देश में एक बार फिर पेट्रोल-डीजल के कीमतों में उछाल

Petrol khabargali

नई दिल्ली(khabargali)। देश में एक बार फिर पेट्रोल-डीजल के कीमतों में उछाल आया है. पहले से ही जनता महंगाई की मार झेल रही है. उन्हें अब दोगनी मार झेलने पड़ेगी. सोमवार यानी 14 जून को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई है. पेट्रोल के भाव में 29 पैसे प्रति लीटर और डीजल 30 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है.

राजस्थान, मप्र और महाराष्ट्र में सबसे अधिक वैट

आज दिल्ली में पेट्रोल के दाम 96.41 रुपए और डीजल के दाम 87.28 रुपए प्रति लीटर है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 102.58 रुपए और डीजल की कीमत 94.70 रुपए प्रति लीटर है. वैट और माल ढुलाई शुल्क जैसे स्थानीय करों के चलते विभिन्न राज्यों में ईंधन की कीमतें अलग-अलग होती हैं. देश में पेट्रोल पर सबसे अधिक वैट राजस्थान में लगता है. इसके बाद मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र का स्थान है.

10 दिन में 6 रुपए तक बढ़ा पेट्रोल-डीजल का दाम

जून के महीने में 8 बार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. 4 मई के बाद से 14 जून तक 24 बार ईंधन के दाम बढ़े हैं. इस दौरान पेट्रोल 6.01 रुपए प्रति लीटर और डीजल 6.55 रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ है. इस बढ़ोतरी से देश भर में पेट्रोल और डीजल के दाम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं.

सुबह 6 बजे से ही लागू होती हैं नई दरें

बता दें कि प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.