सावधान !!! ..अगर आप भी ठंडा पानी पीते हैं ..

Drinking cold water, health, dangerous, health report, risk of heart attack, problem of constipation, phlegm, news, khabrgali

यहां जानिए कि यह आदत कितना बुरा असर डालती है आपकी सेहत पर

ख़बरगली @ सेहतनामा

अगर हम आपसे कहें कि आप आज से ही ठंडा पानी पीना छोड़ दीजिए तो शायद आपको हमारी बात मजाक लगे मगर जब आपको ठंडे पानी पीने के नुकसान पता चलेंगे तो आप खुद ब खुद ठंडा पानी पीना छोड़ देंगी। अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जो बेहद ठंडा पानी पीते हैं तो अपनी ये आदत तुरंत बदल डालिए।

जी हां, ठंडा पानी पीने की आपकी ये आदत आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। ठंडा पानी पीने से आपकी पाचन शक्ति पर बुरा असर पड़ता है और आपकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है। इतना ही नहीं ठंडा पानी पीने से पित्ताशय को भी नुकसान पहुंचता है। दरअसल, हमारे शरीर का सामान्य तापमान 98.6 डिग्री फॉरेनहाइट यानी 37 डिग्री सेल्सियस होता है। यही कारण है कि हमारे शरीर के लिए 20-22 डिग्री सेल्‍सियस के तापमान वाला पानी उपयुक्त होता है। इससे अधिक ठंडा पानी पीना हानिकारक होता है।

आइए जानते हैं ज्यादा ठंडा पानी पीने से सेहत को होते हैं क्या नुकसान।

ठंडा पानी पीने के ये हैं नुकसान

हार्ट अटैक का खतरा- खाना खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी पीने की आदत आपके दिल के लिए खतरनाक हो सकती है। एक वैज्ञानिक रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि खाने के बाद ठंडा पानी पीने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। अंतरराष्‍ट्रीय वैज्ञानिकों के एक समूह ने चीन और जापान के लोगों पर इस रिसर्च को पूरा किया। चीन और जापान के लोग खाने के बाद ठंडा पानी नहीं पीते। ये लोग खाने के बाद गर्म चाय पीते हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि इन लोगों में हार्ट अटैक की समस्या ना के बराबर पाई गई।

कब्ज की समस्या

ठंडा पानी पीने से आपकी कब्‍ज की समस्‍या और भी बढ़ सकती है। दरअसल ठंडा पानी पेट में पहुंच कर मल को कठोर बनाता है और जब आप वॉशरूम में फ्रेश होने के लिए जाते हैं तो आपको दिक्‍कतों का सामना करना होता है। ज्यादा ठंडा पानी पीने से पेट की बड़ी आंत भी सिकुड़ जाती है जो कब्ज का मुख्य कारण है। जिन लोगों को अक्सर कब्ज की समस्या होती है उन्हें ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए।

फैट बनाता है ठंडा पानी

ठंडा पानी खाने के साथ मिलकर पेट में उपस्थित एसिड के संपर्क में आता है तो यह फैट में बदल जाता है। जो कई गंभीर समस्याओं का कारण हो सकता है। बलगम की समस्या- खाने के बाद ठंडा पानी पीने से शरीर में बलगम बनाता है। इसके अलावा आपकी प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है। जिसकी वजह से जुकाम होने का खतरा बढ़ जाता है। यही वजह है कि खाने के बाद कभी भी ठंडा पानी ना पिएं।

एनर्जी हो जाती है खत्‍म 

ठंडा पानी पीने से बॉडी में मेटाबॉलिज्‍म स्‍लो काम करने लगते हैं और शरीर में ज्‍यादा काम करने की क्षमता नहीं रह जाती है। इसकी एक बड़ी वजह यह भी है कि ठंडा पानी शरीर से फैट को रिलीज नहीं कर पाता है, जिस वजह से शरीर सुस्‍त रहता है और एनर्जी लेवल डाउन हो जाता है।