बड़ी खबर: दिल्ली दंगों का मोस्ट वांटेड आरोपी ताहिर हुसैन गिरफ्तार

Delhi violence tahir hussain, khabargali

दंगा भड़काने के आरोपी आप पार्टी के पार्षद ताहिर हुसैन पर 3 fir दर्ज था, IB ऑफिसर अंकित शर्मा की हत्या का भी आरोप

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर भड़की हिंसा में अब तक 47 लोग मारे गए, 200 से ज्यादा घायल ..अब तक 531 केस दर्ज, 1647 गिरफ्तार

नई दिल्ली (khabargali) देश की राजधानी दिल्ली में दंगा भड़काने का आरोपी व आईबी अधिकारी अंकित शर्मा की हत्या के आरोपी आप पार्टी के पार्षद ताहिर हुसैन दंगो के बाद से अब तक फरार था जिसे दिल्ली क्राइम ब्रांच की टीम ने उसके राऊज एवेन्यू कोर्ट में सरेंडर करने से पहले गिरफ्तार कर लिया है। ताहिर के खिलाफ दिल्ली के दयालपुर पुलिस थाने में धारा 302 (हत्या) के तहत एफआईआर दर्ज किया था। सूत्रों के हवाले से खबर है कि ताहिर हुसैन आज ही सरेंडर की तैयारी में था. बता दें कि ताहिर हुसैन पर IB ऑफिसर अंकित शर्मा की हत्या का आरोप लगा था.

आईबी अधिकारी अंकित का शव नाले में मिला था

26 फरवरी को दिल्ली हिंसा के दौरान अंकित शर्मा का शव चांदबाग के एक नाले से मिला था.  शव पर 40 से ज्यादा गहरी मार का पता चला था।

  अंकित के पिता रविंद्र कुमार ने बेटे की हत्या का आरोप ताहिर पर लगाया था. ताहिर हुसैन का ऑफिस चांदबाग पुलिया के पास है. ताहिर ने दिल्ली हिंसा के दौरान लोगों को इकट्ठा किया था. ये लोग पत्थर और पेट्रोल बम के जरिए हिंसा फैला रहे थे.    ताहिर हुसैन की अग्रिम जमानत याचिका पर कड़कड़डूमा कोर्ट ने क्राइम एसआइटी से जवाब मांगा है। अग्रिम जमानत याचिका पर पुलिस को नोटिस करने के साथ कड़कड़डूमा कोर्ट के सुधीर कुमार जैन ने सुनवाई 5 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी। ताहिर ने गिरफ्तारी से बचने के लिए 3 मार्च को अग्रिम जमानत याचिका दाखिल की थी।

  यहां पर बता दें कि ताहिर हुसैन मूल रूप से उत्तर प्रदेश के अमरोहा के रहने वाले हैं और पिछले 20 सालों से उत्तर पूर्वी दिल्ली में रह रहे हैं। वह मजदूरी करने के लिए दिल्ली से आए थे और यहां पर अब करोड़ों की दौलत के मालिक हैं।   

ताहिर के घर से यह सब मिला था

ताहिर के छत से ईंट-पत्थर और गुलेल मिले थे हिंसा के बाद पार्षद ताहिर के घर की छत से ईंट-पत्थर, गुलेल और हिंसा के लिए उपयोग में लाए जा सकने वाले सामान मिले थे। उसके घर में तेजाब को बोतलों में भरकर रखा गया था। दंगेमें शामिल होने का आरोप लगने के बाद आम आदमी पार्टी ने ताहिर को पार्टी से निलंबित कर दिया था।

8 दिन के बादशाहरुख की गिरफ्तारी हुई

मोहम्मद शाहरुख को दिल्ली क्राइम ब्रांच ने 3 मार्च को उत्तर प्रदेश के शामली से गिरफ्तार किया था। शाहरुख ने 24 फरवरी को जाफराबाद में पुलिस जवान पर पिस्तौल तानी थी और 8 राउंड फायरिंग की थी। वह 8 दिन से वह फरार था।

हिंसा के दौरान आगजनी की 300 घटनाएं रोकीं थी रैपिड एक्शन फोर्स ने

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में टकराव की शुरुआत 22 फरवरी की शाम को हुई थी, जब जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे की सड़क पर बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी जुटने लगे। इनमें ज्यादातर महिलाएं थीं। प्रदर्शनकारियों का कहना था कि शाहीन बाग की तरह हम यहां से भी नहीं हटने वाले। लेकिन पुलिस वहां से तिरपाल और तख्त उठाकर ले गई थी। पूर्वी दिल्ली के मौजपुर में भी प्रदर्शनकारियों ने एक सड़क बंद कर रखी थी। हिंसा रोकने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) समेत भारी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया था। हिंसा के दौरान सुरक्षाबलों ने आगजनी की 300 घटनाएं रोकीं। इसके बावजूद दंगाइयों ने 79 घर और 327 दुकानें पूरी तरह से जला दी थी। हिंसा में मरने वालों में दिल्ली पुलिस और आईबी के हेड कॉन्स्टेबल भी थे।

दिल्ली पुलिस ने बुधवार को कहा कि दिल्ली हिंसा मामले को लेकर अलग-अलग थानों में अब तक 531 केस दर्ज किए जा चुके हैं। इनमें 47 आर्म्स एक्ट के हैं। 1647 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। गौरतलब है कि 24-25 फरवरी को हुई उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा में अब तक 50 लोगों की जान जा चुकी है और 200 से ज्यादा घायलों को दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। इस बीच हिंसा प्रभावित इलाकों में तमाम दलों के नेताओं का दौरा जारी है। इस कड़ी में बुधवार शाम को कांग्रेस के दिग्गज नेता राहुल गांधी ने हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा कर हालात का जायजा लिया।

Related Articles