कोरोना ब्रेक : छत्तीसगढ़ में कोरोना के 15 मरीज मिले, 9 डिस्चार्ज, अब 433 एक्टिव केस..राजधानी रेड ज़ोन घोषित

Corona virus, chhattisgarh, khabargali

रायपुर (khabargali) छत्तीसगढ़ प्रदेश में मंगलवार को कोरोना के 15 मरीज मिले हैं. इनमें 3-3 कोरबा, बालोद, बलौदाबाजार व बिलासपुर, 1-1 मुंगेली, कोरिया व गरियाबंद जिले से हैं. वहीं 9 मरीज को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है. इनमें एम्स रायपुर से जिला मुंगेली, बेमेतरा से 4-4 और बालोद से 1 हैं. एम्स रायपुर ने इसकी पुष्टि की है. प्रदेश में अब एक्टिव मरीजों की संख्या 433 हो गई है. बता दें कि प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या 564 हो गई है. इनमें 130 स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं. वहीं बिलासपुर में 9 साल की बच्ची को मिलाकर 2 की मौत हो चुकी है.

नई ज़ोन सूची जारी

राज्य शासन के स्वास्थ्य विभाग ने रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन वाले विकासखंडों की नई सूची अधिसूचित की है। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के मुताबिक प्रदेश के सभी विकासखंडों और शहरी क्षेत्रों में कोविड-19 के सक्रिय मामलों की संख्या, इनके दोगुने होने की दर तथा प्रति एक लाख जनसंख्या पर सैंपल जांच की ताजा स्थिति के आधार पर उन्हें रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में पुनः वर्गीकृत किया गया है। प्रदेश में 26 ब्लॉक रेड ज़ोन में है.

रायपुर रेड ज़ोन में

स्वास्थ्य विभाग द्वारा 1 जून की स्थिति के आधार पर नया वर्गीकरण किया गया है। रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की सूची को हर सोमवार को अद्यतन किया जाता है। विभाग ने कलेक्टरों एवं जिला दंडाधिकारियों द्वारा घोषित कोविड-19 प्रभावित कंटेनमेंट जोन की सूची भी जारी की है। प्रदेश में 1 जून की स्थिति में कंटेनमेंट जोन घोषित क्षेत्रों की संख्या 130 है। राजधानी रायपुर को रेड ज़ोन में रखा गया है.

1 लाख 98 हजार 706 लोग संक्रमित

देश में हालात ये है कि 7-8 हजार लोग हर रोज संक्रमित हो रहे हैं .आज तक 1 लाख 98 हजार 706 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं वहीं 5,598 लोगों की मौत हुई है . महाराष्ट्र , दिल्ली और तमिलनाडु में कोरोना का आंकड़ा 1 लाख पार गया है.

Related Articles