आज से शुरु हुआ टीकाकरण महाभियान, मुफ्त लगाया जा रहा टीका

Vaccination khabargali

रायपुर(khabargali)। प्रदेश भर में वैक्सीनेशन महाअभियान का आगाज हो गया है. सभी को आज से मुफ्त टीका लगाया जाएगा. इसके साथ ही 18 और 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए केंद्रों की बाध्यता भी खत्म कर दी गई है. आम जनता किसी भी सेंटर में जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं, लेकिन इसके लिए लोगों कोविन एप से रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

कोविन एप के अलावा ये सुविधा

जिला प्रशासन को केंद्र बनाने की छूट दी गई है. जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई, उनकी सूची भी तैयार की जा रही है. साथ ही सीजी टीका पोर्टल के जरिए अब युवाओं का पंजीयन नहीं होगा. कोविन एप के जरिए की रजिस्ट्रेशन कराना होगा. यदि कोई व्यक्ति कोविन एप में रजिस्ट्रेशन नहीं भी कराता तो उसके लिए ऑफलाइन वैक्सीन लगाने की व्यवस्था की गई है. मतलब व्यक्ति केंद्र पर सीधे जाकर भी मुफ्त टीका लगवा सकता है.

बता दें कि प्रदेश में करीब 21 लाख टीके का स्टॉक मौजूद है. वैक्सीन लगने के बाद लोगों को मिलने वाले सर्टिफिकेट में भी अब पीएम मोदी की तस्वीर वाली सर्टिफिकेट आम जनता को मिलेगी. केंद्रों की बात की जाए तो रायपुर जिले में ही अकेले 250 केंद्र बनाये गए हैं. जिले में 18 प्लस और 45 वालों के केंद्र मर्ज कर दिये गए हैं. पूर्व में दोनों केंद्रों के लिए अलग-अलग व्यवस्थाएं थी.

रायपुर में दीनदयाल ऑडिटोरियम में वैक्सीन लगने की शुरुआत हो चुकी है. यहां 18 प्लस 45 प्लस वालों के लिए अब कोई बाध्यता नहीं रखी गई है. दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम आज वैक्सीन के 300 डोज प्राप्त हुए हैं, जिनमें 18 प्लस वालों के लिए 200 और 45 प्लस वालों के लिए 100 डोज रखे गए हैं. इसके अलावा लोगों के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह की रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई है.

Category