तुर्की में भारी गर्मी की वजह से जंगलों में आग, कम से कम सात लोगों की मौत

Khabargali

तुर्की(Khabargali)। तुर्की में भारी गर्मी की वजह से जंगलों में आग लगने से शनिवार तक कम से कम सात लोगों की मौत हो गई है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक़, सैटेलाइट से मिली तस्वीरों में नज़र आ रहा है कि मर्सिन और एंटालया में लगी आग का धुआं 150 किलोमीटर दूर स्थित साइप्रस द्वीप तक पहुँच रहा है.

तुर्की में गर्मियों के मौसम में जंगलों में आग लगना आम बात है. लेकिन सरकारी अधिकारियों का कहना है कि इस बार आग काफ़ी बड़े क्षेत्र में फैल गई है. तुर्की के कृषि एवं वन मंत्री बकिर पकदेमिरली ने बताया है कि अब तक अग्निकांड की कुल 98 घटनाएं सामने आई हैं जिनमें से 88 जगहों पर आग पर काबू पा लिया गया है.

इस समय तुर्की के दक्षिणी हिस्से में तटीय प्रांतों जैसे अदाना, उस्मानिया, एंटाल्या, मर्सिन में आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं. इसके साथ ही पश्चिमी तटीय प्रांत मुगला में भी आग लगने की घटनाएं सामने आ रही हैं.

तुर्की के मौसम विज्ञानियों के मुताबिक़, भूमध्यसागरीय तटीय क्षेत्रों में तापमान मौसमी औसत से 4 – 6 डिग्री सेल्सियस बढ़ सकता है. ऐसा माना जा रहा है कि एंटाल्या में आने वाले दिनों में तापमान 43 से 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

तुर्की के एक जलवायु वैज्ञानिक लेवेंट कुर्नाज ने कहा है, “मौसम बेहद ग़र्म और शुष्क है. इस वजह से आग लग रही है. हमारी एक छोटी से ग़लती एक बड़े हादसे को जन्म दे सकती है.”