बिलासपुर में हुई होम्योपैथी दवा से मृत्यु पर छत्तीसगढ़ होम्योपैथी परिषद ने लिया संज्ञान

Bilaspur, Homoeopathic medicine, Chhattisgarh Homeopathy Council, Cognition, Dr. Anand Guha, Dr. SR Chakraborty, Ethyl alcohol, Prescription, Dr. AK Gupta, Sirgitti police station area, Kormi, Homeopathy Cuff in Mahua liquor for intoxicants  Sirap, Raipur, Khabargali

इन तीन दिशा में जाँच करेगा परिषद

रायपुर (khabargali) छत्तीसगढ़ होम्योपैथी परिषद के अध्यक्ष डॉ आनंद गुहा ने एक प्रेस नोट जारी कर बताया कि बिलासपुर में हुई होमियोपैथी दवा से मृत्यु को छत्तीसगढ़ राज्य होम्योपैथी ने गंभीरता से लिया है । परिषद ने बताया कि डॉ एस आर चक्रवर्ती जो कि सखाराम के नाम से BHMS उपाधि धारक हैं तथा सखाराम का पंजीयन परिषद कार्यालय में 2158 से पंजीबद्ध हैं। छत्तीसगढ़ होम्योपैथी परिषद के द्वारा आरोपी चिकित्सक सखाराम से उक्त प्रकरण में स्पष्टीकरण मांगा गया हैं। परिषद बिलासपुर में होम्योपैथी दवा से हुई मृत्यु को लेकर हर पहलू की जांच कर उचित कार्यवाही करेगा।

परिषद तीन दिशा में जाँच करेगा

डॉ गुहा ने बताया कि परिषद तीन दिशा में जाँच करेगा। प्रथम दवा निर्माता न्यू लाइफ ने दवा बनाने में इथाइल अल्कोहल का ही इस्तेमाल किया हैं कहीं मिथाइल अल्कोहल या अन्य कोई पदार्थ दवा में मिलावट तो नहीं थी । क्योंकि होम्योपैथी दवा में इथाइल अल्कोहल का उपयोग होता है जो कि जहरीला नहीं है। जो कि जहरीली नहीं होती। दूसरी दिशा में जांच होगी कि चिकित्सक ने प्रिस्क्रिप्शन में क्या प्रिस्क्राइब किया था। तीसरा चिकित्सक के प्रिस्क्रिप्शन के अनुसार पेसेंट ने दवा लिया कि नहीं। सभी विषयों की परिषद ऑवलोकन कर अपना निर्णय देगे ।

होम्योपैथी दवा के बारे में भ्रम न फैलाएं: डॉ. ए.के गुप्ता

छत्तीसगढ़ में होम्योपैथी कफ सीरप मिलाकर पीने से एक ही परिवार के लोगों की मौत की ख़बर पर होम्योपैथी मेडिकल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के दिल्ली स्टेट अध्यक्ष व होमियोपैथी विशेषज्ञ प्रोफेसर डॉ. ए.के गुप्ता ने कहा है कि होमियोपैथी दवा कभी किसी की जान नहीं ले सकती। इस कठिन समय में होमियोपैथी दवा के बारे में भ्रम न फैलाया जाय।

ये था मामला

लॉकडाउन के दौरान शराब ना मिलने के कारण छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के सिरगिट्टी थाना क्षेत्र के कोरमी में युवकों ने नशे के लिए महुआ शराब में होमियोपैथी कफ सीरप मिलाकर पीने से एक ही परिवार के 9 लोगों की मौत की ख़बर पर मौत हो गई वही कुछ युवक गंभीर रूप से अस्पताल में भर्ती हैं।

Category