बड़ी खबर: कोरोना टीकाकरण की तैयारी शुरू.. जाने किस राज्य को मिलेंगे कितने टीके

Corona vaccination, vaccine, advisory, modi government, corona warriors, india, khabargali

सरकार ने जारी की 113 पन्नों की एडवाइजरी

नई दिल्ली (khabargali) अब कोरोना वैक्सीन भारत के नागरिकों से बहुत दूर नहीं है. सिर्फ देश में कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी का इंतजार हो रहा है जिसके साथ ही साथ मोदी सरकार लोगों के टीकाकरण के लिए बड़े पैमाने पर तैयारी में भी लगी हुई है और अब उसकी तैयारी अंतिम चरण में है. कोरोना वैक्सीन के उपलब्ध होते ही प्रत्येक राज्य को उसके निर्धारित अनुपात में वैक्सीन का हिस्सा दे दिया जाएगा. सरकार द्वारा एडवाइजरी जारी कर प्रत्येक राज्य को दी जाने वाली कोरोना वैक्सीन की मात्रा निश्चित कर दी गई है.

सरकार ने जारी की एडवाइजरी

कोरोना वैक्सीन को लेकर केंद्र सरकार ने हाल ही में 113 पन्नों की एडवाइजरी जारी की है. देश के प्रत्येक राज्य के लिये जारी की गई इस कोरोना एडवाइजरी में इस बात का भी जिक्र है कि टीका लगाते समय प्राथमिकता क्या होगी.

3 चरण में लगेगा टीका

तीन चरणों में होने वाले इस टीकाकरण का प्रथम चरण स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिये होगा, दूसरे चरण में अग्रिम पंक्ति के कोरोना वारियर्स को और तृतीय चरण में पचास वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जायेगा.

इन राज्यों को मिलेगा अधिक डोज़

सरकार द्वारा तैयार किये गये प्राथमिकता के पैमाने के अनुसार जिन राज्यों में 50 से अधिक उम्र के डाइबीटीज और हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीज हैं, उन्हें कोरोना वैक्सीन के अधिक डोज दिये जा सकते हैं. इस आधार पर तमिलनाडु की आबादी कम होने के बावजूद उसे बिहार, मध्य प्रदेश और राजस्थान जैसे राज्यों की तुलना में अधिक वैक्सीन दी जायेगी. तमिलनाडु की जनसंख्या 7.6 करोड़ और बिहार की 12.3 करेड़ है, लेकिन बिहार की महज 1.8 करोड़ आबादी पचास वर्ष से अधिक आयु की है और तमिलनाडु की दो करोड़.

यूपी को मिलेगी सबसे ज्यादा वैक्सीन

आबादी पर नजर डाल कर देखें तो दूसरे राज्यों की आबादी के मुकाबले उत्तर प्रदेश के 15 प्रतिशत लोग 50 साल से अधिक उम्र के हैं, लेकिन बड़ा प्रदेश होने के कारण उत्तर प्रदेश के हिस्से में सबसे ज्यादा वैक्सीन की डोज़ आयेगी. फिर आयेगा महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और बिहार का नंबर.

 एक सत्र में सौ लोगों को लगेगा टीका

एडवाइजरी के अनुसार एक पांच सदस्यीय टीम बना कर उसे टीकाकरण का दायित्व दिया जायेगा. एक सत्र में सौ लोगों को टीका लगाया जाएगा. टीका देने वाली टीम में एक डॉक्टर या स्वास्थ्य कार्यकर्ता, दूसरा सुरक्षाकर्मी, तीसरा पहचान पत्र की पुष्टि करने वाला व्यक्ति शामिल होगा और साथ में होंगे बाकी दो लोग जो भीड़ आदि के प्रबंधन का दायित्व सम्हालेंगे.

वैक्सीन बूथ वोटिंग बूथ जैसा होगा

वोटिंग बूथ की तरह ही टीकाकरण के बूथ तैयार किये जायेंगे. वोटिंग बूथ की तरह ही यहां भी इन बूथों के सामने पंक्तिबद्ध हो कर लोग एक-एक करके अपनी पहचान की पुष्टि करायेंगे और साथ ही टीका भी लगवायेंगे.

बुजुर्गों के लिए यह व्यवस्था

एडवाइजरी से मिली जानकारी के अनुसार बुजुर्गों में भी दो उप श्रेणियां बनाई जाएंगी. पहली श्रेणी में 50 से 60 वर्ष की आय़ु के बुजुर्ग और दूसरी श्रेणी मे 60 साल से ऊपर के लोगों को रखा जायेगा. इसके निर्धारण हेतु लोकसभा या विधानसभा चुनावों में इस्तेमाल होने वाली मतदाता सूचियों का उपयोग किया जा सकेगा. सरकार की एडवाइजरी में पचास वर्ष से कम आय़ु के उन लोगों को भी शामिल किया गया है जो किसी बीमारी से ग्रस्त हैं शेष सभी लोगों को महामारी के फैलाव के आधार या टीके की उपलब्धता के अनुसार टीका दिया जाएगा. एडवाइजरी बताती है कि विशेष सत्रों का आयोजन करके टीकाकरण प्रदान किया जाएगा और इसके लिये विशेष दिन भी तय किया जाएगा