देश भर में ओमिक्रोन वैरिएंट के अब तक कुल 23 मामले सामने आए

Omicron variant, Rajasthan, Maharashtra, spreading fast, foreign travellers, Khabargali

हवा से भी फैल रहा ओमिक्रॉन वेरिएंट, इस स्टडी ने बढ़ाई टेंशन

नई दिल्ली (khabargali) गौरतलब है कि देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के मामले अचानक तेजी से बढ़ने लगे हैं। रविवार को इस वैरिएंट के कुल 17 मामले पाए गए। इनमें राजस्थान के जयपुर में नौ, महाराष्ट्र के पुणे में 10 और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक केस शामिल है। देश भर में ओमिक्रोन वैरिएंट के अब तक कुल 23 मामले सामने आ चुके हैं। ओमिक्रोन से संक्रमित होने वाले सभी लोग अफ्रीकी देशों से लौटे हैं या उनके संपर्क में आए हैं।

5 राज्यों में फैला

नया वैरिएंट पांच राज्यों में फैल चुका है। राजस्थान के जयपुर में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के दो और संदिग्ध मिले हैं। इनमें सोमवार सुबह जयपुर के सांगानेर हवाई अड्डे पर पहुंची एक युवती भी कोरोना पाजिटिव मिली है। यह युवती हाई रिस्क वाले देश यूक्रेन से आई है। युवती को राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विवि में भर्ती काराया गया है। वहीं, जयपुर के आदर्श नगर में जिस परिवार के पांच सदस्य ओमिक्रोन पाजिटिव मिले हैं, उनका एक और सदस्य संक्रमित मिला है। इन पांच के अतिरिक्त चार अन्य ओमिक्रोन पाजिटिव मिले हैं। इस तरह से रविवार तक नौ ओमिक्रोन संकमित मिले थे।

हवा से भी फैल रहा ओमिक्रॉन

ओमिक्रॉन की दहशत के बीच टेंशन पैदा करने वाली एक और स्टडी सामने आई है। दावा किया जा रहा है कि ओमिक्रॉन का संक्रमण हवा के जरिए भी फैलता है। इमर्जिंग इंफेक्शियस डिजीज नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार क्वारंटाइन होटल में दो मरीजों में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है, वे दोनों पूरी तरह से वैक्सीन ले चुके थे। इस स्टडी ने दो कमरों के बीच ओमिक्रॉन वेरिएंट के हवा के जरिए ट्रांसमिशन ने स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा वायरस के तेजी से प्रसार पर जताई गई चिंताओं की पुष्टि की है। स्टडी के मुताबिक, मरीज A को 13 नवंबर को कोरोना पॉजिटिव पाया गया, जिसमें कोई लक्षण नहीं थे। बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया और उसे आइसोलेट कर दिया गया। वहीं, मरीज B को 17 नवंबर को हल्के लक्षण विकसित हुए और वह सार्स-कोव-2 पॉजिटिव पाया गया। हांगकांग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने इमर्जिंग इंफेक्शियस डिजीज जर्नल में शुक्रवार को प्रकाशित एक अध्ययन में कहा कि स्टडी इस ओर इशारा कर रही है कि हवा के जरिए ही संक्रमण फैला है।