BIG NEWS : सीडीएस बिपिन रावत का हेलीकॉप्टर क्रैश, हादसे में रावत की हालत गंभीर , 5 की मौत

CDS, General Bipin Rawat, Chief of Defense Staff, Madhulika Rawat, an Army helicopter crash, Coonoor, Tamil Nadu, Military Hospital in Wellington, Indian Air Force, Mi-17V5 , Khabargali

सेना का सबसे सुरक्षित हेलीकॉप्टर Mi-17V5 में सवार थे 14 महत्वपूर्ण अधिकारी

नई दिल्ली (khabargali) तमिलनाडु राज्य में सेना के एक चॉपर के क्रैश होने की दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटी है. तमिलनाडु के कुनूर में बुधवार की दोपहर आर्मी का एक हेलीकॉप्टर क्रैश (Army Chopper Crash) हो गया है. इस खबर की पुष्टि हुई है कि आर्मी चीफ रह चुके और अब बतौर चीफ डिफेंस ऑफ स्टाफ सेवाएं दे रहे जनरल बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) भी इस चॉपर में सवार थे. वेलिंगटन के मिलिट्री अस्पताल में CDS बिपिन रावत का इलाज जारी है, वहीं जानकारी के अनुसार उनकी हालत गंभीर बताई जा रही है.

खबर के मुताबिक एक लेक्टर सीरीज में हिस्सा लेने के लिए बिपिन रावत जा रहे थे. जानकारी है कि उनके साथ उनकी पत्नी मधुलिका रावत सहित कई अन्य सैन्य अधिकारी थे. भारतीय वायुसेना ने दुर्घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि इस हादसे के कारणों की जांच की जा रही है. रिपोर्ट आ रही है कि इस घटना स्थल के आसपास उरई तरह से जले हुए शव मिले है . 5 लोगों की मौत की खबर आ रही है. घायल लोग गंभीर रूप से जले हुए हैं. घायलों को तमिलनाडु के वेलिंगटन बेस पर स्थित आर्मी अस्पताल में ले जाया गया है. अभी बाकी सवारों के बारे में जानकारी नहीं है.

कई उच्च अधिकारी थे मौजूद

हेलीकॉप्टर में सेना के कई अधिकारी मौजूद थे. इसमें सीडीएस बिपिन रावत व उनकी पत्नी मधुलिका रावत के अलावा, ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर, लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह व अन्य अधिकारी मौजूद थे. इसके अलावा नायक गुरसेवक सिंह, नायक जितेंद्र कुमार, लांव नायक विवेक कुमार, लांस नायक बी.साई तेजा व हवलदार सतपाल मौजूद थे.

पीएम ने बुलाई आपात बैठक

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वायु सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश होने ही जानकारी प्रधानमंत्री मोदी को दी है. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने आपात बैठक बुलाई है. खबर है कि CDS बिपिन रावत को गम्भीर हालत में अस्पताल ले जाया गया है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह संसद भवन पहुंच चुके हैं. कुछ ही देर में वे हेलीकॉप्टर हादसे की जानकारी संसद के दोनों सदनों में देंगे.

तमिलनाडु सरकार ने क्रैशसाइट पर भेजे वरिष्ठ अधिकारी

घटनास्थल पर बचाव कार्य चल रहा है. पहाड़ी इलाका होने के चलते इसमें मुश्किल आ रही है. तमिलनाडु सरकार ने क्रैशसाइट पर अपने सीनियर अधिकारियों को भेजा है. ऊटी से मेडिकल टीम और कोयंबटूर से एक्सपर्ट टीम हादसे की जगह के लिए निकल रही है.

सेना का सबसे सुरक्षित हेलीकॉप्टर है Mi-17V5

भारतीय सेना का Mi-17V5 सबसे सुरक्षित हेलीकॉप्टरों में से एक है. किसी भी वीवीआईपी दौरे में इसी विमान का उपयोग किया जाता है. यह डबल इंजन का हेलीकॉप्टर है, जिससे एक इंजन में खराबी आने पर दूसरे इंजन के सहारे सुरक्षित लैंडिंग कराई जा सके. इस हेलीकॉप्टर की तुलना चिनूक हेलीकॉप्टर से की जाती है.