नए विधानसभा भवन का हुआ भूमिपूजन और शिलान्यास ..सोनिया, राहुल गांधी, CM और Speaker ने किया उदघाटन

New Vidhan Sabha Bhawan, Bhumi Pujan, Shilanyas, Sonia, Rahul Gandhi,  Bhupesh Baghel,  Architect Sandeep Srivastava, khabargali

रायपुर (khabargali) मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने आज यहां नवा रायपुर में छत्तीसगढ़ विधानसभा के नवीन भवन के निर्माण के लिए बटन दबाकर शिलापट का अनावरण किया । इस भूमिपूजन कार्यक्रम में नई दिल्ली से कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी, सांसद राहुल गांधी और मोतीलाल वोरा भी जुड़े । कोविड 19 के चलते कार्यक्रम नियमों के दायरे में हुआ।

Image removed.

शंख ध्वनि के साथ हुए भव्य शिलान्यास के बाद श्रीमती गांधी ने भूपेश सरकार की तारीफों के पुल बांधे और कहा कि सरकार सभी दिशाओं में अच्छा काम कर रही है। उन्होंने कहा कि चाहे किसानों की कर्ज माफी हो, या फिर तेंदूपत्ता श्रमिकों को उचित पारिश्रमिक देना। सरकार ने राजीव न्याय योजना और गोधन योजना के जरिए काफी फायदा पहुंचाया है। कुपोषण के खिलाफ भी लड़ाई लड़ रही है।

Image removed.

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, विपक्ष के नेता धरमलाल कौशिक के साथ छत्तीसगढ़ के तमाम मंत्री, सांसद, विधायक, संसदीय सचिव एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे ।

Image removed.

PWD मंत्री ताम्रध्वज साहू ने संक्षिप्त में नया विधानसभा भवन के विषय मे जानकारी दी । साथ ही विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नए विधानसभा भवन पर अपने विचार रखे । कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भरोसा दिलाया कि विधानसभा का भवन जल्द से जल्द बनाया जाए, इसके लिए कोशिश की जाएगी।

Image removed.Image removed.

51 एकड़ भूमि पर होगा निर्माण

छत्तीसगढ़ के नये विधानसभा भवन का निर्माण महानदी एवं इन्द्रावती भवन के मध्य के पीछे 51 एकड़ भूमि पर किया जाएगा । नवीन भवन 52 हजार 497 वर्ग मीटर में होगा ।

Image removed.

भवन में ये सब होगा

भवन में विधायकों की बैठक क्षमता के अनुरूप सदन का निर्माण एवं अध्यक्षीय दीर्घा, अधिकारी दीर्घा, प्रतिष्ठित दर्शक दीर्घा, पत्रकार दीर्घा एवं दर्शक दीर्घा का निर्माण किया जाएगा । विधानसभा अध्यक्ष, मुख्यमंत्री एवं मंत्रियों, नेता प्रतिपक्ष एवं उपाध्यक्ष और मुख्य सचिव तथा विधानसभा के प्रमुख सचिव, सचिव एवं अन्य सचिव के लिए कक्ष, मीटिंग हॉल एवं स्टाफ कक्षों का निर्माण किया जाएगा। नवीन भवन में विभिन्न समिति कक्षों का निर्माण, पुस्तकालय, एलोपैथिक, होम्योपैथिक एवं आयुर्वेदिक औषधालय, पोस्ट ऑफिस, रेल्वे रिजर्वेशन काऊंटर एवं बैंक के लिए भी कक्षों का निर्माण होगा । विधानसभा के चारों ओर सड़क निर्माण, वृक्षारोपण सहित सौर्न्दीयकरण का कार्य किया जाएगा । उल्लेखनीय है कि इस नए विधानसभा के आर्किटेक्ट संदीप श्रीवास्तव हैं जिन्होंने राजधानी का नगर निगम मुख्यालय (व्हाइट हाउस) डिजाइन किया था। छत्तीसगढ़ के ही मूल निवासी संदीप श्रीवास्तव प्रदेश में बनने वाले आदिवासी संग्रहालय जैसे कई प्रोजेक्ट पर भी वे कार्य कर रहे हैं।

Image removed.Image removed.Image removed.

 

Related Articles