रायपुर पुलिस के मिशन ई रक्षा के विजेताओं को सीएम भूपेश बघेल  ने किया पुरस्कृत

 Mission E Raksha
Image removed.

रायपुर पुलिस के मिशन ई-रक्षा के विजेताओं को मिलेगा 10,000, 7500 व 5000 रुपए का नगद पुरस्कार

रायपुर पुलिस की अनूठी पहल “इ-रक्षा” अभियान में 120 स्कूल के 400 बच्चों ने लिया जिला स्तरीय क्विज प्रतियोगिता में लिया भाग

क्विज के माध्यम से लोगों को साइबर सिक्योरिटी के प्रति जागरूक करना हैं उद्देश्य - आरिफ शेख,  वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक

 साइबर सिक्योरिटी के प्रति लोगो को जागरूक करने मिशन ई-रक्षा सार्थक पहल - डॉ भारती दासन, कलेक्टर


रायपुर (Khabargali) समय के साथ डिजिटल होते इस आधुनिक युग में स्मार्टफ़ोन और इन्टरनेट के आभाव की कल्पना कर पाना भी संभव नहीं है, डेटा पर आधारित इस युवा पीढ़ी को इन्टरनेट ने जहाँ विश्व के साथ कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ने में सहायता प्रदान की है वहीं दूसरी और इसके दुष्प्रभाव भी अब सामान्यत दिखने लगे हैं। डेटा चोरी, ऑनलाइन फ्रॉड और साइबर-अपराधों की संख्या पिछले 2 दशकों में बड़ी तेज़ी से बढ़ते जा रही है, आज जब पूरी पीढ़ी मोबाइल के बिना दैनिक जीवन की कल्पना करने में असंभव है, वहीं अपराधियों द्वारा इस आधुनिक माध्यम से मोबाइल और इन्टरनेट का उपयोग कर आपकी जानकारी इकट्ठी कर पैसों आदि की लूट की जा रही है। भारत के विभिन्न शहरों में साइबर पुलिस ने पिछले मामलों में यह देखा है कि ऑनलाइन शौपिंग, लकी ड्रा, ओएलएक्स, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, इन्टरनेट बैंकिंग, एवं अन्य प्रलोभनों का झांसा देकर जनता में जानकारी के आभाव का फ़ायदा उठाया जा रहा है। इन अपराधियों के झांसे में आने वाले लोगों को विभिन्न माध्यमों से ठगा गया है। रायपुर पुलिस ने ऐसे मामलों पर गंभीरता से विचार किया एवं विभिन्न अवसरों पर जन-जागरूकता अभियान चलाये हैं। साइबर सिक्यूरिटी के प्रति राजधानी के लोगों विशेषकर युवाओं को जागरूक करने के लिए रायपुर पुलिस ने अब जिले में मिशन इ-रक्षा अभियान शुरू किया है।

Image removed.

क्या है इ-रक्षा अभियान और कैसा रहा आयोजन

रायपुर पुलिस ने इस प्रकार के जन-जागरूकता अभियानों को लेकर पहले भी सुर्खियाँ बटोरी हैं, इस अभियान के दौरान भी ऐसा ही नज़ारा देखने को मिला जहाँ सुबह 10 बजे से मेकाहारा ऑडिटोरियम में 120 स्कूलों से आये 400 विद्यार्थियों का ताँता लगा रहा, सारे विधार्थी यहाँ आयोजित रायपुर पुलिस के साइबर क्विज कांटेस्ट में भाग लेने को उत्सुक नज़र आये। इन सभी विद्यार्थियों में 350 प्रमुख विद्यार्थी इस क्विज में सफल रहे जिनमें से प्रथम 3 विद्यार्थियों को शाम को माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा पुरस्कृत किया गया। जिसमें प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को 10 हज़ार रूपए की धनराशि, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले को 7.5 हजार की धनराशि एवं तृतीय स्थान पर रहे व्यक्ति को 5 हजार की धनराशि प्रदान की गयी। प्रथम 30 टीमों को इस प्रोत्साहन स्वरुप पेनड्राइव एवं पॉवरबैंक प्रदान कर रायपुर पुलिस ने उनका मनोबल बढाया है।

Image removed.

रायपुर पुलिस के एसएसपी आरिफ शेख  ने बताया कि इस प्रकार की क्विज के आयोजन का प्रमुख उद्देश्य हर वर्ग तक साइबर सेकुरिटी के बारे में जानकारी पहुँचाना है, इस अवसर पर रायपुर के कलेक्टर डा. एस. भारती दासन  भी विशिष्ट अतिथि के रूप। में उपस्थित रहे जिन्होंने युवाओं का मनोबल बढाने के साथ ही साइबर सिक्यूरिटी के प्रति लोगों को जागरूक करने के इस कदम की सराहना की। इस अवसर पर एएसपी सिटी प्रफुल्ल ठाकुर, एएसपी ट्रैफिक एमआर मंडावी , एएसपी क्राइम पंकज  चंद्रा, एएसपी रूरल तारकेश्वर पटेल, एएसपी आईयूसीडब्लू अमृता सोरी समेत रायपुर पुलिस के आला अधिकारी उपस्थित रहे। इस आयोजन में एन. आई. टी रायपुर का इंटरैक्ट क्लब नॉलेज पार्टनर रहा।

Image removed.

 

Tags