प्रदेश में बनेगी नई औद्योगिक नीति - उद्योग मंत्री देवांगन

New industrial policy will be made in the state - Industry Minister Dewangan, CII's annual conference, Khabargali

 सीआईआई के वार्षिक सम्मेलन में हुए शामिल

रायपुर (khabargali) वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री लखन लाल देवांगन ने कहा है कि प्रदेश में नई औद्योगिक नीति बनाई जाएगी। जिससे प्रदेश में नवीन उद्योग धंधा स्थापित हो और यहां के निवासियों को आजीविका के लिए काम मिल सके। उद्योग मंत्री श्री देवांगन आज जोरा स्थित एक निजी होटल में आयोजित कनफेडरेशन ऑफ इंडियन इण्डस्ट्री (सी.आई.आई.) छत्तीसगढ़ की वार्षिक बैठक में शामिल हुए। उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश में उद्योग स्थापित होने से यहां के लोगों का नियोजन होगा। राज्य सरकार आगामी 5 वर्ष के लिए ऐसी औद्योगिक नीति (वर्ष 2024-2029) बनाएगी जिससे प्रदेश में उद्योग स्थापित करने वाले उद्यमियों का भी ध्यान रखा जाएगा। देश के प्रधानमंत्री भी चाहते है कि युवाओं को अधिक से अधिक काम मिले जिससे उनके जीवन स्तर में बदलाव आ सके। सी.आई.आई के प्रदेश अध्यक्ष श्री सिद्धार्थ अग्रवाल एवं उपाध्यक्ष श्री आशिष श्राफ ने उद्योग मंत्री का इस सम्मेलन में पधारने पर उनके प्रति आभार प्रकट किया।

New industrial policy will be made in the state - Industry Minister Dewangan, CII's annual conference, Khabargali

इससे पूर्व सीआईआई छत्तीसगढ़ की वार्षिक सम्मेलन(2024) बुधवार को राजधानी के एक निजी होटल में हुई। यह सम्मेलन पॉलिसी कनेक्ट फोरम पर आयोजित की गई थी। वार्षिक सम्मेलन में उपस्थित अतिथिगणों का सीआईआई के अध्यक्ष सिद्धार्थ अग्रवाल ने स्वागत करते हुए अपने स्वागत उद्बोधन में कहा कि छत्तीसगढ़ में स्टार्टअप से लेकर बड़े उद्योग लगाने के लिए काफी प्रबल संभावनाएं मौजूद है जो छत्तीसगढ़ की अर्थ व्यवस्था को मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ एक नई दिशा दे सकती है। यहां पर उद्योग तथा व्यापार के लिए माकूल परस्थितियां उपलब्ध है। यही वजह हैं कि आज छत्तीसगढ़ तीसरे स्थान पर बना हुआ है।

श्री अग्रवाल ने कहा कि देश के विकास में छत्तीसगढ़ की भूमिका को नकारा नहीं जा सकता, छत्तीसगढ़ विकसित प्रदेश है आवश्यकता केवल व्यावसाय और उद्योगों को ठोस रणनीतिक मार्गदर्शन की है। राज्य के पूर्वी क्षेत्र में वाणिज्यिक गतिविधियों और प्राकृतिक संसाधनों की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के निजी और सार्वजनिक क्षेत्र का लक्ष्य समाज के हर पहलुओं के लिए उद्यमिता के अवसर पैदा करना है और स्टार्टप के लिए अग्रणी स्थलों में से उसे एक बनाना है।

New industrial policy will be made in the state - Industry Minister Dewangan, CII's annual conference, Khabargali

इस अवसर पर श्री शिव सिद्धांत नारायण कौल, अध्यक्ष, सीआईआई पूर्वी क्षेत्र और प्रबंध निदेशक, निक्को इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड,श्री आशीष सराफ, उपाध्यक्ष, सीआईआई छत्तीसगढ़ राज्य परिषद और अध्यक्ष, मनोरमा इंडस्ट्रीज लिमिटेड ,श्री जॉन कुरुविला, क्षेत्रीय निदेशक, सीआईआई पूर्वी क्षेत्र उपस्थित थे। इन्होंने भी पॉलिसी कनेक्ट फोरम पर अपने सादर्भित विचार साझा किए। कार्यक्रम में शहर तथा आसपास के प्रांतों के युवा तथा अनुभवी व्यापारी और उद्योगपति बड़ी संख्या में उपस्थित थे।