नागरिकता कानून पर PM नरेंद्र मोदी ने तोड़ी चुप्पी...पढ़िए 70 मिनट के भाषण की खास बातें

pm modi

CAA को लेकर पीएम मोदी का कांग्रेस पर अटैक, धर्म के नाम पर मुसलमानों को भ्रमित किया गया

नई दिल्ली (khabargali)  भारतीय जनता पार्टी ने आज रविवार को राजधानी दिल्ली में 'आभार रैली' का आयोजन किया। इस रैली को पीएम नरेंद्र मोदी  ने संबोधित किया। पीएम मोदी को सुनने के लिए हजारों की संख्या में लोग रामलीला मैदान पहुंचे।  पीएम मोदी ने मंच से नागरिकता संशोधन कानून पर पहली बार चुप्पी तोड़ते हुए कहा, 'अगर आपको मैं पसंद नहीं हूं, मोदी से नफरत है, तो मोदी के पुतले को जूते मारो, मोदी का पुतला जलाओ लेकिन देश के गरीब का ऑटो मत जलाओ, किसी की संपत्ति मत जलाओ। सारा गुस्सा मोदी पर निकालो। हिंसा के बल पर आपको क्या मिलेगा। कुछ लोग पुलिस वालों पर पत्थर बरसा रहे हैं। पुलिस वाले किसी के दुश्मन नहीं होते।आजादी के बाद 33 हजार हमारे पुलिस भाइयों ने शांति और सुरक्षा के लिए शहादत दी है। ये आंकड़ा कम नहीं होता है। उन्होंने कहा कि देश में एनआरसी पर झूठ फैलाया जा रहा है।  उन्होंने कहा कि सीएए से किसी की नागरिकता नहीं छीनी जाएगी।  इस कानून का देश के लोगों से कोई नाता नहीं है।  उन्होंने कहा कि अभी सिर्फ असम में एनआरसी हुआ है। पीएम मोदी ने कहा कि डिटेंशन सेंटर की बात झूठ है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा,''सिटीजनशिप एमेंडमेंट कानून भारत के किसी नागरिक के लिए नहीं है, चाहे वो हिंदू हो या मुसलमान। यह बात संसद में कही गई है। इस कानून का देश के 130 करोड़ लोगों से कोई संबंध नहीं है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि एनआरसी कांग्रेस के समय आया था। क्या वे तब सो रहे थे? हम न तो एनआरसी को कैबिनेट में लाए और न ही संसद में। अगर हम आपको मालिकाना हक देने के लिए एक कानून पारित कर रहे हैं, उसी सत्र में क्या हम आपको बाहर भेजने के लिए एक कानून लाएंगे? जब एक तरफ घर देने का कानून बना है तो क्या दूसरी तरफ आपको निकाल देने का काम करेंगे। एनआरसी का हौव्वा खड़ा किया जा रहा है। कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने चिल्लाया कि कौव्वा कान काटकर ले गया, लोग कौव्वे के पीछे दौड़ पड़े.. पहले अपना कान तो देखो'' ।

कुछ राजनीतिक दल अफवाह फैला रहे हैं- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ''मैं 130 करोड़ देशवासियों को कहना चाहता हूं कि कहीं भी एनआरसी शब्द पर चर्चा नहीं हुई है. सुप्रीम कोर्ट ने जब कहा तब एनआरसी करना पड़ा. कांग्रेस और उसके साथी, शहरों में रहने वाले कुछ पढ़े लिखे नक्सली अफवाह फैला रहे हैं कि सारे मुसलामनों को डिटेंशन सेंटर भेज दिया जाएगा। एक तरफा झूठ फैलाया जा रहा है ? कुछ तो अपनी शिक्षा की कद्र करिए, एक बार पढ़ तो लीजिए। अभी भी जो भ्रम में हैं उन्हें कहूंगा कि कांग्रेस और अर्बन नक्सलियों की ओर से फैलायी गई अफवाहें, झूठ हैं और नापाक इरादों से भरी पड़ी हैं.'' पीएम मोदी यहीं नहीं रुके और उन्होंने कहा, ''मैं कांग्रेस और उसके साथियों से जानना चाहता हूं कि आप क्यों देश की जनता से झूठ बोल रहे हो, क्यों उन्हें भड़का रहे हो। वोट बैंक की राजनीति करने वाले और खुद को भारत का भाग्य विधाता मानने वाले, आज जब देश की जनता द्वारा नकार दिए गए हैं, तो इन्होंने अपना पुराना हथियार निकाल लिया है- बांटों, भेद करो और राजनीति का उल्लू सीधा करो।''

