर्देश पर ख़ाद्य विभाग द्वारा प्रदेश के शहरी गरीबों को भी अब कैरोसिन मिलेगा।

किसानों के लिए atm वैन

प्रदेश के किसानों को छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक (अपेक्स बैंक) की प्रथम मोबाईल ए.टी.एम. वैन समर्पित किया। मुख्यमंत्री ने मोबाईल ए.टी.एम वैन का उद्घाटन किया और झंडी दिखाकर मोबाईल वैन को रवाना किया। उन्होंने इस ए.टी.एम. के संचालन की प्रक्रिया का अवलोकन भी किया। अपेक्स बैंक द्वारा विशेष रूप से रायगढ़ एवं जशपुर जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में इस मोबाईल ए.टी.एम. वैन का उपयोग किया जाएगा। यह वैन इन क्षेत्रों के हाट बाजारों और सोसायटी में पहुंचेगी और इसके माध्यम से मोबाईल ए.टी.एम. के द्वारा किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड धारकों द्वारा अपनी आवश्यकता के अनुरूप राशि निकाल सकेंगे। इस मोबाईल वैन का लाभ बड़ी संख्या में ऐसे ग्रामीण और कृषक उठा सकेंगे जहां किसी भी बैंक का ए.टी.एम. उपलब्ध नहीं है। इस मोबाईल ए.टी.एम. के माध्यम से कोई भी उपभोक्ता वित्तीय एवं गैर वित्तीय ट्रांजेक्शन कर सकेंगे।  

Image removed.Image removed.

 

Category