छत्तीसगढ़ में जारी है 12वीं बोर्ड की परीक्षा, 50% से ज़्यादा उत्तर पुस्तिका और प्रश्न पत्र एक दिन में बच्चों को बांटे गए

CGBSE khabargali

रायपुर(khabargali)। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षा घर बैठे दी जा रही है. प्रदेश में उत्तर पुस्तिका और प्रश्न पत्र बांटने के लिए 5 दिन का समय निर्धारित किया गया है. पहले दिन बच्चों को 50% से ज़्यादा उत्तर पुस्तिका और प्रश्न पत्र बांटे गए. आज दूसरे दिन भी यह सिलसिला जारी है. कुछ जगहों पर भीड़ की स्थिति देखते हुए छात्रों को केंद्रों से लौटा दिया गया. जब सभी जगहों से पोर्टल में संख्या अपलोड की जाएगी, तब आंकड़ा बढ़ सकता है. जिस दिन बच्चे उत्तर पुस्तिका और प्रश्न पत्र ले जाते हैं. उसके ठीक 5 दिन के अंदर उसे जमा भी करना होगा. प्रदेश में 12वीं परीक्षा देने वाले बच्चों की संख्या 2 लाख 86 हजार 809 है.

1 जून से 5 जून तक बांटा जाएगा उत्तर पुस्तिका और प्रश्न पत्र

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव वी.के. गोयल ने बताया कि एक जून को उत्तर पुस्तिका और प्रश्न पत्र 50 प्रतिशत से ज़्यादा बच्चों को पांचों विषय का बांटा गया. यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता है, क्योंकि प्रदेश के कई स्थानों में संख्या अभी अपलोड नहीं हो पाया है. आज दूसरे दिन भी वितरण कार्य जारी है. वितरण करने के लिए 5 दिन का समय निर्धारित किया गया है. 1 जून से 5 जून तक वितरण कार्य जारी रहेगा.

शिक्षकों को कोरोना नियमों का करना होगा पालन

उन्होंने आगे बताया कि कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए खतरनाक माना जा रहा है. इसको ध्यान में रखते हुए कोरोना एडवाइजरी जारी किया गया है. उन निर्देशों का उल्लंघन करने पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी. शिक्षकों को भी उत्तर पुस्तिका जांच करते समय सावधानी बरतने के लिए दिशा निर्देश जारी किया गया है. ताकि शिक्षक और बच्चे दोनों सुरक्षित रहें.

घर बैठे परीक्षा दे रहे छात्र-छात्राएं

बता दें कि 1 जून से 12वीं की परीक्षा प्रक्रिया जारी है. 1 जून से 5 जून तक उत्तर पुस्तिका और प्रश्न पत्र बांटा जा रहा है. निर्धारित समय के बीच जो भी विद्यार्थी जिस दिन उत्तर पुस्तिका प्रश्न पत्र ले जाते हैं. उसके 5 दिन के भीतर उत्तर पुस्तिका जमा करना होगा. इस बार की परीक्षा ऑफलाइन ली जा रही है, लेकिन विद्यार्थी परीक्षा केंद्र से नहीं, बल्कि अपने घरों से परीक्षा लिखकर उत्तर पुस्तिका जमा करेंगे.

Related Articles