प्रधानमंत्री मोदी ने किसी का नाम लिए बगैर कहा कि उच्च स्तर पर बैठे लोगों ने सोशल मीडिया के जरिए आग फैलाने का काम किया है । ''ये लोग किस तरह अपने स्वार्थ के लिए, अपनी राजनीति के लिए किस हद तक जा रहे हैं, ये आपने पिछले हफ्ते भी देखा है। जो बयान दिए गए, झूठे वीडियो, उकसाने वाली बातें कहीं, उच्च स्तर पर बैठे लोगों ने सोशल मीडिया में डालकर भ्रम और आग फैलाने का गुनाह किया है।'' मोदी ने कहा  मैं उनसे पूछना चाहता हूं, जब हमने अनधिकृत उपनिवेशों का निर्माण किया, तो क्या हमने किसी से उनका धर्म पूछा? क्या हमने पूछा कि वे किस राजनीतिक दल का समर्थन करते हैं? क्या हमने 1970,1980 से दस्तावेज मांगे थे?  कांग्रेस और उसके दोस्त, कुछ अर्बन नक्सल अफवाह फैला रहे हैं कि सभी मुसलमानों को नज़रबंदी केंद्रों में भेजा जाएगा।  पाकिस्तान से आए दलितों को नागरिकता कानून का लाभ मिलेगा। आप उनका दर्द क्यों नहीं देख सकते?  

मनमोहन सिंह, तरुण गोगोई और अशोक गहलोत ने भी पहल की थी

पीएम ने कहा, 'देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने संसद में कहा था कि हमें बांग्लादेश में प्रताड़ित हो रहे लोगों को नागरिकता देनी चाहिए।  कांग्रेस के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई कहते थे कि बांग्लादेश से आने वाले लोगों की मदद करनी चाहिए।राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने भी शरणार्थियों को सरकार से राहत देने की मांग की थी।ये लोग रातों-रात बदल गए। कल तक हमदर्द थे और आज इनको दर्द हो रहा है।

पीएम नरेंद्र मोदी का आप पर निशाना

इसके साथ ही पीएम मोदी ने दिल्ली की आप सरकार पर भी जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि यहां कि सरकार विकास कार्यों में रोड़े अटकाती है। उन्होंने कहा कि दिल्ली मेट्रो के फेज-4 को लेकर अगर यहां की राज्य सरकार ने बेवजह के अड़ेंगे न लगाए होते, तो इसका काम भी काफी पहले शुरू हो गया होता। दिल्ली के प्रदूषण पर भी उन्होंने अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि शहर में प्रदूषण कम हो, इसके लिए भी हमने निरंतर प्रयास किया है। पीएम मोदी ने कहा कि बीते 5 वर्षों में दिल्ली में सैकड़ों नए CNG स्टेशन बनाए गए हैं। इससे प्रदूषण को कम करने में मदद मिली है। दिल्ली सरकार ने दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण की परियोजना का राजनीतिकरण नहीं किया होता, तो इसका काम बहुत पहले शुरू हो जाता। आप सोचिये जिन लोगों पर आप लोगों ने अपने घरों को नियमित कराने के लिए भरोसा किया था, वो खुद क्या कर रहे थे? इन लोगों ने दिल्ली के सबसे आलीशान और सबसे महंगे इलाकों में 2 हजार से ज्यादा बंगले, अवैध तरीके से अपने करीबियों को दे रखे थे । दिल्ली सरकार शहर की सबसे बड़ी समस्या के प्रति पूरी तरह से उदासीन है, जो पीने के पानी की उपलब्धता है। पहले जो सरकार चला रहे थे ,उन्होंने बंगलों में रहने वालों को तो पूरी छूट दी, लेकिन आपके घरों को नियमित करने के लिए कुछ किया भी नहीं किया और जब मैं कर रहा था तो रोडा अटकाने का कोई मौका भी नहीं छोड़ा। भाजपा को 40 लाख से अधिक लोगों को उनके घरों पर मालिकाना हक देकर नई शुरुआत करने का मौका मिला।

ममता पर निशाना

कुछ साल पहले तक यही ममता दीदी संसद में खड़े होकर गुहार लगा रहीं थीं कि बांग्लादेश से आने वाले घुसपैठियों को रोका जाए, वहां से आए पीड़ित शरणार्थियों की मदद की जाए।संसद में स्पीकर के सामने कागज फेंकती थी । दीदी, अब आपको क्या हो गया ? आप क्यों बदल गयी? ममता दीदी कोलकाता से सीधे यूएन पहुंच गईं। चुनाव आते हैं, जाते हैं, सत्ता मिलती है चली जाती है, मगर आप इतना क्यों डरी हो।बंगाल की जनता पर भरोसा करो, बंगाल के नागरिकों को आपने दुश्मन क्यों मान लिया है? ' अब आप क्यों अफवाह फैला रही हों ?

