कोरोना काल में 1 हजार करोड़ रु दान कर अजीम प्रेमजी तीसरे स्थान पर.. दानवीरों की देखे सूची

Azim premji, khabargali, donner, forbs

नई दिल्ली (khabargali) वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से लड़ाई और इससे प्रभावितों के लिए यूं तो दुनिया में अधिकांशतः आम से लेकर संपन्न लोगों ने अपनी हैसियत के हिसाब से सेवा की और दान किया। लेकिन दुनियाभर के 80 अरबपतियों के करोड़ो का दान खबरों की सुर्खियों में है। इसमें देश विदेश के ख्याति प्राप्त औद्योगिक घराने शामिल है | अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इन दिनों भारतीय कारोबारी और विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी का नाम भी चर्चा में है | देश विदेश में अजीम प्रेमजी ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में दिल खोलकर एक हजार करोड़ रुपये का दान दिया हैं। प्रेमजी दुनियाभर में सर्वाधिक दान दाने वाले उद्योगपतियों की सूची में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।

पहले नंबर पर हैं ट्विटर के जैक डॉरसी

कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर दान करने वालों ने पहले नंबर पर ट्विटर के जैक डॉरसी है | जबकि दूसरे नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स और तीसरे नंबर पर भारत से एकमात्र उद्योगपति अजीम प्रेमजी का नाम शामिल किया गया हैं। इन तीन लोगों ने दुनिया में सबसे ज्यादा दान दिया है। फोर्ब्स मैग्जीन के अनुसार, मार्च के बीच से वह निगाह रखे हुए हैं कि किस अरबपति ने कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए कितनी राशि दान की है। इसमें कई भारतीय उद्योगपति का नाम भी सामने आया है । हालांकि फ़ोर्ब्स के मुताबिक दुनियाभर के 2,095 अरबपतियों में से अधिकतर ने अभी दान नहीं किया है और अगर किया भी है तो इस बारे में कोई खुलासा नहीं किया गया है।

लिस्ट में केवल एक भारतीय

फोर्ब्स के अनुसार दान देने वालों में तीसरा सबसे बड़ा नाम एक भारतीय का है। ध्यान दें कि टॉप 10 प्राइवेट दान देने वालों की लिस्ट में अमेरिकी अरबपतियों का वर्चस्व है। हालांकि इस लिस्ट में आईटी दिग्गज अजीम प्रेमजी एक मात्र भारतीय हैं। विप्रो के अध्यक्ष ने 132 मिलियन डॉलर (1,000 करोड़ रुपए) का दान दिया है। वह दान देने वाले दुनिया के टॉप अरबपतियों में तीसरे स्थान पर है। जिन्होंने कोरोनो वायरस महामारी से राहत कोष में दान किया है। अजीम प्रेमजी फाउंडेशन, विप्रो और विप्रो एंटरप्राइजेज ने मिलकर कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप से उत्पन्न अभूतपूर्व स्वास्थ्य और मानवीय संकट से निपटने के लिए 1,125 करोड़ रुपए की सहायता की है। 1125 करोड़ रुपए में, विप्रो ने 100 करोड़ रुपए दिए हैं। विप्रो एंटरप्राइजेज ने 25 करोड़ रुपए खर्च किए हैं, वहीं अजीम प्रेमजी फाउंडेशन 1,000 करोड़ रुपए दिए हैं।

उद्योगपति टाटा ट्रस्ट ने कोरोना से निपटने के लिए 500 करोड़ दिया है। टाटा सन्स ने अतिरिक्त 1000 करोड़ रुपये की मदद की घोषणा की थी। पेटीएम ने भी घोषणा की थी कि वह 'प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष (पीएम केयर्स) में 500 करोड़ रुपये देगी। वहीं वेदांता लिमिटेड , जेएसडब्लयू ग्रुप और गौतम अडाणी ग्रुप ने पीएम केयर्स में 100 करोड़ रुपये दान दिया 100 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है।

ये है फ़ोर्ब्स की सूची

(1) जैक डोरसी 7500 करोड़ रुपये

(2) बिल मेलिंडा गेट्स 1912 करोड़ रुपये

(3) अजीम प्रेमजी 990 करोड़ रुपये

(4)जॉर्ज सोरोस 975 करोड़ रुपये

(5) एंड्रयू फॉरेस्ट 750 करोड़ रुपये

(6) जेफ स्कोल 750 करोड़ रुपये

(7) जेफ बेजोस 750 करोड़ रुपये

(8) माइकल डेल 750 करोड़ रुपये

(9) माइकल ब्लूमबर्ग 558 करोड़ रुपये

(10) लिन एंड स्टैसी शुस्टरमैन 525 करोड़ रुपये