अच्छी खबर: जुलाई से बच्चों को लगेगी वैक्सीन, जायडस कैडिला की वैक्सीन का ट्रायल हुआ पूरा

Corona vaccine to children, vaccine company Zydus Cadila, chairman Dr NK Arora, Khabargali

नयी दिल्ली (khabargali) वैश्विक महामारी कोरोना की तीसरी लहर से पहले से बच्चों को कोरोना टीका कब लगेगा ? अभिवावकों के इस सवाल और टीकों के संकट के बीच देसी वैक्सीन कंपनी जायडस कैडिला से जुड़ी बड़ी खबर आई है. जानकारी मिली है कि इस वैक्सीन का ट्रायल लगभग पूरा हो गया है और अगले कुछ महीनों में इसे बच्चों को लगाया जाना शुरू भी किया जा सकता है.

12 से 18 वर्ष के बच्चों को लगेगा

कोविड वर्किंग ग्रुप के चेयरमैन डॉक्टर एन के अरोड़ा की तरफ से यह बात कही गई है. एन के अरोड़ा ने बताया कि जायडस कैडिला की कोरोना वैक्सीन का ट्रायल लगभग पूरा हो चुका है. अब जुलाई के आखिरी में या फिर अगस्त में हो सकता है कि इसे 12 से 18 साल के बच्चों को लगाया जाना शुरू किया जाए. फिलहाल देश में 18 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना टीका लगाया जा रहा है.

मंजूरी के लिए जल्द आवेदन करेगी कंपनी

अब 18 जून 2021 को ही खबर आई थी कि जायडस कैडिला अगले 7 से 10 दिनों में कोरोना वैक्सीन ZyCoV-D के इमरजेंसी इस्तेमाल को लेकर मंजूरी के लिए अप्लाई कर सकती है. फिलहाल भारत में तीन कोरोना टीकों को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिली है. इसमें कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पूतनिक शामिल है.

तीन डोज़ लगेंगे

तीसरी लहर में बच्चों पर कोरोना का ज्यादा असर देखने को मिल सकता है. ऐसे में अगर 12 से 18 साल के बच्चों को जायडस कैडिला की कोरोना वैक्सीन लगने लगेगी तो इससे राहत मिलेगी. जायडस कैडिला की यह वैक्सीन दुनियाभर की अन्य वैक्सीन्स से काफी अलग है. जायडस की इस वैक्सीन की दो नहीं, बल्कि तीन डोजेस लगाई जाएंगी.

रोजाना 1 करोड़ टीका लगाने का लक्ष्य: अरोड़ा

कोविड वर्किंग ग्रुप के चेयरमैन एन के अरोड़ा ने आगे तीसरी लहर पर भी बात की. उन्होंने कहा, 'ICMR ने एक स्टडी की है, जिसमें दावा किया गया है कि तीसरी लहर थोड़ा लेट आएगी. इस बीच हमारे पास लोगों को टीका लगाने के लिए 6-8 महीनों का वक्त है. आने वाले दिनों में हमारा टारगेट रोजाना एक करोड़ कोरोना टीके लगाने का होगा.'