कोरोना संकट में खूब चलन बढ़ रहा है 'वेबिनार' का ..जानिये क्या हैं फायदे ?

Khabargali, Corona Crisis, webinars, live presentations, interactive multimedia

वेबिनार्स श्रोताओं को लाइव प्रेजेंटेशन्स और इंटरैक्टिव मल्टीमीडिया के माध्यम से आपस में जोड़ता है

रायपुर (khabargali) वैश्विक महामारी कोविड 19 ने जिस तरह लोगों को घर में रहने पर मजबूर कर दिया है और सामाजिक और शैक्षणिक आयोजनों पर ब्रेक लग गया है ऐसे में   दुनिया भर में 'वेबिनार' का चलन बढ़ गया है. 'वेबिनार' में शामिल होने के लिए आपको सिर्फ ज़रूरत है - एक कंप्यूटर या मोबाइल की और एक इंटरनेट कनेक्शन की.  इंटरनेट नई-नई चीजें सीखने के लिए युवा और पुरानी पीढ़ी के लोगों के लिए अब एक प्लेटफार्म बन गया है. इसने लोगों को एक मंच प्रदान किया है जहां वे तेजी से संपर्क कर सकते हैं और तुरंत कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या फिर, अपनी कोई भी जानकारी बढ़ा सकते हैं. आप दुनिया भर में लोगों से तुरंत संपर्क कायम कर सकते हैं और दुनिया में कहीं भी क्लासेज अटेंड कर सकते हैं या चर्चा और सेमिनार आयोजित कर सकते हैं. स्काइप और गूगल ड्यूओ जैसे वीडियो कॉलिंग सॉफ्टवेयर व्यक्तिगत उपयोग के लिए अच्छे हैं लेकिन, पेशेवर कार्यक्रमों के लिए कोई बड़ा प्लेटफार्म चाहिए और उस समय वेबिनार के वास्तविक उपयोग और महत्व का पता चलता है. 

'वेबिनार' को ऐसे समझिए

'वेबिनार' शब्द, जैसा इसके नाम से ही पता चलता है; 'वेब' और 'सेमिनार' शब्दों से मिलकर बना है. वेबिनार्स श्रोताओं को लाइव प्रेजेंटेशन्स और इंटरैक्टिव मल्टीमीडिया के माध्यम से काफी उपयोगी शिक्षा प्रदान करते हैं. जिन कई संगठनों में वेबिनार ने बहुत महत्वपूर्ण और अहम निभाई है, उनमें से एक महत्वपूर्ण क्षेत्र शिक्षा का है. 

वेबिनार का लचीलापन 

वेबिनार लोगों को अपने घर, किसी कैफे, लाइब्रेरी या जहां भी किसी व्यक्ति को सुविधा हो ऐसे किसी अन्य स्थान से कक्षा या सभा में भाग लेने या आयोजन करने की अनुमति देता है. आपको उसके लिए केवल एक विशिष्ट समय निर्धारित करने और सारे प्रासंगिक ऑडियंस को सूचित करने की  ज़रूरत है. एक बार जब आप वेबिनार की तारीख, समय और ऐसे अन्य आवश्यक प्वाइंट्स का विवरण साझा कर देते हैं तो अधिक संख्या में लोग उस वेबिनार में शामिल हो सकते हैं. इस प्रकार, लोगों को आयोजन के समय और तारीख को ध्यान में रखकर अपने निजी कार्य निर्धारित करने की स्वतंत्रता भी मिल जाती है. 
वेबिनार के दौरान अपने प्रश्न बोलकर या लिखकर पूछ सकते हैं या फिर, लाइव सेमिनारखत्म हो जाने के बाद आप ईमेल के माध्यम से अपने प्रश्न पूछ सकते हैं.

सेशन रिकॉर्डिंग प्राप्त करने की सुविधा 

कुछ वेबिनार होस्ट या ऑर्गेनाइजर्स अपने सभी उपस्थित मेंबर्स को सेशन की रिकॉर्डिंग भी उपलब्ध करवाते हैं ताकि मेंबर्स बाद में अपनी सुविधा के अनुसार इस रिकॉर्डिंग से लाभ उठा सकें. यदि आप किन्हीं अपरिहार्य कारणों से कोई सेशन अटेंड नहीं कर पाते हैं तो आप होस्ट से उस सेशन की रिकॉर्डिंग प्राप्त कर सकते हैं.

वेबिनार आयोजित करने के लिए कुछ सर्वश्रेष्ठ सॉफ्टवेयर हैं -

1. गूगल + हैंगआउट्स 2. वेबिनार ऑन एयर, 3. स्काइप, 4. गो टू वेबिनार, 5. सिस्को वेबएक्स, 6. एडोब कनेक्ट, 7. मेगा मीटिंग, 8. रेडी टॉक, 9. एनी मीटिंग,10. ऑन स्ट्रीम

Image removed.