शहर का बड़ा कारोबारी टैक्स चोरी के मामले में गिरफ्तार

Tax Evasion, Central GST and Central Excise Department, Raipur, Joint Commissioner Shravan Kumar Bansal, Shree Shyamji Industries, Khabargali

रायपुर (khabargali) टैक्स चोरी के मामले में राजधानी में एक बड़ी कार्रवाई हुई है। विभाग को शिकायत मिली थी,जिसके तहत कार्रवाई करते हुए केंद्रीय जीएसटी और केंद्रीय उत्पाद शुल्क विभाग ने रायपुर में टैक्स चोरी में शामिल एक बड़े कारोबारी को गिरफ्तार किया है। केंद्रीय एजेंसियों के अधिकारियों ने फर्म के दो ठिकानों पर छापा मारकर 7 करोड़ 26 लाख की जीएसटी चोरी पकड़ी है। उसके बाद फर्म के एक पार्टनर को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

छत्तीसगढ़ स्थित सीजीएसटी और केंद्रीय उत्पाद कार्यालय के संयुक्त आयुक्त श्रवण कुमार बंसल ने बताया, अधिकारियों ने आज रायपुर के फाफाडीह में लालगंगा मिडास स्थित मेसर्स श्री श्यामजी इंडस्ट्रीज के कार्यालय और दोंदेकलां में परफेक्ट धर्मकांटा के पास श्री श्यामजी इंडस्ट्रीज के कारखाने में तलाशी ली। इस दौरान कई आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त हुए हैं। प्रारंभिक जांच में यह पाया गया कि मेसर्स श्री श्यामजी इंडस्ट्रीज ने कई फर्मों द्वारा जारी किए गए फर्जी चालानों के आधार पर 3 करोड़ 22 लाख रुपए का इनपुट टैक्स क्रेडिट गलत तरीके से लिया था। यह भी पता चला है कि मेसर्स श्री श्यामजी इंडस्ट्रीज ने बिना 4 करोड़ 4 लाख रुपए का जीएसटी अदा किए माल को चोरी-छिपे बेचने का काम किया है। इस तरह मेसर्स श्री श्यामजी इंडस्ट्रीज, रायपुर ने 7 करोड़ 26 लाख रुपए की जीएसटी चोरी की है।

शुरुआती जांच के बाद फर्म के पार्टनर सुनील अग्रवाल को गिरफ्तार का अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। अधिकारियों ने बताया, जांच के दौरान सामने आया है कि श्री श्यामजी इंडस्ट्रीज ने विभिन्न गैर-मौजूद नकली फर्मों के 17 करोड़ 88 लाख रुपए के फर्जी चालान पर इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ उठाया था। यह पाया गया कि इस फर्म के पार्टनर सुनील अग्रवाल ने विभिन्न फर्जी फर्मों के फर्जी चालानों पर जानबूझकर गलत इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ उठाया था। उसके बाद यह गिरफ्तारी की गई।

Category