होम टेस्टिंग किट को मिली मंजूरी, अब घर पर खुद कर सकेंगे कोरोना की जांच

Home testing kit khabargali

नई दिल्ली(khabargali)। देश में कोविड-19 की दूसरी लहर के बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने बुधवार को होम टेस्टिंग किट को मंजूरी दी है. यानी अब आप घर में खुद से कोविड-19 संक्रमण की जांच कर सकते हैं. यह एक रैपिड एंटीजेन टेस्ट (RAT) किट है. इस टेस्ट किट का नाम ‘कोविसेल्फ’ है और इसे पुणे स्थित मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस लिमिटेड ने बनाया है. खुद की जांच के लिए मायलैब कोविसेल्फ ऐप को डाउनलोड कर अपनी जानकारी देनी होती है और यह अनिवार्य है.

कोविसेल्फ की इस टेस्ट किट का इस्तेमाल सिर्फ नाक से लिए स्वाब के सैंपल के लिए होगा. टेस्ट किट का इस्तेमाल इसकी ऐप या पैकेट पर दी गई जानकारी के हिसाब से ही करें. ICMR ने इस टेस्ट किट के इस्तेमाल के लिए कुछ गाइडलाइंस जारी किए हैं, जिसे जानना बेहद जरूरी है.

Home testing kit khabargali

15 मिनट में आ जाएंगी रिपोर्ट

आप घर बैठे ही खुद से कोरोना की जांच कर सकते हैं, इसका नतीजा भी मात्र 15 मिनटों में आप देंख सकते है. इस किट के बाद अब लोग महज 250 रुपये खर्च कर घर पर ही कोविड टेस्ट कर सकते हैं. आईसीएमआर ने एडवायजरी जारी की

COVISELF को मंजूरी देने के बाद ICMR ने जांच को लेकर भी एडवाइजरी जारी की है. एडवाइजरी में कहा गया है कि वे लोग जिनमें लक्षण नजर आ रहे हैं या जो लोग हाल ही में संक्रमितों के संपर्क में आए हैं उनलोगों को ही टेस्ट करना चाहिए.

ICMR ने कहा बिना वजह जांच किए जाने की जरूरत नहीं है. जो लोग होम टेस्टिंग करेंगे उन्हें टेस्ट strip पिक्चर खींचनी होगी और उसी फोन से तस्वीर लेनी होगी जिसपर मोबाइल ऐप डाउनलोड होगा.

मोबाइल फोन का डाटा सीधे ICMR के टेस्टिंग पोर्टल पर स्टोर हो जाएगा.

मरीज की गोपनीयता बरकरार रहेगी.

जिनकी पॉजिटिव रिपोर्ट आएगी उन्हें पॉजिटिव माना जाएगा और किसी टेस्ट की जरूरत नही पड़ेगी.

पॉजिटिव लोगों को होम आइसोलेशन को लेकर ICMR और हेल्थ मिनिस्ट्री की गाइडलाइन को मानना होगा.

लक्षण वाले जिन मरीजों का रिजल्ट निगेटिव आएगा, उनको RTPCR करवाना होगा.

सभी रैपिड एंटीजन निगेटिव सिम्प्टोमेटिक लोगों को सस्पेक्टेड कोविड केस माना जायेगा.

जब तक RTPCR का रिजल्ट नही आ जाता तब तक उन्हें होम आईओलेशन में रहना होगा.

Covid-19 Home Test Kit का कैसे करना है इस्तेमाल यूजर मैनुअल के अनुसार, ‘नेजल स्वाब को दोनों नॉस्ट्रिल्स में 2 से 4 सेमी तक डालें.

इसके बाद स्वाब को दोनों नॉस्ट्रिल्स में 5 बार तक घुमाएं.

स्वाब को पहले से भरे हुए ट्यूब में डालें और बचे हुए स्वाब को तोड़ दें.

ट्यूब का ढक्कन बंद करें.

बाद में टेस्ट कार्ड पर ट्यूब दबाक एक के बाद एक दो बूंदें डालें. नतीजों के लिए 15 मिनट का इंतजार करें.

कोई भी नतीजा जो 20 मिनट के बाद आए, उसे अवैध समझा जाए.’

टेस्ट कार्ड पर दो सेक्शन होंगे. जिनमें से एक कंट्रोल सेक्शन और एक टेस्ट सेक्शन होगा.

अगर बार केवल कंट्रोल सेक्शन ‘C’ पर नजर आए, तो नतीजा नेगेटिव है.

अगर बार कंट्रोल सेक्शन और टेस्ट सेक्शन (T) दोनों पर आए, तो इसका मतलब है कि एंटीजन का पता चल गया है और टेस्ट पॉजिटिव है.

अगले सप्ताह से बाजार में आ जाएगी कोविसेल्फ Home Test Kit हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, मायलैब डिस्कवरी सॉल्युशन के एमडी हसमुख रवाल ने कहा, ‘टेस्ट किट बाजार में एक हफ्ते में उपलब्ध हो जाएगी. इसकी कीमत 250 रुपये प्रति है, जिसमें टैक्स भी शामिल है.’ उन्होंने बताया, ‘किट को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह इस्तेमाल करने में बेहद आसान है और बायोहजार्ड नहीं है. इसके साथ ही एक सेफ्टी बैग भी आता है, जिसमें आप इस्तेमाल के बाद किट को डालकर डिस्पोज कर सकते हैं.’

उन्होंने कहा, ‘पॉजिटिव जांच में 5 से 7 मिनट का समय लगेगा और नेगेटिव रिजल्ट में ज्यादा से ज्यादा 15 मिनट का वक्त लगेगा.’ रिपोर्ट के अनुसार, टेस्ट किट के इस पाउच में एक पहले से भरा हुआ एक्स्ट्रेक्शन ट्यूब, नैजल स्वाब, एक टेस्ट कार्ड और सेफ्टी बैग साथ आएगा. इसके अलावा टेस्ट करने वाले व्यक्ति को अपने फोन में मायलैब कोविसेल्फ ऐप डाउनलोड करनी होगी.