चंपई होंगे झारखंड के नए सीएम,हेमंत सोरेन ने दिया इस्तीफा

Hemant Soren, resigned from the post of Chief Minister of Jharkhand, Jharkhand Mukti Morcha, JMM, Transport Minister Champai Soren, Enforcement Directorate in money laundering case related to land scam, Khabargali

रांची (khabargali) हेमंत सोरेन ने बुधवार को झारखंड के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और इसके साथ ही सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेतृत्व वाले गठबंधन ने नए मुख्यमंत्री के रूप में वरिष्ठ नेता और मौजूदा परिवहन मंत्री चंपई सोरेन का नाम प्रस्तावित किया। भूमि घोटाले से जुड़े धनशोधन मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा लगभग सात घंटे तक पूछताछ किए जाने के बाद सोरेन ने राजभवन में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

झामुमो विधायक दल के नेता चंपई सोरेन ने कहा कि हमने नयी सरकार बनाने का दावा पेश किया है, हमारे पास 47 विधायकों का समर्थन है। दूसरी तरफ राज्यसभा सदस्य महुआ माजी ने दावा किया है कि हेमंत सोरेन प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में हैं। हेमंत को हिरासत में लिए जाने की अधिकृत पुष्टि इन पंक्तियों के लिखे जाने तक नहीं हो पाई थी।

जानें कौन हैं चंपई सोरेन

चंपई रिश्ते में हेमंत सोरेन और उनके पिता शिबू सोरेन के करीबी रहे हैं। राज्य आंदोलन में चंपई ने शिबू सोरेन का साथ दिया था। इसके बाद ही लोग उन्हें ‘झारखंड टाइगर’ के नाम से बुलाने लगे। हेमंत सार्वजनिक मंचों पर भी चंपई सोरेन के पैर छूकर आशीर्वाद लेते हुए दिखाई देते हैं। चंपई सोरेन झारखंड मुक्ति मोर्चा पार्टी से सरायकेला विधानसभा सीट से विधायक हैं। कैबिनेट मंत्री के रूप वह हेमंत सोरेन सरकार में परिवहन, अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। बतौर भावी मुख्यमंत्री सोरेन परिवार के बाहर जिन नामों पर चर्चा चल रही थी उनमें चंपई सोरेन का नाम सबसे आगे था।