कल राहुल गांधी रहेंगें 3 घंटे रायपुर में..4 जनकल्याणकारी योजनाओं का करेंगे शुभारंभ

A glimpse of the development of Chhattisgarh will be seen in the Science College ground, MP Rahul Gandhi, landless agricultural laborer justice scheme, Amar Jawan Jyoti, Seva Village, Chief Minister Bhupesh Baghel, Bastar, Raipur, Khabargali

साइंस कॉलेज मैदान में दिखेगी छत्तीसगढ़ के विकास की झलक

ख़ास बातें : कल होगा राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का शुभारंभ

बस्तर के डोम में विकास गाथा के साथ धार्मिक परम्पराएं भी देखने को मिलेगी

नवा रायपुर में बनने वाले सेवाग्राम पर भी प्रदर्शनी

रायपुर (khabargali) सांसद राहुल गांधी छत्तीसगढ़ सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का शुभारंभ करने कल दोपहर 12 बजे विशेष विमान से रायपुर आ रहे हैं। हवाई अड्डे पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित वरिष्ठ अधिकारी उनका स्वागत करेंगे। एक काफिले के साथ राहुल गांधी रिंग रोड, डीडी नगर गोल चौक होते हुए साइंस कॉलेज मैदान पहुंचेंगे। रायपुर से वापसी से पहले वे मुख्यमंत्री बघेल के परिवार से मिलने भी जायेंगे,उनके बेटे चैतन्य की 6 फरवरी को शादी है। दोपहर तीन के बाद उनकी दिल्ली वापसी है।

इन आयोजनों में शामिल होंगे

छत्तीसगढ़ सरकार 3 फरवरी को ''राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना " शुरू करने जा रही है। ग्रामीण मजदूर वर्ग के लिए लॉन्च की जा रही इस योजना का शुभारंभ सांसद श्री राहुल गांधी के मुख्य आतिथ्य में राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित समारोह में किया जाएगा। इसके साथ ही ''राजीव मितान क्लब योजना के तहत राशि का आवंटन किया जाएगा। वहीं वर्धा की तर्ज पर नवा रायपुर में बनने वाले सेवा ग्राम की आधारशिला रखी जाएगी। राहुल छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति की स्थापना के लिए भूमिपूजन भी करने वाले हैं। इस पूरे आयोजन के दौरान साइंस कॉलेज मैदान में विभिन्न स्टॉलों के जरिए छत्तीसगढ़ के विकास की झलक देखने को मिलेगी।

जानें राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना को

इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर परिवार को प्रति वर्ष 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद राज्य सरकार की ओर से दी जाएगी। इसके लिए अनुपूरक बजट में 200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। कार्यक्रम में सांसद श्री राहुल गांधी योजना के पात्र 3 लाख 55 हजार भूमिहीन कृषक मजदूरों को डीबीटी के माध्यम से सीधे उनके बैंक खातों राशि अंतरण करेंगे। ;ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर परिवारों के अंतर्गत चरवाहा, बढ़ई, लोहार, मोची, नाई, धोबी और पुरोहित जैसे पौनी-पसारी व्यवस्था से जुड़े परिवार, वनोपज संग्राहक तथा समय-समय पर नियत अन्य वर्ग भी पात्र होंगे।

ऐसा होगा राजीव युवा मितान क्लब

छत्तीसगढ़ के युवाओं को संगठित कर उनकी ऊर्जा का उपयोग नवा छत्तीसगढ़ गढऩे में करने, उनमें नेतृत्व क्षमता के विकास के उद्देश्य से राजीव युवा मितान क्लब गठित किए जा रहे हैं ताकि युवा इस क्लब में शामिल होकर रचनात्मक कार्यों से जुड़ सके। इसके तहत प्रदेश में 13 हजार 269 राजीव युवा मितान क्लब गठित करने हेतु कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। प्रत्येक क्लब में 20 से लेकर 40 तक युवा शामिल होंगे। जिनकी आयु 15 से 40 वर्ष के बीच हो। इन क्लबों को हर तीन वर्ष में 25-25 हजार रुपए के मान से वर्षभर में एक लाख रुपए की राशि दी जाएगी। ये क्लब सांस्कृतिक और खेलकूद की गतिविधियों के साथ राज्य के विकास में योगदान देंगे। युवा मितान क्लब योजना के संचालन के लिए राज्य स्तर से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक समिति गठित की गयी है।

