लोकसभा चुनाव की वजह से देश में कई परीक्षाओं की तारीखें बदलीं

Due to Lok Sabha elections, dates of many exams changed in the country, NEET-PG will be held on 23rd June instead of 7th July, National Medical Commission, CA, MP PSC preliminary exam, Bihar PSC, Khabargali.

नीट-पीजी 7 जुलाई की जगह 23 जून को होगी

नई दिल्ली (khabargali) लोकसभा चुनाव की वजह से देश में कई परीक्षाओं की तारीखें बदलीं गई हैं। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) ने बुधवार को मेडिकल पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए होने वाली परीक्षा नीट-पीजी की तारीख सात जुलाई से बदलकर 23 जून कर दी। सीए, मप्र पीएससी समेत कई परीक्षाओं के कार्यक्रम में बदलाव किया गया है। नीट-पीजी परीक्षा का परिणाम 15 जुलाई तक घोषित किया जाएगा, जबकि दाखिले के लिए काउंसलिंग पांच अगस्त से 15 अक्टूबर के बीच होगी। नोटिस में कहा गया है कि नीट पीजी 2024 में उपस्थित होने की पात्रता के लिए कट-ऑफ तारीख में कोई बदलाव नहीं किया गया है और यह 15 अगस्त, 2024 रहेगी। नया शैक्षणिक सत्र 16 सितंबर से शुरू होगा और इसमें शामिल होने की आखिरी तारीख 21 अक्टूबर होगी।

सीए के परीक्षा कार्यक्रम बदला

 सीए की परीक्षा पूर्ववत कार्यक्रम के अनुसार मई महीने में ही आयोजित की जाएगी, लेकिन इसकी तारीखों में बदलाव किया गया है। संशोधित कार्यक्रम के अनुसार समूह 1 के लिए इंटरमीडिएट पाठ्यक्रम की परीक्षा 3, 5 और 9 मई को आयोजित की जाएगी। इससे पहले यह परीक्षा 3, 5 और 7 मई को आयोजित होनी थी। समूह 2 के लिए इंटरमीडिएट पाठ्यक्रम की परीक्षा 11, 15 और 17 मई को आयोजित की जाएगी जो पहले 9, 11 और 13 मई को होनी थी। फाइनल परीक्षाओं के लिए, आईसीएआई ने समूह 1 के लिए 2, 4 और 8 मई की घोषणा की है जो पहले 2, 4 और 6 मई को निर्धारित थी। समूह 2 के लिए, परीक्षा 10, 14 और 16 मई को आयोजित की जाएगी जो पहले 8, 10 और 12 मई को आयोजित की जानी थी।

मप्र पीएससी प्रारंभिक परीक्षा आगे बढ़ी

 आसन्न लोकसभा चुनावों के कारण मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) ने राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 और राज्य वन सेवा परीक्षा 2024 आगे बढ़ा दी है। अब ये परीक्षाएं 28 अप्रैल की जगह 23 जून को आयोजित की जाएंगी। इन परीक्षाओं के प्रवेशपत्र एमपीपीएससी की वेबसाइट के जरिये 12 जून से प्राप्त किए जा सकेंगे।

पर्चा लीक, बिहार पीएससी ने शिक्षक भर्ती परीक्षा रद्द की

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने प्रश्नपत्र लीक के आरोपों के बाद 15 मार्च को दोनों पालियों हुई शिक्षक भर्ती परीक्षा (टीआरई) को बुधवार को रद्द कर दिया है। परीक्षा की नयी तिथि बाद में घोषित की जाएगी।