सुकमा में हुआ पिछड़ा वर्ग कांग्रेस प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष डॉ चौलेश्वर चंद्राकर का स्वागत

IMG khabrgali

सुकमा (खबरगली)। बस्तर दौरे पर एक दिवसीय पिछड़ा वर्ग कार्यक्रम के दौरान सुकमा पहुंचे डॉ चौलेश्वर चंद्राकर एवं भावेश बघेल प्रदेश महामंत्री ओबीसी विभाग का जिला कांग्रेस कमेटी सुकमा द्वारा राजीव भवन में स्वागत किया गया। स्वागत पश्चात श्री चंद्राकर ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में सबसे ज्यादा आबादी पिछड़ा वर्ग समुदाय की है और कांग्रेस की सरकार के मुखिया भूपेश बघेल भी पिछड़ा वर्ग से है। ऐसे में पिछड़ा वर्ग के सभी समुदाय एवं वर्ग को संगठित होने की आवश्यकता है और पूरे सेवा भाव एवं समर्पण के साथ प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी तबके के लोगों को दिलाने सभी कार्यकर्ताओं को जुट जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि वे जिस भी जिले में भी जाते हैं वहां की जनसंख्या की जानकारी लेते हैं। मैदानी इलाकों के जिले में लगभग 50 प्रतिशत आबादी पिछड़ा वर्ग के लोगों की है। बस्तर में भी पिछड़े वर्गों की काफी जनसंख्या है। उन्होंने कहा प्रदेश की भूपेश सरकार गरीब एवं पिछड़े तबके के लोगों के विकास के लिए कर्ज माफी, बिजली बिल हाफ,2500 रुपये में धान खरीदी, भूमिहीन किसानों को 7000 रुपये के साथ विभिन्न् जन कल्याणकारी कार्य जैसे नरवा, घुरवा, बाड़ी विशेष रूप से महिला स्वसहायता समूह को आत्मनिर्भर बनाने सभी विभागों में योजनाएं संचालित है।

उन्होंने कहा आवश्यकता इस बात कि है कि सरकार की जिन कल्याणकारी योजनाओं को अधिक से अधिक लोगों को लाभ दिला सकें उन्हें विकास के मार्ग में लाना है। इस दौरान उन्होंने मंच से भूपेश है तो भरोसा है एवं लखमा दादी जिंदाबाद के नारे भी लगवाए। सुकमा जिला पंचायत अध्यक्ष कवासी हरीश ने कहा कि पिछड़ों को सामाजिक अधिकार दिलाने के लिए भूपेश बघेल की सरकार ने कई योजनाएं चला रखी है। जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार हो। छत्तीसगढ़ के मंत्री कवासी लखमा के आग्रह पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बस्तर में आदिकाल से निवासरत कुम्हार समाज और पिछड़े वर्ग से संबंधित सुकमा जिले के निवासी सोनुराम नाग को माटीकला बोर्ड के सदस्य बनाकर पिछड़े वर्ग के लोगों का मान बढ़ाया है।

इस दौरान ओबीसी विभाग के प्रदेश महासचिव भावेश बघेल, प्रदेश उपाध्यक्ष पुरषोत्तम चंद्राकर,जिला कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष श्रीमती महेश्वरी बघेल, सुकमा नगरपालिका अध्यक्ष जगन्नाथ राजू साहू, युवा कांग्रेस के प्रदेश महासचिव दुर्गेश राय, नगर कांग्रेस अध्यक्ष शेख सज्जार, पार्षद श्रीमती लालम्मा पुजारी,रामसुख यादव, प्रताप समरथ, शेख गुलाम, यूथपति यादव, आई टी सेल जिलाध्यक्ष रिंकू दास, एल्डरमैन हरीबन्धु सेठिया, खेल प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष रोहित पांडे, सुनील यादव, विशाल साह, सैमुएल टुडू, नितेश साहू, नीमू साहू, लोकेश नाग सहित काफी संख्या में कांग्रेसी मौजूद रहे।

Category