छग के समग्र विकास के लिए राज्य योजना आयोग ने 9 टास्क फोर्स का किया गठन, ये सदस्य हैं शामिल

Khabargali

रायपुर(khabargali)। छत्तीसगढ़ राज्य योजना आयोग ने आज 9 टॉस्क फोर्स गठित की है. यह टास्क फोर्स राज्य के समग्र विकास के लिए उपाय सुझाने का काम करेगी. पूर्व में गठित टॉस्क फोर्स की कड़ी में राज्य योजना आयोग ने आज जिन टॉस्क फोर्स का गठन किया गया है.

टास्क फोर्स के ये हैं अध्यक्ष

मुख्यमंत्री के सलाहकार राजेश तिवारी की अध्यक्षता में स्वास्थ्य, पोषण, खाद्य सुरक्षा के लिए टास्क फोर्स का गठन किया गया है.

मुख्यमंत्री के सलाहकार विनोद वर्मा की अध्यक्षता में कला, पर्यटन, पुरातत्व एवं संस्कृति संवर्धन के लिए टास्क फोर्स का गठन.

मुख्यमंत्री के सलाहकार रूचिर गर्ग की अध्यक्षता में खेल युवा कल्याण, सामाजिक सुरक्षा, महिला सशक्तिकरण, श्रमिक कल्याण के लिए टॉस्क फोर्स गठन.

मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा की अध्यक्षता में ग्रामीण विकास प्रबंधन के लिए टॉस्क फोर्स गठन.

राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष अजय सिंह की अध्यक्षता में वित्तीय संसाधनों का विस्तार के लिए टास्क फोर्स गठन.

राज्य योजना आयोग सदस्य डॉ. के. सुब्रमणियम की अध्यक्षता में उद्योग कौशल विकास रोजगार के क्षेत्र में टॉस्क फोर्स का गठन किया गया है.

क्या रहेगा टास्क फोर्स का काम ?

गठित टास्क फोर्स ने देश और स्थानीय लब्धप्रतिष्ठित विषय-विशेषज्ञ और जमीनी कार्यकर्ताओं से विचार-विमर्श के बाद उचित नीतियां सुझाई जाएंगी. ये टॉस्क फोर्सेस विषयों से संबंधित प्रदेश में आ रही समस्याओं और उनके समाधान के उपायों पर, राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सफल पाई गई नीतियों, कार्यक्रमों, श्रेष्ठ प्रयासों को प्रदेश में लागू करने की व्यवहारिकता और विभागों द्वारा संचालित योजनाओं, कार्यक्रमों पर विचार करेंगे. टॉस्क फोर्सेस के अंतर्गत छोटे-छोटे थीम आधारित वर्किंग ग्रुप्स गठित कर विशेषज्ञों से विचार-विमर्श किया जाएगा. प्राप्त अनुशंसाओं से राज्य शासन को अवगत कराया जाएगा.

Category