सात डोम में विकास गाथा की प्रदर्शनी लगेगी

रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम स्थल पर सात डोम होंगे। मुख्य डोम में मुख्य कार्यक्रम होगा, जिसमें वे ''राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का शुभारंभ करेंगे। इन डोमों में अलग-अलग जिलों द्वारा छत्तीसगढ़ में विकास गाथा को दर्शाती प्रदर्शनी लगाई जाएगी। जहां शासन की प्रमुख योजनाओं को प्रदर्शित किया जाएगा। साथ ही फ्लैगशिप योजनाओं को विभिन्न मॉडलों के माध्यम से दिखाया जाएगा।

सेवा ग्राम की आधारशिला रखी जाएगी, लगेगी प्रदर्शनी

देश की आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर महात्मा गांधी की ग्राम-स्वराज की संकल्पना को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए छत्तीसगढ़ के नवा-रायपुर में भी वर्धा की तर्ज पर सेवा-ग्राम की स्थापना की जा रही है। इसके लिए नवा-रायपुर में 75 एकड़ जमीन चिन्हांकित की गई है। सेवा ग्राम में देश की आजादी की लड़ाई के मूल्यों, सिद्धांतों, आदर्शों को भी रेखांकित किया जाएगा। सांसद श्री राहुल गांधी सेवा ग्राम की आधारशिला रखेंगे। इस दौरान कार्यक्रम स्थल पर सेवा ग्राम से संबंधित प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

बस्तर का डोम होगा आकर्षण का केन्द्र

A glimpse of the development of Chhattisgarh will be seen in the Science College ground, MP Rahul Gandhi, landless agricultural laborer justice scheme, Amar Jawan Jyoti, Seva Village, Chief Minister Bhupesh Baghel, Bastar, Raipur, Khabargali

बस्तर संभाग के विभिन्न जिलों की उपलब्धियों को दर्शाने के लिए एक डोम बनाया जा रहा है। इस डोम में प्रवेश द्वार पर वैश्विक ब्रांड बन चुके डेनेक्स का स्टॉल होगा। वहीं डोम के चारों ओर बस्तर में विश्वास, विकास और सुरक्षा के ध्येय को लेकर काम को शिक्षा, पुलिस प्रशासन, स्वास्थ्य, सुपोषण, कृषि, वनोपज व हर्बल उत्पाद, उद्यानिकी और कलागुड़ी के स्टॉल में दर्शाया जाएगा। बस्तर के डोम के केन्द्र में धार्मिक आस्था को मनोरम अंदाज में दर्शाते देवगुड़ी का मॉडल देखने को मिलेगा, जिसके अग्र भाग में आंगा को विराजित किया जाएगा।

पार्किंग के लिए विशेष व्यवस्था

A glimpse of the development of Chhattisgarh will be seen in the Science College ground, MP Rahul Gandhi, landless agricultural laborer justice scheme, Amar Jawan Jyoti, Seva Village, Chief Minister Bhupesh Baghel, Bastar, Raipur, Khabargali

बलोदा बाजार, महासमुंद-सरायपाली-बसना, धमतरी, गरियाबंद की ओर से आने वाले वाहन चालक राष्ट्रीय राजमार्ग 53 एवं राष्ट्रीय राजमार्ग 30 होकर रिंग रोड नंबर 1 से टाटीबंध चौक से महोबा बाजार चौक होते हुए यूनिवर्सिटी गेट के सामने निर्धारित पार्किंग स्थल बस डिपो एवं यूनिवर्सिटी गेट से होते हुए एनसीसी ग्राउंड पार्किंग स्थल में गाड़ी खड़ी कर पैदल कार्यक्रम स्थल में प्रवेश करेंगे। दुर्ग-भिलाई, राजनांदगांव, कबीरधाम, बिलासपुर, मुंगेली की ओर से आने वाले वाहन राष्ट्रीय राजमार्ग 53 एवं राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 30 से होकर टाटीबंध चौक से महोबा बाजार चैक होते हुए यूनिवर्सिटी गेट के सामने निर्धारित पार्किंग स्थल बस डिपो एवं यूनिवर्सिटी गेट के भीतर एनसीसी ग्राउंड पार्किंग स्थल में गाड़ी खड़ी करेंगे। रायपुर शहर से आने वाली गाडिय़ां आश्रम तिराहा होकर निर्धारित एनआईटी पार्किंग स्थल एवं आयुर्वेदिक कॉलेज पार्किंग स्थल में अपना वाहन खड़ा करना होगा। वहां से पैदल ही कार्यक्रम स्थल में प्रवेश करेंगे।

Category