छत्तीसगढ़ बंद के दौरान पथराव, आगजनी और हंगामा, जिस बिरनपुर में युवक की हत्या हुई थी वहां भीड़ ने मकान जलाया

Stone pelting, arson and ruckus during the Chhattisgarh bandh, a youth was killed in Biranpur where the crowd burnt the house Raipur, Khabargali,

अरुण साव सहित कई भाजपा नेता गिरफ्तार

रायपुर (khabargali) साजा थाना क्षेत्र के बिरनपुर गांव में शनिवार को दो समुदायों के बीच हुई पत्थरबाजी, विवाद एवम हत्याकांड से क्षेत्र में तनाव की स्थिति निर्मित हो गई । विश्व हिंदू परिषद ने इस घटना के विरुद्ध सोमवार को प्रदेश बंद की घोषणा की।बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष अरूण साव हिरासत में ले लिए गए हैं। साजा से बिरनपुर पहुंचने के बाद बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव, पूर्व सांसद लखन साहू, भाजपा जिला अध्यक्ष ओमप्रकाश जोशी, भाजपा प्रवक्ता अमित चिनवानी सहित कई नेता गिरफ्तार कर लिए गए हैं। वे बड़ी संख्या में बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ पीडि़त परिवार से मिलने पहुंच रहे थे। लेकिन इससे पहले वे अरेस्ट हो गए। बता दें कि वहां जिला दंडाधिकारी ने धारा 144 लागू किया है। बंद के दौरान जिस बिरनपुर गांव में घटना हुई थी, वहां उग्र हुई भीड़ ने एक मकान को आग लगा दी। इस दौरान मकान के भीतर ब्लास्ट हो गया। इस बंद के दौरान बसों पर पथराव हुए वहीं बीरनपुर के एक घर में आग भी लगा दी गई। बताया जाता है कि आईजी के मौजूदगी में एक घर में बॉम्ब ब्लास्ट हो गया।

बंद का असर रायपुर शहर में भी देखा गया ,अधिकांश दुकाने बंद रही ।सुबह से घूम घूम कर विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता व्यापारियों से बंद करने का निवेदन करते रहे। हालांकि उन्हे इसके लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ी लोगों ने स्वयं ही अपना समर्थन देते हुए अपने प्रतिष्ठान बंद रखे व्यापारी से लेकर अन्य राजनैतिक दलों ने भी इस बंद को अपना समर्थन दिया।इस बीच कुछ स्थानों पर विवाद की स्थिति भी निर्मित हुई ।

राजधानी रायपुर के भाठागांव में बसों पर पथराव

 रायपुर में स्कूल पहुंचने के बाद कई स्कूलों में छुट्टी देकर बच्चों और स्टाफ को घर भेज दिया गया । हालांकि चैंबर ऑफ कॉमर्स से बंद का समर्थन नहीं मिला शहर में भी वीएचपी के साथ भाजपा कार्यकर्ता बंद को लेकर सड़क पर उतरे और दुकानों को बंद कराया। इस दौरान भाठागांव बस स्‍टैंड पर यात्री बस चलने से नाराज प्रदर्शनकारियों ने बसों पर पत्थर फेंककर शीशे तोड़ दिए। इसके बाद यात्री बसों के पहिए थम गए। इससे बस बंद होने से यात्रियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा। राजधानी समेत अन्य जिलों के व्यापारियों ने स्वत: अपना व्यापार बंद रखा। राजधानी का मुख्य बाजार गोलबाजार, रवि भवन, एमजी रोड, सदर बाजार, पंडरी कपड़ा मार्केट से लेकर टिम्बर मार्केट भी पूरी तरह बंद रहा। सब्जी बाजार और पेट्रोल पंप में भी सन्नाटा पसरा रहा। राजधानी में बंद को लेकर विहिप, बजरंग दल ,सकल हिन्दू समाज और भाजपा के नेता के नेता व कार्यकर्ता सुबह से ही जयस्तंभ चौक पहुंचे। यहां सड़कों पर बैठकर कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी की, सभी के हाथों में भगवा झंडा और कमल झंडा नजर आया। बड़ी संख्या में भाजपा नेता भी अलग-अलग इलाकों में बंद कराने घूमते दिखाई दिए। बंद को लेकर पुलिस के अधिकारी निगरानी करते रहे। ड्रोन कैमरे से भी निगरानी रखी गई। सड़कों पर पुलिस की गाडि़यां लगातार गश्त करती रहीं।

मॉल बंद नहीं हुआ

 बिलासपुर के रामा मैग्नेटो मॉल बंद करने के विरोध में नारेबाजी की गई।लेकिन माल प्रबंधन इसका विरोध करता रहा ।दोनों अपनी बातों पर अडे रहे। इस दौरान विवाद और तनाव की स्थिति निर्मित हो गई । सूचना पर तत्काल भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंचकर आंदोलनकारियों को समझाइश देकर मामला शांत कराया।इस तरह मैग्नेटो मॉल का बहिष्कार करने का नारा लगाते हुए कार्यकर्ता आगे बढ़ गए।

भीड़ ने लगाई एक मकान को आग

 बेमेतरा जिले में वीएचपी के कार्यकर्ताओं ने जुलूस निकालकर दुकानों को बंद कराया।बंद के दौरान बिरनपुर गांव में उग्र हुई भीड़ ने एक मकान को आग लगा दी। इस दौरान मकान के भीतर ब्लास्ट हो गया। तोड़फोड़ करने पर उतारू भीड़ को संभालने के लिए दुर्ग रेंज के आईजी आनंद छाबड़ा सहित कई पुलिस अफसर-जवान यहां थे।उसी समय ब्लास्ट हुआ।वहीं बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव साजा में अपने कार्यकर्ताओं के साथ वहीं धरने पर बैठकर नारेबाजी की।

इधर गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा है कि 'बिरनपुर की घटना के बाद स्थिति को नियंत्रण में ले लिया गया है। हत्या करने वाले 11 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है और एक आरोपी की तलाश में पुलिस जुटी हुई है। लेकिन बीजेपी लॉ एन्ड आर्डर की स्थिति बिगाड़ने का काम कर रही है। छत्तीसगढ़ में हमेशा से शांति का माहौल रहा है।'

Category