" इस बार का बजट मेरे लिए न ही सही लेकिन मेरे देश को आगे बढ़ाने वाला है "

General Budget, 2022, CA Chetan Tarwani, Income Tax Return, Digital Currency, Khabargali

सीए चेतन तरवानी की कलम से

साहित्य डेस्क @ ख़बरगली

" माना इस बार इनकम टैक्स की लिमिट में कोई परिवर्तन नहीं है न ही विशेष राहत दी गई है लेकिन बजट को दूरदृष्टि से देखे तो ये बजट भविष्य को बेहतर बनाने वाला है अर्थात देश को आगे बढ़ाने वाला है । साठ लाख नौकरियां, अस्सी लाख नए घर, चार सौ नई ट्रेने ,पचीस हजार किलोमीटर हाईवे,  पूंजीगत निवेश इलेक्ट्रिकल वाहन को बढ़ावा,  हर गावों में इंटरनेट और सबसे बड़ी बात डिजिटल शिक्षा एवम डिजिटल करेंसी देश के लिए बेहतर होगा ।

पीपीपी मॉडल के आधार पर रेलवे में सहभागीता न्यूनतम सरकार अधिकतम शासन को लागु करने का प्रयास किया गया इसके अलावा एक राष्ट्र एक पंजीकरण और रक्षा के शोध के लिए 25 प्रतिशत का प्रावधान देश को मजबूती प्रदान करेगा ।

चार्टर्ड एकाउंटेंट होने के नाते इनकम टैक्स और जीएसटी पर अपनी प्रतिक्रिया जरूर दूंगा । इनकम टैक्स में इनकम टैक्स रिटर्न दो वर्ष तक रिवाइज करने की सुविधा, को-ऑपरेटिव सोसाइटी में टैक्स और सरचार्ज काम करना, अपंग के माता पिता को कर में राहत देना इत्यादि स्वागत योग्य है। वर्चुअल डिजिटल,  एसेट की आय पर 30 प्रतिशत कर सरकार की आय में वृद्धि करेगा ।

धारा 16 (4) के अंतर्गत वर्ष की छूटी इनपुट टैक्स क्रेडिट को अगले वर्ष के 30-09 के बजाये 30-11 तक ले सकते हैं। ऊपर दी गयी तरीखे क्रेडिट नोट, GSTR 3B, GSTR 1 में सुधार के सम्बंध में भी लागू होगी । अब 2B में दिये गये इनपुट टैक्स क्रेडिट को ही लिया जा सकेगा। धारा 47 के अंतर्गत अब TCS रिटर्न लेट फाइल करने से लेट फीस का भुगतान करना पड़ेगा ।

राहत की बात ये है कि यदि इनपुट टैक्स क्रेडिट उपलब्ध है और गलती से क्रेडिट लिया तो उस पर ब्याज नहीं लगेगा ।जीएसटी में यदि इनपुट टैक्स क्रेडिट उपलब्ध होने के बावजूद यदि आपने ग़लती से क्रेडिट ले लिया तो ब्याज 24% के स्थान पर 18% लगेगा ।