भारत में कोरोना के 32 लाख पार .. पुणे में आज से शुरू होगा ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन का ट्रायल

Corona virus, india khabargali

अब कुल मौतों का आंकड़ा 59 हजार 449 पर पहुंच गया है

नई दिल्ली (khabargali) भारत में कोरोनावायरस से संक्रमण के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। भारत में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 32 लाख के पार पहुंच गई है। कोरोना संक्रमण की विश्व तालिका में हम तीसरे स्थान में आ गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए ‘‘टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट’’ यानी जांच, रोगियों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने और संक्रमित लोगों के उपचार पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। इस बीच अच्छी खबर आ रही है कि देश में आज से ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ का ट्रायल शुरू किया जाएगा।

ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन का ट्रायल आज ,पुणे के 6 लोगों को मिलेगी पहली डोज

पहले चरण में पुणे के भारतीय विद्यापीठ मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल में 6 वॉलंटियर्स को इसकी डोज दी जाएंगी। बता दें कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्रा जेनेका द्वारा बनाई गई इस वैक्सीन का दूसरे और तीसरे फेज का ट्रायल ही भारत में किया जाएगा। पहले फेज की टेस्टिंग को दोहराने की जरूरत नहीं होगी।

पिछले 24 घंटे में 67 हजार पार मरीज

पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 67 हजार 151 नए मामले दर्ज हुए हैं। इसी के साथ भारत में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 32 लाख के पार पहुंच गई है। इतना ही नहीं देश में पिछले एक दिन में 1059 लोगों की जान भी गई है और अब कुल मौतों का आंकड़ा 59 हजार 449 पर पहुंच गया है। इस लिहाज से भारत अभी दुनिया में कोरोना से मौतों के मामले में चौथे स्थान पर है। इस बीच उन राज्यों में भी संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है, जहां पहले मामले तेजी से कम हो रहे हैं। दिल्ली में पिछले एक दिन में 1544 मामले सामने आए, जो कि 40 दिन में सबसे ज्यादा केस हैं। बता दें कि इससे पहले दिल्ली में 16 जुलाई को 1652 नए केस आए थे। इसके बाद से हर दिन आने वाले नए मामलों में गिरावट आई थी और संक्रमितों की संख्या 1500 के नीचे ही रही थी।यानी राजधानी में संक्रमितों की संख्या में एक बार फिर इजाफा हुआ है।

Related Articles