फ्लिपकार्ट अब प्रोडक्ट डिलीवरी के लिए महिंद्रा इलेक्ट्रिक वाहनों का करेगी इस्तेमाल , कंपनी ने की साझेदारी

Mahendra-img8

महिंद्रा ने पिछ्ले साल ही किया था शुरु

डेस्क(khabargali)।ऑनलाइन रिटेल कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने लास्ट माइल डिलीवरी के लिए महिंद्रा लोजिस्टिक्स के साथ साझेदारी की है। महिंद्रा लॉजिस्टिक्स (Mahindra Logistics) ने अपनी इलेक्ट्रिक लास्ट माइल डिलीवरी सर्विस ईडेल (EDEL) को पिछले साल ही देश के 6 शहरों में शुरू किया था।

फ्लिपकार्ट के सभी वाहन 2030 तक हो जाएंगे तब्दील

महिंद्रा इलेक्ट्रिक लॉजिस्टिक्स में इलेक्ट्रिक वाहनों को डिलीवरी के लिए उपयोग में लाया जाता है। महिंद्रा ईडेल देश की कई ई-कॉमर्स कंपनियों को डिलीवरी पार्टनर उपलब्ध कराती है। वहीं फ्लिपकार्ट का कहना है कि वह 2030 तक अपने सभी डिलीवरी वाहनों को इलेक्ट्रिक में बदल लेगी।

इसके लिए कंपनी तकरीबन 25,000 इलेक्ट्रिक वाहनों को उतारने वाली है। महिंद्रा ईडेल की मदद से कंपनी ने अब अपने डिलीवरी पार्टनर्स को टू और थ्री व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहन प्रदान करना शुरू कर दिया है।

फ्लिपकार्ट का कहना है कि लास्ट माइल डिलीवरी सर्विस में इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग से लागत में कमी आएगी साथ ही प्रदूषण से भी बचा जा सकेगा। कंपनी का मानना है कि आने वाला समय इलेक्ट्रिक वाहनों का होने वाला है इसलिए हमे पहले से इसके लिए तैयार रहना चाहिए।

अभी है 6 शहरों मे सेवा है उप्लब्ध 

महिंद्रा लॉजिस्टिक्स ने ईडेल डिलीवरी सर्विस के लिए डेडिकेटेड चार्जिंग स्टेशन, ट्रैकिंग, रिपेयर और बैटरी स्वैपिंग स्टेशन स्थापित किया है। फिलहाल यह सर्विस देश के छह शहरों - दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, पुणे, कोलकाता और हैदराबाद में उपलब्ध है।

इस साल 20 शहरों में 

कंपनी इस साल के अंत तक 20 शहरों में ईडेल सर्विस को शुरू करेगी। महिंद्रा लॉजिस्टिक्स लिमिटेड इंटीग्रेटेड थर्ड पार्टी लॉजिस्टिक्स सेवा प्रदान करती है। ईडेल के तहत ई-कॉमर्स, डिलीवरी, और कंज्यूमेबल गुड्स सप्लाई के क्षेत्र में सर्विस प्रदान करती है।

बनाया जाएगा चार्जींग स्टेशन 

ईडेल डिलीवरी सेवा में 3 वाट के इलेक्ट्रिक वाहनों को शामिल किया गया है, जिन्हें खासतौर पर डिलीवरी सेवाओं के लिए बनाया गया है। इन वाहनों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन नेटवर्क भी बनाया जा रहा है। महिंद्रा इलेक्ट्रिक कारों के साथ कमर्शियल वाहन सेक्टर में थ्री-व्हीलर और फोर-व्हीलर के विकास पर ध्यान दे रही है। हाल ही में महिंद्रा की छोटी इलेक्ट्रिक कार टेस्टिंग के दौरान भी देखी गई है। कंपनी जल्द ही बाजार में एक इलेक्ट्रिक क्वाड्रिसाइकिल को लॉन्च कर सकती है।