मुंबई में बारिश का कहर, अब तक 25 लोगों की मौत

Rain, mumbai, death, Khabargali

मुंबई(khabargali)। मायानगरी में लगातार भारी बारिश हो रही है. बारिश इतनी ज्यादा मूसलाधार है कि कई जगह पानी भर गया है. मुंबई से कई तस्वीरें सामने आई हैं, जिनमें देखा जा सकता है कि सडकों पर किस तरह पानी भर गया है. सायन रेलवे स्टेशन की तस्वीरें सामने आई हैं, जहां देखा जा सकता है कि पूरा ट्रैक पानी से भर गया है. पटरियां दिखाई नहीं दे रही हैं. मुंबई में (Mumbai Rains) लगातार बारिश के कारण सेंट्रल मेन लाइन और हार्बर लाइन पर लोकल ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुई. कुछ जगह हादसे भी हुए हैं, जिनमें 25 लोगों की मौत हो गई है.

मुंबई में में तबाही की बारिश

दरअसल, रातभर हुई भारी बारिश के कारण मकान गिरने की घटनाओं में 25 लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही शहर में मूसलाधार बारिश के कारण जलभराव के चलते लोकल ट्रेन सेवा और यातायात भी प्रभावित है. अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम रेलवे और मध्य रेलवे ने भारी बारिश के चलते मुंबई में उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया है. लंबी दूरी की कई ट्रेनों का या तो मार्ग परिवर्तित कर दिया गया है. उनका अन्य स्टेशनों से परिचालन हो रहा है.

दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि एक पर्वतीय क्षेत्र में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन में एक परिसर की दीवार ढहने से उसके नीचे दबकर 17 लोगों की मौत हो गई. अधिकारी ने बताया कि मुंबई में माहुल इलाके के वाशी नाका में देर रात करीब एक बजे एक पेड़ के गिर जाने से उससे सटे एक मकान की दीवार ढह गई. घटना में सात लोग घायल हो गए, जिन्हें पास के राजावाड़ी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

Khabargali desk

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया कि चैंबूर और विक्रोली इलाकों में भारी बारिश के चलते हुई घटनाओं में कई लोगों के मरने और हताहत होने की खबर से गहरा दुख हुआ. मैं शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसों पर दुख जताते हुए कहा कि मुंबई के चैंबूर और विक्रोली में दीवार गिरने से लोगों की मौत से दुखी हूं. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. प्रार्थना करता हूं कि जो लोग घायल हुए हैं वे अतिशीघ्र स्वस्थ हों. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से हादसे में मरने वाले परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 रुपये मुआवजा देने का एलान कर दिया.

राहुल गांधी ने लिखा कि मुंबई की बारिश में जान गंवाने वालों को श्रध्दांजलि दी है. साथ ही उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अनुरोध किया कि बचाव कार्य में मदद करें. साथ ही ध्यान रखें और सुरक्षित रहें.