इको सिस्टम की पुनर्बहाली विषय पर कार्टून प्रतियोगिता

Chhattisgarh Environmental Protection Board, Cartoon Competition, country's only cartoon magazine Cartoon Watch, Restoration of Eco System, Trimbak Sharma, United Nations Environment Program - UNEP on World Environment Day, khabargali

यूएनईपी ने इस बार इको सिस्टम को फिर से ठीक करने हेतु यह विषय चुना है

रायपुर (khabargali) देश की एकमात्र कार्टून पत्रिका कार्टून वाॅच द्वारा हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी विश्व पर्यावरण दिवस पर छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल के सहयोग से कार्टून प्रतियोगिता आयोजित कर रही है. यह प्रतियोगिता अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित की जाती है. इस प्रतियोगिता में उम्र का कोई बंधन नहीं होता और कोई भी व्यक्ति अपनी प्रविष्टि ई मेल के माध्यम से भेज सकता है. कार्टून वाॅच के सम्पादक त्रयम्बक शर्मा ने बताया कि हर वर्ष इस प्रतियोगिता का विषय यूनाइटेड नेशंस एनवाॅयरमेंट प्रोग्राम- यूएनईपी द्वारा चयनित विषय को लेकर ही रखा जाता है.

इस वर्ष यूएनईपी ने अपने विषय - इको सिस्टम की पुनर्बहाली Eco System Restoration के माध्यम विश्व में इको सिस्टम को हुये नुकसान को केन्द्रित किया है. यूएनईपी के अनुसार इको सिस्टम को पुनः बहाल करने के लिये हमें पेड़ उगाने होंगे, ग्रीन सिटी बनाने होंगे, बाग बगीचों को पुनः उनके असली रूप में रहने देना होगा, हमारे खान पान में सुधार करना होगा, नदियों और समुद्र तटों को स्वच्छ करना भी होगा और रखना भी होगा. आज हमारे शहर जंगल को लीलते जा रहे हैं और पर्यावरण असंतुलित हो रहा है. कलाकारों से अनुरोध है कि हम धरती के इको सिस्टम से बहुत खेल चुके हैं, अब हमें उसके इको सिस्टम को पुनः बहाल करना होगा अतः वे प्रकृति के प्रति मानव के इस क्षमा भाव को अपने कार्टूनों में दर्शायें.

नगद पुरस्कार रखे गए

श्री शर्मा ने बताया कि स्पर्धा में अखिल भारतीय स्तर पर देश का कोई भी नागरिक हिस्सा ले सकता है, चाहे वह किसी भी प्रदेश का हो. इसमें नगद पुरस्कार रखे गये हैं. प्रथम पुरस्कार 10,000 रूपये, द्वितीय पुरस्कार 7,000 रूपये, तृतीय पुरस्कार 5,000 रूपये रखा गया है. इसके साथ ही 1000 रूपये के बीस विशेष पुरस्कार भी रखे गये हैं. प्रविष्टियां भेजने की अंतिम तिथि 4 जून 2021 रखी गई है.

इस पते पर भेजें प्रविष्टियां

प्रविष्टियां triambak17@gmail.com पर ईमेल द्वारा भेजी जा सकती है. पुरस्कारों की घोषणा विश्व पर्यावरण दिवस पर की जायेगी.