बड़ी खुशखबरी : पहाड़ का सीना चीर निकाले गए सभी 41 बहादुर मजदूर

All 41 brave laborers were rescued from the mountain, Silkyara Tunnel of Uttarkashi, rescue operation, Uttarakhand CM Pushkar Singh Dhami and Union Minister VK Singh, Khabargali.

टनल से बाहर आए मजदूरों ने पूरी रेस्क्यू टीम को शुक्रिया कहा

उत्तरकाशी (khabargali) उत्तरकाशी के सिलक्यारा टनल के अंदर 12 नवंबर की अलसुबह 5:30 बजे 41 मजदूर फंस गए थे। 17 दिनों से जारी रेस्क्यू ऑपरेशन में मंगलवार को बड़ी सफलता मिली और रात 8 .30 बजे के करीब सभी मजदूरों को बाहर निकाल लिया गया। सुरंग के भीतर एनडीआरएफ की टीम तैनात रही और एक-एक करके मजदूरों को बाहर निकालने का काम किया गया। टनल के बाहर एंबुलेंस तैनात किए गए थे। जिसके जरिए मजदूरों को अस्पताल पहुंचाया गया। उनके स्वास्थ्य पर लगातार नजर रखी जा रही है।

बताते चलें कि 41 मजदूरों को सुरक्षित निकालने के लिए कई एजेंसियां दिन-रात लगी रही हैं। अब, जबकि सभी मजदूरों को निकाल लिया गया है तो सभी के चेहरे पर खुशी की लहर है। सभी जल्द से जल्द रेस्क्यू ऑपरेशन को सफलतापूर्वक पूरा करने में जुटे रहे। बताया जाता है मजदूरों के परिवारजन गर्म कपड़े लेकर मौके पर मौजूद थे।

इस महत्‍वपूर्ण पलों के दौरान उत्‍तराखंड के सीएम पुष्‍कर सिंह धामी और केंद्रीय मंत्री वीके सिंह भी मौजूद रहे । उन्‍होंने मजदूरों का बाहर निकलते वक्‍त स्‍वागत किया। उनसे बातचीत की और उनका हाल जाना। जिंदगी की जंग जीतने के बाद मजदूरों के चेहरे पर अलग ही खुशी नजर आई । टनल से बाहर आए मजदूरों ने पूरी रेस्क्यू टीम का शुक्रिया कहा। मजदूरों ने कहा कि बाहर निकालने के लिए आप लोगों का धन्यवाद।

मजदूरों को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाया गया । इसके लिए उनके स्वास्थ्य और स्थिति के आधार पर हवाई और सड़क परिवहन की व्यवस्था की गई थी। उन्हें चिकित्सकीय सुविधा मुहैया कराने के लिए घटनास्थल से 30 किलोमीटर दूर चिन्यालीसौड़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 41 बिस्तरों का अस्पताल तैयार किया गया है ।