देश मे 74 वें गणतंत्र दिवस की रही धूम

74th Republic Day celebrated in the country, Rafale-MiG-Sukhoi-Apache roared in the sky, 3 MIG-29, Baj' formation, President Mrs. Draupadi Murmu, Prime Minister Narendra Modi, India, News, khabargali

आसमान में गर्जे राफेल-मिग-सुखोई-अपाचे, 3 MIG-29 ने किया शानदार 'बाज' फॉर्मेशन

नई दिल्ली (khabargali) भारत आज अपना 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है और पूरे देश में इसकी धूम दिखाई दे रही है. परंपरा के तहत भारत के स्वदेशी सैन्य कौशल, सांस्कृतिक विविधता और नारी शक्ति का प्रदर्शन करती गणतंत्र दिवस परेड 2023 कर्तव्‍य पथ पर निकाली गई. राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने कर्तव्य पथ से 74वें गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्र का नेतृत्व किया. मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी परेड में मुख्य अतिथि रहे.

समारोह देश भर के नर्तकों के वंदे भारतम समूह के आकर्षक प्रदर्शन, वीर गाथा 2.0 प्रतिभागियों द्वारा बहादुरी की कहानियों, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर स्कूल बैंड द्वारा मधुर प्रदर्शन, पहली बार ई-निमंत्रण, आसमान में गर्जे राफेल-मिग-सुखोई-अपाचे, 3 MIG-29 ने किया शानदार 'बाज' फॉर्मेशन. अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन शो और 3-डी एनामॉर्फिक प्रक्षेपण द्वारा चिह्नित किया गया.

सुबह करीब साढ़े दस बजे शुरू हुई गणतंत्र दिवस परेड में देश की सैन्य शक्ति और सांस्कृतिक विविधता का एक अनूठा मिश्रण देखा गया, जिसमें देश की बढ़ती स्वदेशी क्षमताओं, नारी शक्ति और एक ‘न्यू इंडिया’ के उद्भव को प्रदर्शित किया गया. परेड समारोह की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाने के साथ हुई, जहां उन्‍होंने शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की. इसके बाद प्रधानमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्ति परेड देखने के लिए कर्तव्य पथ पर सलामी मंच पर पहुंचे. परंपरा के अनुसार, राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया और उसके बाद 21 तोपों की सलामी के साथ राष्ट्रगान हुआ. गणतंत्र दिवस के मद्देनजर राजधानी में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा की कड़ी तैनाती की गई है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लुक फिर चर्चा में रहा

74वें गणतंत्र दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लुक फिर चर्चा में रहा. हर बार की तरह ही प्रधानमंत्री मोदी इस बार भी 'पगड़ी' पहनकर ही समारोह में पहुंचे. प्रधानमंत्री मोदी ने इस बार जो पगड़ी पहनी, वो राजस्थानी जोधपुरी पचरंगी मोठडा साफा है. इस साफे के कपड़े पर पचरंगी लहरिया पर क्रॉस धारियों की डिजाइन होती है. इसके अलावा सिर पर सिलवटों से एक पंख बनता है. पगड़ी के पीछे जो लटकता है उसे मोठडा कहते हैं.