गुरू रामदेव के सहयोगी आचार्य बालकृष्ण की तबीयत बिगड़ी, ऋषिकेश एम्स में भर्ती किये गये

baalkrishna

बाबा रामदेव ने बताया पेड़ा खाने से फूड पॉइजनिंग जैसी स्थिति हुई

हरिद्वार (khabargali)पतंजलि के सीईओ और पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के महामंत्री योग गुरु स्वामी रामदेव के निकट सहयोगी आचार्य बालकृष्ण की अचानक तबीयत बिगड़ गई। पतंजलि योगपीठ में अपने कार्यालय में बैठे हुए कार्य कर रहे थे उन्हें तुरंत पतंजलि योगपीठ से भूमा निकेतन अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टर ने उनकी हालत अधिक बिगड़ने पर उन्हें ऋषिकेश के एम्स में रेफर कर दिया। सूत्रों के मुताबिक उन्हें हृदय संबंधी बीमारी का सामना करना पड़ रहा है और उन्हें दिल का दौरा पड़ने की खबर है।

आचार्य बालकृष्ण की हालत बिगड़ने पर उन्हें नजदीक के भूमानन्द हॉस्पिटल ले जाया गया। हॉस्पिटल के डॉक्टरों के अनुसार जब आचार्य को यहां लाया गया था, वह बेहोशी की हालत में थे। उन्होंने बताया कि खाना खाने के बाद उन्हें गले मे कोई शिकायत हुए थी जिससे उनको सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। डॉक्टरों के अनुसार उन्हें ब्रेन स्ट्रोक या हार्ट अटैक जैसी कोई समस्या है। फिलहाल जांच में सामने नहीं आई। मगर उनकी हालत स्थिर बनी हुई है, उन्हें हायर सेंटर रेफर कर दिया गया है।
अब बाबा रामदेव ने टवी्ट कर बताया है कि आचार्य बालकृष्ण को क्या हुई था और उनकी तबीयत क्यों खराब हुई थी.

बाबा रामदेव ने ट्वीट कर कहा,

" जिन लोगों ने आचार्य बालकृष्ण के स्वास्थ्य के लिए चिंता जताई, उनके हेल्थ को लेकर जिनके मन में काफी उलझन है. कई लोगों को कंफ्यूजन है कि आचार्य जी कैसे हैं. उनके लिए मैं कहना चाहूंगा कि उनकी तबीयत को लेकर आपने जो चिंता जताई उसके लिए मैं आप लोगों को प्रणाम करता हूं.  दूसरी बात ये कहना चाहता हूं कि जन्माष्टमी के अवसर पर एक सज्जन आए थे. उन्होंने पेड़ा खिला दिया था आचार्यजी को. 15-20 मिनट बाद ही उनको बेहोशी जैसी स्थिति हुई. फूड पॉइजनिंग जैसी स्थिति हुई. थोड़ी तबीयत खराब हुई. लेकिन एम्स में उनका सही इलाज चल रहा है. करीब 90 प्रतिशत आचार्यजी ठीक हैं. मैंने उनसे बात की है. थोड़ा वक्त लगेगा लेकिन वे ठीक हो जाएंगे. "

एम्‍स ऋषिकेश के डॉक्‍टर ने बताया

    आचार्य बालकृष्‍ण की स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है. उनका ब्‍लड प्रेशर, पल्‍स, ईसीजी, एमआरआई ब्रेन सब नार्मल है. पेड़ा खाने का असर है, लेकिन वह पूरी तरह से ठीक हो जाएंगे.

जानिए कौन हैं बालकृष्ण ?

बालकृष्ण का पूरा नाम बालकृष्ण सुवेदी है. बालकृष्ण के पिता जय वल्लभ उत्तराखंड के एक आश्रम में सिक्योरिटी गार्ड थे.जय वल्लभ और सुमित्रा के 6 बच्चे हुए. उनमें से एक थे बालकृष्ण. कुछ वर्षों बाद वह अपने देश नेपाल लौट गए और खेती करने लगे. उसके कुछ बरस बाद 12 साल के बालकृष्ण हरियाणा आ गए . उन्हें शुरुआत से ही योग के आहार पक्ष और जड़ी बूटियों में खास दिलचस्पी थी. पतंजलि आर्युवेद की स्थापना 2006 में रामदेव और बालकृष्ण ने की.  बाबा रामदेव के साथ जुड़ने के बाद आज आचार्य बालकृष्ण को लोग पतंजलि के विज्ञापनों में देख रहे हैं.

25,600 करोड़ रुपये के मालिक हैं बालकृष्ण

फोर्ब्स की 2017 की रिपोर्ट के मुताबिक 25,600 करोड़ रुपये के मालिक हैं. बालकृष्ण. 98.5 के मालिक अनलिस्टेड कंपनी में. पतंजलि आर्युवेद की स्थापना 2006 में रामदेव और बालकृष्ण ने की थी.

विश्व के 10 सबसे प्रभावशाली व्यक्तित्व की श्रेणी में शामिल बालकृष्ण

बाबा रामदेव के करीबी और पतंजलि संस्थान के प्रमुख आचार्य बालकृष्ण को योग एवं आयुर्वेद में नवीन अनुसंधान के जरिए स्वास्थ्य के क्षेत्र में योगदान के लिए संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनाइटेड नेशन्स सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल द्वारा विश्व के 10 सबसे प्रभावशाली व्यक्तित्व की श्रेणी में सम्मानित किया गया है। आचार्य बालकृष्ण ने यह पुरस्कार हाल में जेनेवा में केन्या के राष्ट्रपति उहुरू केन्यात्ता से ग्रहण किया था.