खरगे ने प्रधानमंत्री मोदी को ‘झूठों का सरदार’ कहा और उन पर झूठ बोलने का आरोप लगाया

Kodatraai village of Raigarh district of Chhattisgarh, conference of confidence of the state government, Congress President Mallikarjun Kharge, Khabargali

हमारा एक ही उद्देश्य रहा है कि कैसे आम लोगों के जीवन में परिवर्तन लाया जा सके - सीएम बघेल

कोड़ातराई (khabargali) छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले के कोड़ातराई गांव में बुधवार को राज्य सरकार के ‘भरोसे का सम्मेलन’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि उनकी पार्टी पिछड़े वर्गों की जनगणना चाहती है क्योंकि इस कदम से उनकी स्थिति के बारे में सटीक जानकारी मिलेगी और उनके हित में कदम उठाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कांग्रेस पर देश को बांटने की कोशिश करने का आरोप लगाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आलोचना की और कहा कि उनका खेल 2024 में भी जारी नहीं रहेगा क्योंकि देश के लोग जागरूक हो गए हैं।

खरगे ने भाजपा और आरएसएस पर महिला विरोधी विचारधारा रखने का भी आरोप लगाया और कहा कि अगर भाजपा को महिलाओं, पिछड़ों और गरीबों से प्यार है, तो उसे अब महिला आरक्षण विधेयक लागू करना चाहिए। खरगे ने कहा, ”वे (भाजपा वाले) कहते हैं कि कांग्रेस ने महिला आरक्षण विधेयक का विरोध किया। लेकिन जिसने (संविधान में) संशोधन लाया और पंचायत निकायों में महिलाओं के लिए आरक्षण सुनिश्चित किया वह कांग्रेस ही थी।’’

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ”चाहे जनसंघ हो, भाजपा हो या आरएसएस, इनकी विचारधारा महिला विरोधी रही है। वे नहीं चाहते कि महिलाएं आगे आएं। यदि उन्हें महिलाओं, पिछड़ों और गरीबों से प्यार है, तो उन्हें संसद की मौजूदा संख्या में महिला आरक्षण विधेयक लागू करना चाहिए।” उन्होंने दावा किया कि यह 2034 से पहले लागू नहीं किया जाएगा।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ”हम पिछड़ों की जनगणना चाहते हैं क्योंकि इससे यह जानकारी सामने आएगी कि उनमें से कितने बहुत पिछड़े हैं, उनमें से कितने साक्षर हैं, कौन आर्थिक रूप से पिछड़े हैं आदि। जनगणना से इन सभी विवरणों का खुलासा होगा और हम उनका आकलन करने में सक्षम होंगे। इन सभी बातों के लिए हम मांग कर रहे हैं कि पिछड़ों और गरीबों की जनगणना होनी चाहिए। लेकिन मोदी साहब कहते हैं कि विपक्ष देश को बांटना चाहता है और महिलाओं के अधिकार छीनना चाहता है।”

खरगे ने प्रधानमंत्री मोदी को ‘झूठों का सरदार’ भी कहा और उन पर झूठ बोलने का आरोप लगाया। उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा की गारंटी लोगों को परेशान करना है, जबकि कांग्रेस की गारंटी रोजगार पैदा करना और किसानों के लिए समर्थन मूल्य बढ़ाना है।

ये छत्तीसगढ़ मॉडल है, जिसमें सबसे किया वायदा हम निभाते हैं : भूपेश

Kodatraai village of Raigarh district of Chhattisgarh, conference of confidence of the state government, Congress President Mallikarjun Kharge, Khabargali

सम्मेलन में आम जनता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि कला और संस्कृति के मुख्यालय हमारे रायगढ़ में आज हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष खडग़े जी आए हैं राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने के बाद खड़के की सबसे पहले रायपुर में राष्ट्रीय अधिवेशन में आए। तबसे उनका लगाव छत्तीसगढ़ में बना रहा है। अभी हमारे मुख्य अतिथि खडग़े जी के हाथों से बाबा गुरु घासीदास जी के आस्था के प्रतीक और गांव-गांव में निर्मित जैतखाम का शिलान्यास हुआ। सत्य के रास्ते में चलने का संदेश बाबा गुरु घासीदास जी का है। सत्य के रास्ते को महात्मा गांधी जी ने भी बताया। सत्य का रास्ता हमारा रास्ता है। प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू जी से लेकर मनमोहन सिंह जी, इंदिरा गांधी जी, राजीव जी, नरसिम्हा राव जी सभी का उद्देश्य हिंदुस्तान की जनता को ताकतवर बनाने का रहा। हमारा एक ही उद्देश्य रहा है कि कैसे आम लोगों के जीवन में परिवर्तन लाया जा सके, महिलाओं के जीवन में कैसे परिवर्तन लाया जा सके।

उन्होंने कहा कि हमारे सुदूर वन क्षेत्र में रहने वाले आदिवासी भाइयों बहनों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए लघु वनोपज खरीदने की व्यवस्था हमने हर जगह की, धान खरीदी की व्यवस्था हो रही है। देश का तीन चौथाई लघुवनोपज छत्तीसगढ़ में खरीदा जाता है। हमने शहीद महेंद्र कर्मा के नाम से बीमा योजना शुरू की जिसका लाभ 12.50 लाख संग्राहकों को मिल रहा है। ये छत्तीसगढ़ मॉडल है, जिसमें सबसे किया वायदा हम निभाते हैं। समर्थन मूल्य में धान खरीदी, भूमिहीन मजदूरों को 7 हजार रुपए प्रतिवर्ष आर्थिक अनुदान, अंग्रेजी माध्यम में नि:शुल्क शिक्षा देने का वायदा था, हमने दिया। आज छत्तीसगढ़ में किसान, नौजवान, मजदूर, महिलाएं, बच्चे सभी को मजबूत कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ सरकार आपका पैसा आप तक लौटा रही है। हमारी सरकार संसाधनों का उपयोग आपके हित में करती है। आवास बनवाने के लिए हमने 47 हजार परिवार के खातों में 25-25 हजार रुपए की राशि जमा करवा दी। हमने आर्थिक सर्वेक्षण करवाया इसकी रिपोर्ट में जो आया उसके हिसाब से हमने तय किया है कि अब 10 लाख आवासहीन परिवारों को आवास देकर रहेगी।