मासिक लक्ष्य के साथ हो रहा जल जीवन मिशन का क्रियान्वयन

Jal Jeevan Mission, Chief Minister Bhupesh Baghel, Public Health Engineering Minister Guru Rudrakumar, Khabargali

रायपुर (khabargali) मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रूद्रकुमार के निर्देशानुसार राज्य के ग्रामीण अंचलों में जल जीवन मिशन के तहत शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। मंत्री गुरु रूद्रकुमार ने जल जीवन मिशन के कार्यों को गुणवत्तापूर्ण समय सीमा में पूरा करने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। इसी कड़ी में बस्तर कलेक्टर श्री चंदन कुमार ने आज जल जीवन मिशन के कार्यों के प्रगति की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर ने ग्रामवार प्रगति की समीक्षा की और मिशन के कार्यों में गति लाने पर जोर देते हुए इसके क्रियान्वयन के लिए मासिक लक्ष्य तैयार करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत जिले के 614 गांवों में टंकी स्थापित कर नल के माध्यम से घर-घर पानी पहुंचाने का लक्ष्य है, जिसके लिए मुख्य कार्य टंकी निर्माण, पाईप लाईन विस्तार और घरेलू नल कनेक्शन प्रदाय किया जाना है। उन्होंने कहा कि इन कार्यों के लिए मासिक कार्ययोजना में प्रत्येक माह का लक्ष्य निर्धारित हो। बैठक के दौरान योजना के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की समस्या आने पर उसका तत्काल समाधान सुनिश्चित करें, जिससे लक्ष्य को निर्धारित समयावधि से पूर्व प्राप्त किया जा सके। उन्होंने पूर्ण कार्यों की ऑनलाइन एंट्री में किसी भी प्रकार का विलंब नहीं करने के निर्देश दिए।

उन्होंने पाईप लाईन विस्तार तथा घरेलू नल कनेक्शन प्रदाय करने के दौरान गांवों में स्थित आंगनबाड़ी, विद्यालय आदि शासकीय संस्थानों में भी नल कनेक्शन प्रदाय करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता सहित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Category