पहली जूनियर स्किल चैंपियनशिप का रजिस्ट्रेशन बढ़ा 30 तक

Junior Skills Championship 2021, CBSE, NSDC, Junior Skills, Web Technology, IT Software Solution, Visual Merchandising, Graphic Design, Fashion Technology, Mobile Robotics, Painting & Decorating, Solar Energy, Innovative Business Ideas & Photography, Khabargali

छठी से बारहवीं के छात्र दिखा सकते हैं अपनी प्रतिभा

रायपुर (khabargali) जूनियर स्किल्स चैंपियनशिप 2021 में पंजीकरण की तारीख 30 जून 2021 तक बढ़ा दी गई है, जिससे छात्रों को पहली बार राष्ट्रीय स्तर की कौशल प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर मिलेगा। सीबीएसई के सहयोग से एनएसडीसी द्वारा आयोजित की जा रही, जूनियर स्किल्स स्कूली बच्चों द्वारा करियर गाइडेन्स और आधुनिक एवं भविष्य के कौशल प्राप्त करने के लिए एक प्लेटफार्म बनाने का प्रयास है। इस प्रतियोगिता में कक्षा 6वीं से 12वीं तक के छात्र भाग ले सकते हैं और 21 छात्रों को वल्र्डस्किल्स इंटरनेशनल कॉम्पिटिशन में जाने का अवसर मिलेगा। जैसा कि स्कूली छात्रों का दैनिक जीवन, इस समय चल रही महामारी में बाधित हो रहा है, पंजीकरण की समय सीमा का विस्तार छात्रों के लिए एक अच्छा अवसर है। चैंपियनशिप भारत भर के सभी सीबीएसई-संबद्ध स्कूलों को भाग लेने और अपने छात्रों को पंजीकृत करने का अधिकार देती है। छात्र व्यक्तिगत रूप में पंजीकरण कर सकते हैं या स्कूल बल्क प्रविष्टियां अपलोड कर सकते हैं।

चैंपियनशिप चार स्तरों पर आयोजित की जाएगी

स्क्रीनिंग, क्वालिफाइंग, सेमी-फाइनल और फाइनल। कोविड की स्थिति के कारण चैंपियनशिप के पहले तीन स्तरों का आयोजन ऑनलाइन किया जाएगा, जबकि फिनाले का आयोजन देश की राजधानी नई दिल्ली में ऑन-ग्राउंड किया जाना प्रस्तावित है। स्कूल स्तर पर तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा को एकीकृत करके, जूनियर स्किल्स चैंपियनशिप 2021 छात्रों को इनफॉर्मड करियर विकल्प बनाने में मदद करेगी। वे भविष्य के करियर के विकल्प के साथ अपने व्यक्तिगत कौशल को मैच कर सकते हैं।

इन विषयों पर दिखा सकते हैं अपनी प्रतिभा

चैंपियनशिप युवा प्रतिभागियों को वेब टेक्नोलॉजी, आईटी सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन, विजुअल मर्चेंडाइजिंग, ग्राफिक डिजाइन, फैशन टेक्नोलॉजी, मोबाइल रोबोटिक्स, पेंटिंग और डेकोरेटिंग, सोलर एनर्जी, इनोवेटिव बिजनेस आइडियाज और फोटोग्राफी जैसे उभरते व्यवसायों में अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करेगी। आगामी विश्व कौशल प्रतियोगिताओं के लिए उम्मीदवारों की एक पाइपलाइन बनाने की इस पहल का उद्देश्य शिक्षा को उद्योग से संबंधित कौशल से जोडऩा है। इसके अतिरिक्त, प्रतियोगिता छात्रों के बीच प्रतिस्पर्धा और सामाजिक भागीदारी को विकसित करने के साथ-साथ कौशल पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित करेगी।