ITR फाईल करना हुआ आसान, आयकर विभाग ने बनाया कर दाताओं के लिए नया वेब पोर्टल

Simply ITR khabargali

दिल्ली(khabargali)। Income Tax Return फाइल करने वालों के लिए अब अच्छी खबर निकलकर आ रही है. टैक्सपेयर्स को बहुत जल्द एक नया वेब पोर्टल मिलने वाला है. इस नए वेब पोर्टल पर ITR फाइलिंग पहले से ज्यादा आसान और झंझट मुक्त होगी. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने नए वेब पोर्टल को लेकर अब एक नया आदेश जारी कर दिया है. ITR Portal 7 जून से शुरू हो जाएगा.

Income Tax डिपार्टमेंट ने कहा है कि मौजूदा वेब पोर्टल 1 जून से लेकर 6 जून तक बंद रहेगा और 7 जून से टैक्सपेयर्स के लिए नया Income Tax वेब पोर्टल (ITR Portal) शुरू हो जाएगा. विभाग के सिस्टम विंग की ओर से बताया गया है कि पुराने पोर्टल www.incometaxindiaefiling.gov.in से नए वेब पोर्टल www.incometaxgov.in का ट्रांजीशन पूरा होगा और 7 जून से ऑपरेशनल हो जाएगा, यानी टैक्सपेयर्स अपने रिटर्न फाइल कर सकेंगे.

विभाग की ओर से कहा गया है कि 1 जून से 6 जून के दौरान पुराना वेब पोर्टल www.incometaxindiaefiling.gov.in न तो टैक्सपेयर्स के लिए उपलब्ध होगा और न ही Income Tax डिपार्टमेंट के अधिकारियों के लिए. आदेश में Income Tax के अधिकारियों से कहा गया है कि वे कोई भी सुनवाई या शिकायत के निपटारे के लिए 10 जून के बाद की तारीख तय करें, ताकि तब तक टैक्सपेयर्स नए सिस्टम को अच्छी तरह समझ लें. साथ ही इस बीच टैक्सपेयर और विभाग के अधिकारी के बीच निर्धारित कोई भी काम स्थगित किया जा सकता है या फिर पहले ही निपटाया जा सकता है.

इस बीच आपको बता दें कि IT डिपार्टमेंट ने इस वित्त वर्ष के लिए 15 लाख टैक्सपेयर्स को 24,792 करोड़ रुपये का रिफंड जारी किया है. इसमें पर्सनल इनकम टैक्स रिफंड 7,458 करोड़ रुपये, कॉर्पोरेट टैक्स रिफंड 17,334 करोड़ रुपये का है.