'सांसदों का सम्मान कीजिए' 

उन्होंने नागरिकता कानून पर कहा कि भारत की संसद ने लोकसभा और राज्यसभा ने आपके उज्ज्वल भविष्य के लिए दलित, पीड़ित, शोषितों के लिए सभी सांसदों ने इस बिल को पास करने में मदद की है। मोदी ने कहा, 'आप खड़े होकर देश की संसद का सम्मान कीजिए। देश की जनता द्वारा चुने गए हमारे सांसदों का पूरी ताकत के साथ सम्मान कीजिए।' भारत की संसद ने लोकसभा और राज्यसभा ने आपके उज्ज्वल भविष्य के लिए दलित, पीड़ित, शोषितों के लिए सभी सांसदों ने इस बिल को पास करने में मदद की है। आप खड़े होकर देश की संसद का सम्मान कीजिए। देश की जनता द्वारा चुने गए हमारे सांसदों का पूरी ताकत के साथ सम्मान कीजिए। मैं भी आपके साथ जुड़कर देश के दोनों सदनों के सर्वोच्च सदन, लोकतंत्र के मंदिर, वहां बैठे हुए जनप्रतिनिधियों को उनको प्रणाम करता हूं, उनका अभिनंदन करता हूं, उनका धन्यवाद करता हूं।

आग लगाने वालों पर बरसे मोदी 

उन्होंने कहा कि स्कूल बसों पर हमले हुए, ट्रेनों पर हमले हुए, मोटर साइकिलों, गाड़ियों, साइकिलों, छोटी-छोटी दुकानों को जलाया गया है। भारत के ईमानदार टैक्सपेयर के पैसे से बनी सरकारी संपत्ति को खाक कर दिया गया है। इसके बाद इनके इरादे कैसे हैं, ये देश अब जान चुका है। मोदी ने कहा कि मैं इन लोगों को कहना चाहता हूं कि मोदी को देश की जनता ने बैठाया, ये अगर आपको पसंद नहीं है, तो आप मोदी को गाली दो, विरोध करो, मोदी का पुतला जलाओ लेकिन देश की संपत्ति मत जलाओ, गरीब का रिक्शा मत जलाओ, गरीब की झोपड़ी मत जलाओ।

पुलिस पर पथराव के खिलाफ भी बोले मोदी 

पीएम ने कहा कि पुलिस वालों को अपनी ड्यूटी करते समय हिंसा का शिकार होना पड़ रहा है। जिन पुलिसवालों पर ये लोग पत्थर बरसा रहे हैं, उन्हें जख्मी करके आपको क्या मिलेगा? आजादी के बाद 33 हजार से ज्यादा पुलिसवालों ने, शांति के लिए, आपकी सुरक्षा के लिए शहादत दी है। जब कोई संकट या मुश्किल आती है तो यह पुलिसकर्मी न धर्म पूछता है न जाति पूछता है, न ठंड देखता है न बारिश देखता है और आपकी मदद के लिए आकर खड़ा हो जाता है। 

अर्बन नक्सल उड़ा रहे डिटेंशन सेंटर की अफवाह 

पीएम ने कहा कि कांग्रेस और अर्बन नक्सलियों द्वारा उड़ाई गई डिटेंशन सेंटर की अफवाह सरासर झूठ है। जो हिंदुस्तान की मिट्टी के मुसलमान हैं, उनसे नागरिकता कानून और NRC दोनों का ही कोई लेना-देना नहीं है। पीएम ने कहा कि कांग्रेस और उसके साथी, शहरों में रहने वाले कुछ पढ़े लिखे अर्बन नक्सल, ये अफवाह फैला रहे हैं कि सारे मुसलमानों को डिटेंशन सेंटर में भेज दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कुछ तो अपनी शिक्षा की कद्र करिए। एक बार पढ़ तो लीजिए नागरिकता संशोधन ऐक्ट क्या है।

शरणार्थी कभी भी अपनी पहचान नहीं छिपाता- पीएम नरेंद्र मोदी

 पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक बहुत ही साधारण अंतर है, एक घुसपैठिया कभी भी अपनी पहचान नहीं बताता है और एक शरणार्थी कभी भी अपनी पहचान नहीं छिपाता है। इनमें से कई घुसपैठिए सामने आ रहे हैं और बोल रहे हैं। वे सच क्यों नहीं बोलते? वे डरे हुए हैं कि उनकी असलियत सामने आ जाएगी।

अनाधिकृत कॉलोनियों को अधिकृत करने वाले बिल पर यह बोले

 पीएम मोदी ने दिल्ली की अनाधिकृत कॉलोनियों को अधिकृत करने वाले बिल का जिक्र करते हुए कहा, 'जीवन से जब बड़ा संकट टल जाता है तो उसका प्रभाव क्या होता, वो मैं आपके चेहरों पर देख रहा हूं। मुझे संतोष है कि दिल्ली के 40 लाख से ज्यादा लोगों के जीवन में नया सवेरा लाने का एक उत्तम अवसर मुझे और बीजेपी को मिला है। प्रधानमंत्री उदय योजना के माध्यम से आपको अपने घर, अपनी जमीन, अपने जीवन की सबसे बड़ी पूंजी उसपर पूरा अधिकार मिला। इसके लिए आप सबको बहुत-बहुत बधाई। जिन लोगों ने दिल्ली के लोगों को इस अधिकार से दूर रखा था. तरह-तरह के रोड़े अटकाए, वो आज देख सकते हैं कि लोगों को उनके अधिकार मिलने की खुशी क्या होती है, वो आज रामलीला मैदान में दिख रही है।आजादी के इतने दशकों के बाद तक दिल्ली की एक बड़ी आबादी को डर, चिंता, अनिश्चितता, झूठे चुनावी वादों से गुजरना पड़ा है। गैरकानूनी, अनाधिकारिक, बुलडोजर, कटऑफ डेट्स, इन्हीं शब्दों के बीच दिल्ली वालों का जीवन सिमट गया था। चुनाव आते ही तारीखें आगे बढ़ाई जाती थीं। बुलडोजर रुक जाता था लेकिन समस्या बनी रहती थी। इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए सही नीयत इन लोगों ने कभी नहीं दिखाई।

हमने गरीबों की भलाई के लिए कागजों की बंदिशें नहीं लगाईं

आज जो ये लोग कागज-कागज, सर्टिफिकेट-सर्टिफिकेट के नाम पर मुस्लिमों को भ्रमित कर रहे हैं,  उन्हें ये याद रखना चाहिए कि हमने गरीबों की भलाई के लिए योजनाओं के लाभार्थी चुनते समय कागजों की बंदिशें नहीं लगाईं। हमने उज्ज्वला योजना के तहत जब 8 करोड़ से ज्यादा गरीब परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिये, तो क्या किसी का धर्म या जाति पूछी थी?''

'मुस्लिम देशों से मिला सम्मान'

अफगानिस्तान हो या फिलिस्तीन, सऊदी अरब हो या UAE,मालदीव हो या बहरीन- इन सब देशों ने भारत को अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया है। भारत की संस्कृति के साथ अपने रिश्ते को और प्रगाढ़ करने की कोशिश की है। कांग्रेस और उसके सहयोगी आज इस बात से भी तिलमिलाए हुए हैं कि आखिर क्यों मोदी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और खासकर मुस्लिम बहुल देशों में इतना समर्थन मिलता है।क्यों वो देश मोदी को इतना पसंद करते हैं?।

नवजात बिटिया का नाम नागरिकता

मोदी ने कहा कि नागरिकता बिल पास होने पर दिल्ली के मजनू का टीला इलाके में रहने वाले एक परिवार ने अपनी नवजात बिटिया का नाम नागरिकता रख दिया। भारत की नागरिकता मिलने की खुशी उनसे बेहतर कौन जान सकता है। 

'देश की एकता, शांति, सद्भाव के लिए जो बन सकेगा, करूंगा'

मैं सभी देशवासियों को कहना चाहता हूं आप आश्वस्त रहिए इन लोगों की साजिशों के बावजूद आपका ये सेवक देश के लिए, देश की एकता के लिए, शांति और सद्भाव के लिए, मुझसे जो भी बन सकेगा उससे मैं कभी पीछे नहीं हटूंगा। मुझे पूरा विश्वास है कि जो लोग हाथों में तिरंगा लेकर खड़े हैं, वे भी पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद के खिलाफ आवाज उठाएंगे। वे लोगों को ऐसा करने के लिए प्रेरित करेंगे।  महात्मा गांधी ने कहा था कि पाकिस्तान में रहने वाले हिंदू और सिख साथियों को जब लगे कि उन्हें भारत आना चाहिए तो उनका स्वागत है। ये रियायत तब की भारत की सरकार के वादे के मुताबिक है ।

हम देश के प्यार के लिए जीते हैं- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई यहां रहने वाले सभी लोगों को फायदा हुआ। हमने ऐसा क्यों किया? क्योंकि हम देश के प्यार के लिए जीते हैं। हम सबका साथ, सबका विकास के मंत्र को समर्पित हैं। 


 

Related Articles